Weather Update: गुजरात में बारिश से हालात खराब, स्कूल बंद; 6 जिलों में सेना तैनात, 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow12403285

Weather Update: गुजरात में बारिश से हालात खराब, स्कूल बंद; 6 जिलों में सेना तैनात, 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Gujarat Heavy Rainfall: गुजरात में मूसलाधार बारिश से हाहाकार मचा हुआ है और कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 2 से 3 दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने देश के 15 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

Weather Update: गुजरात में बारिश से हालात खराब, स्कूल बंद; 6 जिलों में सेना तैनात, 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update 28 August 2024: देश के कई हिस्सों में मॉनसून की रफ्तार तेज है और कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है. सबसे ज्यादा गुजरात में हालात खराब हैं, जहां भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है. कुछ जिलों में सड़कों पर कई फीट तक पानी भर गया है और गाड़ियां पानी में डूब गई हैं. गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है. हालात को देखते हुए 6 जिलों में सेना की तैनाती की गई है. विभिन्न जिलों में प्रशासन द्वारा बड़े पैमाने पर राहत एवं बचाव अभियान चलाकर 15 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और 300 से अधिक लोगों को बचाया गया है.

गुजरात में आज भी भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार (28 अगस्त) और गुरुवार को सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में बेहद भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं, गुरुवार तक राज्यभर में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. भारी बारिश के अनुमान को देखते हुए प्रशासन ने वडोदरा में स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है. राजकोट, वडोडरा, आणंद, मोरबी, खेड़ा और द्वारका में सेना को तैनात किया गया है. राज्य सरकार ने जानकारी देते हुए कहा कि 96 जलाशयों में जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर चला गया है और उन्हें लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है. जिन 19 जलाशयों ने पानी खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है, उनके संबंध में भी चेतावनी जारी की गई है.

इन 17 राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात के अलावा कर्नाटक में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, गोवा, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, तेलंगाना, केरल, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, पुडुचेरी और अंडमान निकोबार में भी भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में इस अगस्त में 14 वर्षों में सबसे अधिक बारिश

दिल्ली में इस साल अगस्त में 23 दिन तक बारिश हुई और इस महीने पिछले 14 वर्षों में सबसे अधिक बारिश वाले दिन रहे. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार इससे पहले सर्वाधिक बारिश 2012 में 22 दिन और उसके बाद 2011 में 20 दिन हुई थी. "बारिश वाला दिन" वह दिन होता है जब शहर में 2.4 मिलीमीटर से अधिक वर्षा होती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि इसके अतिरिक्त इस वर्ष अगस्त राष्ट्रीय राजधानी के लिए सबसे अधिक वर्षा वाला महीना भी रहा है, जहां अब तक 291.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. यह पिछले एक दशक में सर्वाधिक है. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार 27 अगस्त तक दिल्ली में 291.6 मिमी बारिश हुई जो अगस्त 2014 में दर्ज की गई अधिकतम बारिश से अधिक है.

दिल्ली में बारिश के लिए येलो अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार (28 अगस्त) के लिए दिल्ली के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. आईएमडी ने बुधवार को बादल छाए रहने और मध्यम बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news