Weather Forecast: बिगड़ने वाला है देश के इन राज्यों में मौसम, घर के बाहर निकलने से पहले जरूर पढ़ें IMD की भविष्यवाणी
Advertisement
trendingNow11532871

Weather Forecast: बिगड़ने वाला है देश के इन राज्यों में मौसम, घर के बाहर निकलने से पहले जरूर पढ़ें IMD की भविष्यवाणी

Weather Prediction: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड के साथ ही कोहरे ने भी लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है. घने कोहरे के कारण 15 ट्रेनें लेट चल रही हैं. कोहरे और शीतलहर से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. वहीं, कोहरे का ट्रेन और अन्य यात्रा सेवाओं पर खासा असर पड़ रहा है. घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम हो गई है.

Weather Forecast: बिगड़ने वाला है देश के इन राज्यों में मौसम, घर के बाहर निकलने से पहले जरूर पढ़ें IMD की भविष्यवाणी

Weather in Delhi-NCR: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को अपने पूर्वानुमान में कहा कि दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत में अगले हफ्ते हल्की से मध्यम बारिश और 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में मंगलवार को न्यूनतम तापमान एक से तीन डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के साथ क्षेत्र में शीतलहर की स्थिति बनी रही. 

मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि 21 से 25 जनवरी के बीच एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है. 

इसने एक बयान में कहा, इसके प्रभाव से, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 21 जनवरी को बारिश या हिमपात शुरू होने और 23-24 जनवरी को चरम स्थिति बनने के साथ 25 जनवरी तक इसके जारी रहने का अनुमान है. मौसम कार्यालय ने कहा कि 23 और 24 जनवरी को जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि होने का अनुमान है. 

इसने बताया कि 23-24 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है. दिल्ली में इस सर्दी के मौसम में अब तक कोई बारिश दर्ज नहीं की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि नवंबर और दिसंबर में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ का अभाव बारिश नहीं होने का कारण था.

पिछले साल, शहर में जनवरी में 82.2 मि.मी. बारिश दर्ज की गई थी, जो 1901 के बाद से इस महीने में सबसे अधिक बारिश थी.  दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सोमवार को 1.4 डिग्री था. कोहरे के कारण उत्तरी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सड़क और रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है. 

मंगलवार को घने कोहरे के कारण 15 ट्रेनें लेट चल रही हैं. कोहरे और शीतलहर से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. वहीं, कोहरे का ट्रेन और अन्य यात्रा सेवाओं पर खासा असर पड़ रहा है. घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम हो गई है. ऐसे में ट्रेनों की गति कम हो गई है. मगंलवार को भी दर्जनों ट्रेनें अपने निर्धारित समय से कई घंटे लेट चल रही हैं.

रेलवे ने ट्रेनों को खराब मौसम को देखते हुए कुछ को रिशैड्यूल किया है. तो कुछ ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित कर दिया है. रद्द होने वाली इन ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस गाड़ियां शामिल हैं. इससे जम्मू, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और प. बंगाल के रेल यातायात को ज्यादा प्रभावित किया है. खासकर बिहार-बंगाल और झारखंड से दिल्ली आने वाली ट्रेनें काफी लेट हो रही हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news