Indian Navy: वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने वेस्टर्न नेवल कमांड के नए फ्लैग ऑफिसर-इन चीफ के तौर पर कार्यभार संभाला
Advertisement

Indian Navy: वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने वेस्टर्न नेवल कमांड के नए फ्लैग ऑफिसर-इन चीफ के तौर पर कार्यभार संभाला

Indian Navy News: वेस्टर्न कमांड के नए फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर नियुक्त वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी इससे पहले चीफ ऑफ पर्सनल नेवल हेडक्वार्टर दिल्ली में अपनी सेवा दे रहे थे.

Indian Navy: वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने वेस्टर्न नेवल कमांड के नए फ्लैग ऑफिसर-इन चीफ के तौर पर कार्यभार संभाला

Western Naval Command: वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने मंगलवार को भारतीय नौसेना वेस्टर्न कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में पदभार ग्रहण किया. भारतीय नौसेना द्वारा मुंबई में आईएनएस शिकार पर सेरेमोनियल परेड फॉर चेंज ऑफ कमांड ऑफ फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (FOC in chief) वेस्टर्न नेवल कमांड को पूरा किया गया.

इस सेरेमोनियल परेड में वेस्टर्न कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (FOC In Chief) एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह को उनके पद से बिदाई दी गई और वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को यह कार्यभार सौंपा गया.

अजेंद्र बहादुर सिंह ने ईस्टर्न और वेस्टर्न कमांड में दी अपनी सेवाएं
एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह उन चुनिंदा अधिकारियों में से एक हैं जिन्होंने देश के ईस्टर्न और वेस्टर्न कमांड में अपनी सेवा दी है. वह पिछले चार दशकों से नौसेना में कार्यरत रहे हैं और इस बीच अपनी सेवा के लिए उन्हें विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट और परम विशिष्ट सेवा मंडल से समानित किया जा चुका है.

वहीं वेस्टर्न कमांड के नए फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर नियुक्त वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी इससे पहले चीफ ऑफ पर्सनल नेवल हेडक्वार्टर दिल्ली में अपनी सेवा दे रहे थे.

दिनेश त्रिपाठी नेशनल डिफेंस अकादमी खड़कवासला से एक जुलाई 1985 नौसेना में शामिल हुए थे. त्रिपाठी को सिग्नल कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर में महारत हासिल है.

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने नौसेना के कई फ्रंटलाइन युद्धपोतों में सिग्नल कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन ऑफिसर के रूप में सेवा दी और फिर डिस्ट्रॉयर आईएनएस मुंबई में भी कार्यरत रहे.

FOC वेस्ट कमांड से पहले वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने आईएनएस विनाश, आईएनएस किर्च और आईएनएस त्रिशूल की कमान संभाली है साथ ही कई महत्वपूर्ण ऑपरेशनल और स्टाफ नियुक्ति में अहम रोल निभाया है.

ईस्टर्न कमांड के फ्लैग ऑफिसर रह चुके हैं वाइस एडमिरल त्रिपाठी
वाइस एडमिरल त्रिपाठी 15 जनवरी 2018 से मार्च 2019 तक ईस्टर्न कमांड के फ्लैग ऑफिसर रहे हैं. इसके बाद जून 2019 में उन्हें वाइस एडमिरल के रैंक पर प्रमोट किया गया. उन्हें अपनी सेवाओं के लिए अति विशिष्ट सेवा मेडल और  नौसेना मेडल से सम्मानित किया गया है.

वाइस एडमिरल त्रिपाठी अकादमी एजीमाला (Ezhimala), केरला के कमांडेंट भी रहे हैं. जुलाई 2020 से मई 2021 तक वह नेवल ऑपरेशन के डायरेक्टर जनरल के पद पर भी रह चुके हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news