देहरादून में रहस्यमयी रेडियोएक्टिव पदार्थ से भरे 5 बॉक्स से सबकी जान सांसत में, जांच के लिए बुलाए गए साइंटिस्ट
Advertisement
trendingNow12333394

देहरादून में रहस्यमयी रेडियोएक्टिव पदार्थ से भरे 5 बॉक्स से सबकी जान सांसत में, जांच के लिए बुलाए गए साइंटिस्ट

Dehradun News:  इन लोगों को राजपुर रोड स्थित ब्रुक एंड वुड्स कॉलोनी के एक घर से धर-दबोचा गया. ये तमाम आरोपी मध्य प्रदेश, दिल्ल और यूपी के सहारनपुर के रहने वाले हैं. 

देहरादून में रहस्यमयी रेडियोएक्टिव पदार्थ से भरे 5 बॉक्स से सबकी जान सांसत में, जांच के लिए बुलाए गए साइंटिस्ट

उत्तराखंड के देहरादून से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. पुलिस को राजपुर रोड इलाके से रेडियोएक्टिव पदार्थ और रेडियोग्राफिक कैमरा मिला है. इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इन लोगों को राजपुर रोड स्थित ब्रुक एंड वुड्स कॉलोनी के एक घर से धर-दबोचा गया. ये तमाम आरोपी मध्य प्रदेश, दिल्ल और यूपी के सहारनपुर के रहने वाले हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में देहरादून के एसएसपी अजय सिंह ने कहा, 'देहरादून के राजपुर रोड की ब्रुक एंड वुड्स कॉलोनी के एक घर से 5 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इन लोगों के पास से रेडियोएक्टिव मटीरियल और रेडियोग्राफिक कैमरा बरामद हुआ है.'

'इसे मत खोलो, इसमें खतरा है'

उन्होंने कहा, जब पुलिस ने बॉक्स को खोलने की कोशिश की तो आरोपियों ने उनसे कहा कि इसे खोलना दिक्कतें पैदा कर सकता है क्योंकि इसके अंदर रेडियोएक्टिव कैमिकल मौजूद है. 

एसएसपी ने कहा कि बताया कि जब इन लोगों से पूछताछ की गई तो पाया गया कि रेडियोएक्टिव मटीरियल के साथ ये लोग देहरादून आए थे और करोड़ों रुपये में इसका सौदा होने वाला था. 

एसएसपी ने आगे कहा, जब इंटेलिजेंस एजेंसियों और एसडीआरएफ की टीमों ने इसकी जांच की तो पाया कि बॉक्स के अंदर रेडियोएक्टिव मटीरियल है. इसके बाद प्रतिष्ठित भाभा अटॉमिक रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों से संपर्क किया गया, जो जांच में मदद के लिए पहुंचे हैं. आगे की कार्रवाई की जा रही है.  

क्या कहते हैं नियम

रेडियोएक्टिव मटीरियल्स के लिए जो नियम हैं, वो एटॉमिक एनर्जी एक्ट 1962 के आते हैं. इसके मुताबिक, बिना लिखित मंजूरी के कोई भी शख्स रेडियोएक्टिव मटीरियल्स की ना तो मैन्युफैक्चरिंग कर सकता है और ना ही उसे अपने पास रख सकता है. ना ही उसे किसी को ट्रांसफर, एक्सपोर्ट-इंपोर्ट या कर सकता है. रेडियोग्राफी कैमरा गामा किरणों या एक्सरे के जरिए किसी शरीर या वस्तु के अंदर की तस्वीर बना सकता है. इंडस्ट्री से जुड़ी चीजों की जांच करने के लिए इन तस्वीरों का इस्तेमाल किया जाता है.  

Trending news