Advertisement
trendingPhotos2368273
photoDetails1hindi

Novak Djokovic: शानदार, जबरदस्त...नोवाक जोकोविच का करियर 'गोल्ड' पूरा, ओलंपिक में भी गाड़ दिया झंडा

Novak Djokovic vs Carlos Alcaraz Paris Olympics 2024: सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने अपने करियर का पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने पेरिस ओलंपिक के फाइनल में स्पेन के कार्लोस अल्काराज को सीधे सेटों में 7-6 (7-3), 7-6 (7-2) से हराया. 36 साल के जोकोविच ओलंपिक इतिहास में सबसे उम्रदराज टेनिस गोल्ड मेडल विजेता बन गए हैं. दूसरी ओर, इस साल फ्रेंच ओपन और विंबलडन जीतने वाले कार्लोस अल्काराज को अपने पहले ओलंपिक अभियान में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा.

 

मुश्किल से मिली जीत

1/5
मुश्किल से मिली जीत

जोकोविच ने सीधे सेटों में जीत दर्ज की, लेकिन मैच आसान नहीं था. दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. पहले सेट में दोनों ही खिलाड़ी एक-दूसरे को बराबरी की टक्कर देते रहे. जोकोविच ने एक गेम में छह ब्रेक प्वाइंट बचाए और 5-4 की बढ़त बना ली, लेकिन अल्काराज ने वापसी की और मैच टाईब्रेक तक पहुंचा. 

जोकोविच ने टाईब्रेक में किया कमाल

2/5
जोकोविच ने टाईब्रेक में किया कमाल

टाईब्रेक में जोकोविच ने शानदार खेल दिखाया और 7-3 से जीत दर्ज की. दूसरे सेट में अल्काराज ने जोरदार शुरुआत की और मैच को तीसरे सेट तक ले जाने की कोशिश की, लेकिन जोकोविच ने एक बार फिर टाईब्रेक में दमदार प्रदर्शन करते हुए सेट जीत लिया.

करियर गोल्डन स्लैम पूरा

3/5
करियर गोल्डन स्लैम पूरा

इस जीत के साथ जोकोविच ने करियर गोल्डन स्लैम पूरा कर लिया है.अब उनके पास सभी ग्रैंड स्लैम और ओलंपिक गोल्ड मेडल है.जोकोविच इस पूरे टूर्नामेंट में घुटने की चोट से जूझ रहे थे. इस मुश्किल स्थिति में भी उन्होंने जीत हासिल की. मैच जीतने के बाद वह भावुक हो गए. 

बीजिंग ओलंपिक में जीता था ब्रॉन्ज

4/5
बीजिंग ओलंपिक में जीता था ब्रॉन्ज

जोकोविच इसके अलावा मेंस और विमेंस दोनों वर्ग में सबसे अधिक हफ्तों तक नंबर एक रैंकिंग पर काबिज रहने वाले खिलाड़ी हैं. जोकोविच ने इससे पहले 2008 बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. मौजूदा खेलों में सेमीफाइनल में इटली के ब्रॉन्ज मेडल विजेता लोरेंजो मुसेटी के खिलाफ जीत से पहले जोकोविच ने अपने तीनों ओलंपिक सेमीफाइनल गंवाए थे. 

तीन सेमीफाइनल हारे थे जोकोविच

5/5
तीन सेमीफाइनल हारे थे जोकोविच

जोकोविच 2008 में बीजिंग में राफेल नडाल, 2012 में लंदन में एंडी मरे और तीन साल पहले टोक्यो में एलेक्जेंडर ज्वेरेव से हार गए थे. इन सभी ने बाद में गोल्ड मेजल जीता था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़