Varanasi News: देव दीपावली के लिए देना पड़ रहा है तीन गुना बढ़ा हुआ विमान किराया, विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए तैयार है काशी
Advertisement

Varanasi News: देव दीपावली के लिए देना पड़ रहा है तीन गुना बढ़ा हुआ विमान किराया, विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए तैयार है काशी

Dev Diwali 2023: इंडोनेशिया, इटली, चीन, पोलैंड, रूस के साथ ही नेपाल, भूटान, ग्रीस समेत कई देशों के राजदूत, उच्चायुक्त और शीर्ष अधिकारी यहां आ रहे हैं. 

Dev Diwali 2023
वाराणसी: देव दीपावली देश का एक महत्वपूर्ण पर्व है, इसे लेकर उत्तर प्रदेश में भी काफी उत्साह देखा जाता है. देव दीपावली को लेकर विमानों में बुकिंग बढ़ी जिसे देखते हुए विमानन कंपनियों के द्वारा किराये में बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद के साथ ही नेपाल से आने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ी है. वाराणसी में देव दीपावली का हर साल भव्य आयोजन किया जाता है. जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से लोग आते हैं और अब आने लगे हैं. अब फ्लाइट की जो भी बुकिंग की जा रही है उसके लिए सामान्य से कहीं अधिक भुगतान करना पड़ रहा है. 
 
विदेशी मेहमान 
त्रिपुर असुर पर भगवान शिव ने विजय प्राप्त की थी और इसी अवसर पर देव दीपावली मनाई जाती है और इस बार इस महोत्सव पर काशी में 70 देशों के हेड ऑफ मिशन को खास मेहमान के तौर पर आमंत्रित किया गया है. इंडोनेशिया, इटली, चीन, पोलैंड, रूस के साथ ही नेपाल, भूटान, ग्रीस समेत कई देशों के राजदूत, उच्चायुक्त और शीर्ष अधिकारी यहां आ रहे हैं. 
 
प्रांतीय मेला का दर्जा
भारत में तैनात अधिकतक उच्चायुक्त उत्सव में शामिल होने के लिए सपरिवार वाराणसी पहुंचेंगे. करीब सौ से ज्यादा इन गेस्ट का पूरा काशी भव्य स्वागत करने को तैयार है.
देव दीपावली को शासन के द्वारा हाल के समय में ही प्रांतीय मेला का दर्जा दिया गया है. उम्मीद की जा रही है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उत्सव में आएंगे. फिलहाल कार्यक्रम तय नहीं हुआ है.
 
चार्टर्ड विमान से उतरेंगे खास मेहमान
चार्टर्ड विमान से 27 नवंबर को खास मेहमान वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरेंगे और फिर सड़क के रास्ते से नमो घाट पर पहुंचेंगे. क्रूज पर सवार होना और गंगा आरती, आतिशबाजी का लुत्फ उठाना उनके कार्यक्रम में शामिल है. इसके साथ ही गंगा के घाटों पर सजी देव दीपावली उत्सव का उत्साह और रंगत भी देखेंगे. नमो घाट पर इन गेस्ट के लिए बनारसी व्यंजन के स्टॉल भी सजाए जाएंगे. ध्यान देने वाली बात है कि खास मेहमानों के लिए नमो घाट को आरक्षित किया गया है जहां पर 25 से 27 नवंबर यानी देव दीपावली तक आम जन प्रवेश नहीं कर पाएंगे. 
 
शहीदों को सलामी देने सड़कों पर उमड़ा सैलाब, कैप्टन शुभम गुप्ता अमर रहें के नारे गूंजे

Trending news