यूपी में बिहार के रास्‍ते इस दिन मानसून देगा दस्‍तक, झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार
Advertisement

यूपी में बिहार के रास्‍ते इस दिन मानसून देगा दस्‍तक, झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार

UP Weather Update :  मंगलवार के तापमान की बात करें तो सबसे गर्म प्रयागराज रहा. यहां दिन का तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, आगरा में 44.5 डिग्री सेल्सियस, बांदा में 43.8 डिग्री, चंदौली में 43.6, चित्रकूट में 44.4, मीरजापुर में 44.5 तापमान रहा. 

फाइल फोटो

UP Weather Update : यूपी में भीषण गर्मी अपने तेवर दिखा रही है. तापमान रोजाना रिकॉर्ड बना रहा है. मंगलवार को यूपी के कई शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार हो गया. तेज धूप देखकर लोग घर से बाहन नहीं निकल रहे हैं. ऐसे में बस लोगों को मानसून का इंतजार है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो दक्षिणी-पश्चिमी मानसून ने यूपी के पड़ोसी राज्‍य पूर्वी बिहार में दस्‍तक दे दी है. यूपी में भी जल्‍द ही मानसून दस्‍तक देने जा रहा है. 

बिहार के रास्‍ते प्रवेश करेगा मानसून 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अभी तक बिहार के रास्‍ते मानसून यूपी में प्रवेश करता रहा है. इस बार भी गोरखपुर के रास्‍ते मानसून यूपी में प्रवेश करेगा. 14 जून यानी बुधवार से यूपी के कई जिलों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी, आगरा, उन्‍नाव, अलीगढ़, आजमगढ़, गोरखपुर, लखनऊ और झांसी में बारिश होने की संभावना है. 

तेज आंधी की संभावना 
मौसम विभाग के मुताबिक, जिन जिलों में बारिश नहीं होगी वहां भी मौसम ठंडा रहेगा. ऐसे जिलों में तेज आंधी की संभावना है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, मानसून 17 जून से 20 जून तक एक्टिव हो जाएगा. इसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं, अगर मंगलवार के तापमान की बात करें तो सबसे गर्म प्रयागराज रहा. यहां दिन का तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा. 

कहां कितना तापमान रहा 
वहीं, आगरा में 44.5 डिग्री सेल्सियस, बांदा में 43.8 डिग्री, चंदौली में 43.6, चित्रकूट में 44.4, मीरजापुर में 44.5, कानपुर में 44.6, मथुरा और वाराणसी का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा. प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां 42.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. गाजियाबाद में 42 डिग्री तापमान दर्ज हुआ. साथ ही प्रतापगढ़, फतेहपुर, जौनपुर, गाजीपुर, मऊ, बलिया, जालौन, हमीरपुर और महोबा समेत कई जिलों में 16 जून तक लू का असर दिख सकता है. 

Love Jihad Hindu mahapanchayat: उत्तरकाशी छोड़ रहे मुस्लिम व्यापारी! Love Jihad पर 15 जून को क्या होने वाला है? VIDEO

Trending news