UP Tourism: यूपी में अब चलते-फिरते घर में लें छुट्टियों का मजा, पर्यटकों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं
Advertisement

UP Tourism: यूपी में अब चलते-फिरते घर में लें छुट्टियों का मजा, पर्यटकों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

UP Tourrism: योगी सरकार की उत्तर प्रदेश को घरेलू एवं वैश्विक पर्यटकों के लिए फेवरेट डेस्टिनेशन बनाने की तैयारी है. इसके लिए सरकार उत्तर प्रदेश आने वाले पर्यटकों को चलता-फिरता और होटल जैसी सुविधाओं वाला घर देने की तैयारी में है.

CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

लखनऊ: सोचिए आपके पास कोई चलता-फिरता घर हो और छुट्टियों में आप कहीं घूमने जाना चाहें तो उसे ले सकें. पढ़ने में यह थोड़ा अजीब सा लग सकता है. लेकिन योगी सरकार उत्तर प्रदेश आने वाले पर्यटकों को चलता-फिरता और होटल जैसी सुविधाओं वाला घर देने की तैयारी में है. जिसमें एक किचन भी होगा और आप अपना मन पसंद भोजन बना सकते हैं.

पर्यटन के साथ-साथ रोजगार और स्व-रोजगार के मिलेंगे अवसर
पर्यटन नीति 2022-2032 में सरकार कैरेवान मोटर होम और पार्क की सुविधा देने जा रही है. इससे एक तरफ जहां पर्यटकों को अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा. वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में रोजगार एवं स्वरोजगार के नये अवसर भी उपलब्ध होंगे. मुख्यमंत्री योगी की मंशा है कि पर्यटन के लिहाज से उत्तर प्रदेश घरेलू एवं वैश्विक पर्यटकों के लिए फेवरेट डेस्टिनेशन बने. इसके लिए वह धार्मिक पर्यटन स्थलों का सुन्दरीकरण करने के साथ ही देश-दुनिया में प्रचलित नए कॉन्सेप्ट को भी अपना रहे हैं.

कैरेवान पार्क बनवाने की तैयारी, 20 फीसदी की सब्सिडी या 20 लाख तक की मिलेगी छूट
कैरेवान अपने आप में नया कॉन्सेप्ट है, जो विदेशों और देश के कुछ राज्यों में काफी प्रचलित है. मोटर होम के साथ ही सरकार कैरेवान पार्क बनवाने की तैयारी में है. जहां पर कैरेवान मोटर की पार्किंग की जा सके. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह दोनों सुविधाएं ऐतिहासिक, प्राकृति और सांस्कृतिक धरोहरों को अपने में समेटे बुंदेलखंड में शुरू करने की योजना है. सरकार की तरफ अनुमन्य कैपिटल पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी या अधिकतम 20 लाख रुपये की छूट दी जाएगी. साथ ही पर्यटन विभाग में रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क होगा. 

यही नहीं सरकार कैरेवान मोटर का संचालन करने वाले लोगों को आरटीओ रजिस्ट्रेशन में भी छूट देने की योजना भी बना रही है. वहीं कैरेवान पार्क विकसित करने वाले निवेशकों को सरकार सब्सिडी देने के साथ ही पंजीकरण एवं स्टाम्प शुल्क और भू-उपयोग परिवर्तन एवं विकास शुल्क में छूट देने की योजना भी बना रही है. 

कैसी होगी कैरवान मोटर
कैरेवान में दो लोगों के ठहरने की व्यवस्था होगी. इसमें सोफा-कम-बेड, फ्रिज और माइक्रोवेव ओवन के साथ डाइनिंग टेबल वगैरह होंगे. शौचालय भी इसके अंदर इनक्लूड होगा. यही नहीं, इसमें एयर-कंडीशन, इंटरनेट कनेक्टिविटी, ऑडियो-वीडियो सर्विसेस, चार्जिंग सिस्टम और जीपीएस जैसी तमाम जरूरी सुविधाएं होंगी. 

Trending news