घरेलू उपाय से रक्त को करें पतला, हल्दी और अदरक का सेवन है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1527454

घरेलू उपाय से रक्त को करें पतला, हल्दी और अदरक का सेवन है फायदेमंद

ठंड का सितम इन दिनों कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर रहा है. ऐसे में हल्दी, अदरक, लहसून जैसी घरेलु खाद्य पदार्थ ठंड के दिनों में काफी लाभदायक होते हैं.

घरेलू उपाय से रक्त को करें पतला, हल्दी और अदरक का सेवन है फायदेमंद

लखनऊ: इन दिनों देशभर में ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है. ठंड के दिनों में खून के गाढ़ा होने की शिकायत आम होती है. कई बार खून के गाढ़ेपन से नस भी सिकड़ जाती हैं और हृदयगति रूकने की आशंका कई गुना तक बढ़ जाती है. ठंड के दिनों में बुजुर्ग लोगों के लिए अधिक रहता है. बाजार में खून को पतला करने के लिए कई एलोपैथिक दवाएं मौजूद हैं. ये बात और है कि एलोपैथिक दवाओं के नकारात्मक असर भी देखने को मिलते हैं. ऐसे में आप घरेलू उपायों से खून को पतला कर सकते हैं और हार्टअटैक जैसी आशंकाओं से बच सकते हैं. 

हल्दी: औषधीय गुणों के नजरिए से हल्दी को श्रेष्ठ माना जाता है. हल्दी के ये औषधीय गुण ही हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार हैं. एक रिसर्च के मुताबिक हल्दी में कुरकुमिन नामक पदार्थ पाया जाता है जो खून के थक्के को रोकने के लिए प्लेटलेट पर काम करता है. इसलिए हल्दी के सेवन से खून के थक्के बनने की संभावना कम होती है.

मछली का तेल: मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड ईपीए और डीएचए होता है. इनमें ब्लड को पतला करने से गुण होते हैं. ईपीए और डीएचए रक्त को पतला करने में सहायता करते हैं. मछली के तेल का सेवन कैप्सूल की तरह किया जा सकता है.

अदरक: अदरक में भी सेलिसिलेट होता है जो कई पौधों में पाया जाता है. एसिटाइल सेलिसिलिक एसिड, सेलिसिलेट से उत्पन्न होता है जिसे एस्पिरिन भी कहा जाता है. यह स्ट्रोक से रोकथाम करने में मदद करते हैं. एवोकाडो, बेरी, चेरी जैसे कुछ पदार्थों में सेलिसिलेट होता है जो खून को पतला करने में मदद करते हैं. इसलिए आप अदरक को भी खून को पतला करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

ध्यान रहे, स्वास्थ्य से संबंधी किसी भी समस्या या उपाय को लेकर चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें.

WATCH: लोहड़ी पर करेंगे ये उपाय तो धन-धान्य से भरा रहेगा घर-परिवार

Trending news