Uttar Pradesh Flood: प्रदेश में कई जगह बाढ़ से हालात चिंताजनक, सामने आई प्रशासनिक लापरवाही
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1397596

Uttar Pradesh Flood: प्रदेश में कई जगह बाढ़ से हालात चिंताजनक, सामने आई प्रशासनिक लापरवाही

Uttar Pradesh Flood: प्रदेश में बेमौसम बरसात की वजह से कई जनपदों में बाढ़ के हालात हैं. इससे खरीफ सीजन की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. कुछ जगहों पर भले ही राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है लेकिन कई जगह प्रशासनिक लापरवाही भी देखी जा रही है.

Uttar Pradesh Flood: प्रदेश में कई जगह बाढ़ से हालात चिंताजनक, सामने आई प्रशासनिक लापरवाही

लखनऊ: भारी बारिश और बांध से छोड़े गए पानी से शाहजहांपुर में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. शाहजहांपुर की सभी पांच नदियां गंगा, रामगंगा, बहगुल और खन्नौत उफान पर हैं. जलालाबाद क्षेत्र के कई गांव का संपर्क टूट गया है. इसके अलावा नदी को पार करने वाला पेंटुल पुल भी बह गया है. साथ ही धान और आलू की फसल भी चौपट हो गई है. जिला प्रशासन बाढ़ ग्रस्त इलाकों में मदद पहुंचाने का दावा तो कर रहा है. लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें कोई मदद नहीं मिल पा रही है. जलालाबाद तहसील की तीन प्रमुख नदियां गंगा, रामगंगा, और बहगुल नदियों ने इलाके में तबाही मचा दी है. वहीं शहर के दोनों तरफ बहने वाली गर्रा और खन्नौत भी उफान पर है. नदी के किनारे मौजूद गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है. इसके अलावा गांव को जोड़ने वाली सड़कें भी पानी में डूब गई है. जिससे आवाजाही नहीं हो पा रही है. 

बरेली में हालात चिंताजनक
कालागढ़ डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है, जिसके चलते मैदानी इलाकों की नदियां लगातार उफान पर हैं.बरेली के फरीदपुर थाना क्षेत्र के सैदापुर गांव के पास बहगुल नदी भी उफान पर है. लगभग 2 दर्जन गांव के तमाम घर जलमग्न हो गए. फरीदपुर थाना क्षेत्र के सैदापुर गांव में बेगूल नदी का पानी तबाही मचाया हुआ है.

 यह भी पढ़ें: स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के राज्याभिषेक पर रोक, सर्वोच्च न्यायालय ने सुनाया फैसला
आजमगढ़: बाढ़ से एक और बांध कटा
आजमगढ़ के सगड़ी तहसील अंतर्गत देवारा इलाके में उफान पर आई सरयू/घाघरा नदी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. अभी दो दिन पहले ही महुला गढ़वल के छितौनी के पास रिंग बांध कटने से भारी नुकसान हुआ था. रविवार सुबह बदरहुआ गेज के पास टेकनपुर रिंग बांध भी कट गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि भोर में ही जब बांध कटा तभी अधिकारियों को सूचना दी गई थी लेकिन कई घंटे बाद लोग पहुंचे. सिंचाई विभाग की लापरवाही के चलते एक बार फिर यह टेकनपुर का बांध कट गया, दो वर्ष पूर्व भी इसकी यही स्थिति हुई थी जिससे भारी नुकसान हुआ था. 
सिद्धार्थनगर में राहत के संकेत
सिद्धार्थनगर जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है. अब तक बाढ़ से तांडव मचा रही बूढ़ी राप्ती का जल स्तर घटने लगा है. हालांकि अब लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिला प्रशासन और स्थानीय जनप्रतिनिधि लोगों के बीच पहुंच कर राहत सामग्री बांट रहे हैं. शोहरतगढ़ विधायक विनय वर्मा ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र करौदा ,भूतहवा और कटहा सहित दर्जनों गांव का दौरा किया. इस दौरान लोगों के बीच जाकर उन्हें राहत सामग्री बांटी गई. 

WATCH: दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा, गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर !

Trending news