Sakat Chauth 2023: सकट चौथ आज! शुभ मुहूर्त के साथ जानें पूजा विधि और चंद्रोदय का समय, इस उपाय से सारे विघ्न होंगे दूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1521348

Sakat Chauth 2023: सकट चौथ आज! शुभ मुहूर्त के साथ जानें पूजा विधि और चंद्रोदय का समय, इस उपाय से सारे विघ्न होंगे दूर

Sakat Chauth 2023:   सकट चौथ के दिन माताएं अपनी संतान के लिए निर्जला व्रत रखती हैं...ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है...

 

Sakat Chauth 2023: सकट चौथ आज! शुभ मुहूर्त के साथ जानें पूजा विधि और चंद्रोदय का समय, इस उपाय से सारे विघ्न होंगे दूर

Sakat Chauth 2023: भगवान गणेश के लिए किए जाने वाले व्रतों में संकष्टी चतुर्थी व्रत (Sankashti Chaturthi fast) काफी प्रचलित है. इसे सकट चौथ या तिल कूट चतुर्थी भी कहा जाता है. हर साल माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ का व्रत रखा जाता है.  इस दिन मिट्टी से बने गौरी, गणेश और चंद्रमा की पूजा की जाती है.  महिलाएं अपनी संतान की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए व्रत रखती हैं. इस बार सकट चौथ मंगलवार को पड़ रही है, इसलिए गणेशजी के साथ ही हनुमानजी की पूजा से जुड़े उपाय करना आपके लिए परमफलदायी माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सकट चौथ के दिन कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है.

सकट चौथ का शुभ मुहूर्त
कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि आरंभ: 10 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजकर 9 मिनट पर
चतुर्थी तिथि समाप्त: 11 जनवरी 2023 दोपहर 02 बजकर 31 मिनट पर
चंद्रोदय: रात 8 बजकर 41 मिनट पर होगा।
आयुष्मान योग: सुबह 11 बजकर 20 20 से लेकर 11 जनवरी सुबह 12 बजकर 2 मिनट तक
सर्वार्थ सिद्धि योग: सुबह 07 बजकर 15 मिनट से 9 बजकर 1 मिनट से
प्रीति योग: सूर्योदय से लेकर 11 बजकर 20 मिनट तक.

सकट चौथ पर करें ये उपाय

कार्य में सफलता के लिए
अपने कार्य में सफलता पाने के लिए  सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को गेंदे का पीला फूल चढ़ाएं. उनको गेंदे का फूल प्रिय है. इसके साथ ही विनायक को भोग में मोदक अर्पित करें. हर कार्य में सफलता पाने के लिए सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को दो सुपारी और दो इलायची अर्पित करें.

धन-दौलत में वृद्धि के लिए 
गणेश जी की पूजा करते समय एक लाल रंग का कपड़ा लें. अब फिर इसमें श्रीयंत्र और उसके बीच में सुपारी रख दें. फिर इसके बाद गणेश जी की पूजा करें. पूजा के बाद लाल कपड़ में रखे इस श्रीयंत्र और सुपारी को तिजोरी में रख दें.  ऐसा करने से आपके धन में बरकत होगी और गणेशजी सदैव आपको शुभ लाभ प्रदान करेंगे. सकट चौथ के दिन गणपति जी को घी और गुड़ का भोग लगाएं. इसके बाद इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें.  ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा.

नौकरी और कारोबार के लिए करें ये उपाय
नौकरी और कारोबार में शुभ लाभ के लिए सकट चौथ के दिन सुबह सूर्योदय से पूर्व स्‍नान कर लें और दो सुपारी और दो इलाइची श्रीगणेशजी के सामने रख दें. सफलता आपके पास आएगी.

भगवान गणेश को अर्पित करें दूर्वा, गणेश जी होंगे प्रसन्न
सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को जोड़े में दूर्वा अर्पित करें. दूर्वा अर्पित करते समय 'इदं दुर्वादलं ॐ गं गणपतये नमः' मंत्र पढ़ें. ऐसा करने से भगवान गणेश जल्द प्रसन्न होंगे.  गणेश चौथ पर मनोकामना की पूर्ति के लिए गणेश चालीसा का पाठ करें और मोदक का भोग लगाएं.

चंद्रदेव को दिया जाता है अर्घ्य
चौथ के दिन भगवान गणेश के अलावा चंद्रमा की पूजा की जाती है.  इस दिन शाम के समय चांद निकलने पर लोटे में शुद्ध जल भरकर उसमें लाल चन्दन, कुश, पुष्प, अक्षत आदि डालकर चंद्रमा को अर्घ्य दें. ऐसा करने से भगवान आपको सुखी जीवन का आशीर्वाद देंगे.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

WATCH: इस मकर संक्रांति अपनी राशि अनुसार करेंगे ये दान तो बनेंगे धनवान

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर बन रहा ये शुभ योग, भूलकर भी न करें ये काम, वरना मिलेगा अशुभ फल
 

 

Trending news