Monsoon Health Tips: बारिश में बीमारियों को करें बॉय-बॉय! ये 5 बातें रखेंगी स्वस्थ एवं तरोताजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1779269

Monsoon Health Tips: बारिश में बीमारियों को करें बॉय-बॉय! ये 5 बातें रखेंगी स्वस्थ एवं तरोताजा

Monsoon Health Tips:बारिश के मौसम में बीमारियां सबसे ज्यादा फैलती हैं. मानसून में डेंगू, चिकन कुनिया, मलेरिया और उल्टी-दस्त आपको बीमार बना सकती हैं.  इस मौसम में इनफेक्शन से बचाव के लिए आप इन 5 बातों का ध्यान रखें.

Monsoon Health Tips: बारिश में बीमारियों को करें बॉय-बॉय! ये 5 बातें रखेंगी स्वस्थ एवं तरोताजा

Monsoon Health Tips: मानसून आने से हमें गर्मी से रहत मिलती हैं. बारिश के मौसम में एन्जॉय करना बाहर जाना स्वादिष्ट व्यंजन​​ चखना हम सभी को पसंद होता है. बारिश में लोग चाय-पकौड़े से लेकर स्ट्रीट फूड का जमकर मजा लेते हैं. मानसून में सबसे ज्यादा संक्रमण का खतरा रहता है साथ ही कच्ची और हरी पत्तेदार सब्जियां  भी हमें बीमार बना देती हैं. अगर आप बारिश के मौसम स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी अच्छी सेहत के लिए इन 5 बातों का विशेष धयान रखे.

स्ट्रीट फूड से बचें
हम सभी का बारिश में स्ट्रीट फूड खाने का मन करता है लेकिन आप बारिश के मौसम स्वस्थ रहना चाहते है तो स्ट्रीट फूड खाने से बचे. स्ट्रीट फूड बनाते समय हाइजिन पर धयान नहीं दिया जाता. ऐसे में कई बार रखा हुआ या तला भुना खाने से पेट में समस्यां हो सकती है. 

कच्चा खाना खाने से बचें.
मानसून में कच्चा खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकी बारिश के मौसम  हमारा मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. जिसकी वजह से हमारा खाना देर से पचता है. बारिश के मौसम में आप बहार का सलाद या जूस भी पीने से परहेज करें. ज्यादा देर से कटे हुए फल का भी हमें सेवन नहीं नहीं करना चाहिए.

पानी को हमेशा उबाल कर पियें 
बारिश के मौसम में पीने के पानी में कई प्रकार के बैक्टीरिया आने लगते हैं. इसलिए आप कोशिश यही करें की पानी को हमेशा उबाल कर पियें.
पानी को उबाल लेने से उसके बैक्टीरिया ख़तम हो जाते हैं साथ ही डिहाइड्रेशन और डायरिया जैसी बीमारियां दूर होती हैं.

ठंडी और खट्टी चीजें खाने से परहेज करें
बारिश के मौसम में आपको गले का गले का इंफेक्शन हो सकता हैं. ऐसे में आप ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम, जूस या फिर शेक पीने से परहेज करें. .मानसून में आप फ्रिज का पानी भी न पियें. इसके साथ आप खट्टी चीजों का भी सेवन न करें. इससे आपका गला ख़राब हो ख़राब हो सकता हैं.

अपनी इम्यूनिटी बढाएं 
बारिश के इस मौसम में आप इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाने का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. जिन लोगों की इम्यूनिटी वीक रहती हैं वो मानसून में अक्सर बीमार रहते हैं. इसलिए आप इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाइये. इसके लिए आप  खाने में मेवा, मक्का, जौ, गेहूं, बेसन जैसे अनाज को शामिल करें .

Trending news