शिलाजीत शादीशुदा मर्दों के लिए है वरदान, ऐसे करें इस्तेमाल फिर देखें कैसे तेजी से बूस्ट होती है पावर!
Advertisement

शिलाजीत शादीशुदा मर्दों के लिए है वरदान, ऐसे करें इस्तेमाल फिर देखें कैसे तेजी से बूस्ट होती है पावर!

Shilajit Health Benefits: शिलाजीत का सेवन पुरुषों की ताकत को बढ़ाने के साथ-साथ अन्य कई बीमारियों को दूर करने में भी किया जाता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको शिलाजीत के सेवन से होने वाले फायदे बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते हैं. 

फाइल फोटो.

Health Benefits of Shilajit: शायद ही कोई ऐसा हो जिसने शिलाजीत (Shilajit) का नाम ना सुना हो. इसे इंडियन वियाग्रा (Indian Viagra) कहा जाता है. शिलाजीत के सेवन से कई शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं. पुरुषों के लिए इसे काफी फायदेमंद बताया गया है. अक्सर आपने सुना होगा कि इसका इस्तेमाल केवल शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. इसके अलावा भी अन्य कई बीमारियों में शिलाजीत का सेवन किया जाता है. आयुर्वेद में भी इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक, इसका सेवन तनाव कम करने में भी मददगार साबित होता है. 

शिलाजीत के फायदे (Shilajit benifits)
1. अल्जाइमर में फायदेमंद 
अगर आप अल्जाइमर के शिकार हैं, तो शिलाजीत के सेवन से इस रोग में काफी फायदा मिल सकता है. बता दें कि अल्जाइमर रोग एक तरह का मानसिक विकार होता है, जिसमें याददाश्त, व्यवहार और सोचने की क्षमता में दिक्कत आती है. अल्जाइमर के लिए दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ रिसर्चर का मानना ​​है कि शिलाजीत इस रोग को बढ़ने से रोकने में मददगार होता है. 

ये भी पढ़ें- Benefits of Chuna: चुटकी भर चूना करेगा कई बीमारियों का इलाज, नपुंसकता और संतानहीनता की रामबाण दवा है Limestone

 

2. स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार 
अगर आप शिलाजीत के पाउडर को दूध में मिलाकर पीते हैं, तो इससे स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होती है. 

3. एंटी-एजिंग के रूप में करता है काम 
शिलाजीत एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण सेल्यूलर डैमेज के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं. शिलाजीत में फुलविक एसिड मौजूद होता है. एक रिसर्च में ये दावा किया गया है कि ये कंपाउंड सैल्स को डैमेज होने से रोकता है, जिसकी वजह से उम्र का असर जिस्म पर कम पड़ता है.

ये भी पढ़ें- Soybean Side Effects: क्या सोयाबीन पुरुषों को बना रहा नपुंसक?

4. टेस्टोस्टेरोन की कमी को पूरा करे 
शिलाजीत में पाए जाने वाला जिंक, फुलविक एसिड और मैग्नीशियम उच्च शिलाजीत टेस्टोस्टेरोन की कमी को पूरा करने के लिए एक दवा के रूप में अच्छा काम करता है. पुरुषों के लिए टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को सुधारने में शिलाजीत एक दवा के रूप में काम करता है. ये हॉर्मोन पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को सुधारने में मददगार होता है. शिलाजीत के सेवन से शरीर के एनर्जी लेवल में बढ़ोतरी होती है. इसके साथ ही ब्लड शुगर के स्तर को भी संतुलित करने में मददगार होता है. 

5. डायबटीज 
अगर आपको भी डायबिटीज की समस्या है, तो शिलाजीत रामबाण साबित हो सकता है. एंटी-डायबिटिक गुण के कारण ये डायबिटीज के उपचार में मदद करता है. इसके अलावा बालों का झड़ना, मसल्स कमजोर होना, बॉडी फैट बढ़ना व थकान जैसी समस्या में भी शिलाजीत बहुत फादेमंद होता है.  

ये भी पढ़ें- Benefits of Fenugreek: शादीशुदा पुरुष मेथी दाने का रात में बस ऐसे कर लें सेवन, चमत्कारी फायदे कर देंगे हैरान!

शिलाजीत के साइड इफेक्ट (Shilajit Side Effects)
अधिक मात्रा में शिलाजीत का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है. 

  1. शिलाजीत के अत्यधिक सेवन से शरीर का तापमान बढ़ता है. पैरों और हाथों के तलवों में अधिक जलन और गर्मी महसूस होती है. सिर दर्द की भी परेशानी हो सकती है. 
  2. उल्टी होना, बेचैनी महसूस करना या फिर हार्ट बीट तेज होना जैसी समस्याएं भी शिलाजीत का साइड इफेक्ट हो सकता. 
  3. इसके अलावा त्वचा पर फोड़े-फुंसी, रैशेज और इरिटेशन जैसी परेशानियां दिख सकती हैं. 
  4. इसके ज्यादा सेवन से हाथ-पैर और पेट में भारीपन सा महसूस होने लगता है. ऐसे में सलाह है कि इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें. 

ये भी पढ़ें- पुरुषों के लिए रामबाण है छुहारा, ऐसे करें इस्तेमाल फिर देखें कमाल!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें. ZEE UPUK इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

WATCH LIVE TV

Trending news