हरदोई में पूर्व मंत्री की कोठी में बनाई जा रही थी नकली खाद, यूं हुआ भंडाफोड़
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1438416

हरदोई में पूर्व मंत्री की कोठी में बनाई जा रही थी नकली खाद, यूं हुआ भंडाफोड़

सिटी मजिस्ट्रेट सदानंद गुप्ता के नेतृत्व में कृषि विभाग और पुलिस अधिकारियों की टीम ने की छापेमारी. पूर्व मंत्री के पौत्र समेत 5 लोगों पर एफआईआर दर्ज. 

हरदोई में पूर्व मंत्री की कोठी में बनाई जा रही थी नकली खाद, यूं हुआ भंडाफोड़

आशीष द्विवेदी/हरदोई : यूपी के हरदोई जिले में भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री स्‍व. शारदा भक्‍त सिंह की कोठी में नकली खाद तैयार किया जा रहा था. कृषि विभाग की टीम ने छापेमारी कर निर्माण सामग्री बरामद की है. मामले में पूर्व मंत्री के पौत्र समेत 5 लोगों के खिलाफ शहर कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई जा रही है. कृषि विभाग की टीम ने बरामद सामग्री को अपने कब्जे में लेकर जांच के लिए भेजा है. 

पूर्व मंत्री के पौत्र करा रहे थे निर्माण 
शहर कोतवाली इलाके में नकली खाद बनाने की शिकायत पर शुक्रवार की देर रात सिटी मजिस्ट्रेट सदानंद गुप्ता के नेतृत्व में कृषि विभाग और पुलिस अधिकारियों की टीम छोटा चौराहा स्थित प्रताप भवन में पहुंची. साई निवास प्रताप भवन भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री स्व. शारदा भक्त सिंह का है. उनके निधन के बाद उसमें उनके पौत्र सुरेंद्र सिंह उर्फ सोनू रहते हैं. देर रात हुई छापेमारी में मौके पर एक दुकान में टड़ियावां के आशा गांव के प्रेम प्रकाश, अनंतराम, अरविंद व शाहाबाद के नारायणपुर गांव के नन्हे अवैध रूप से उर्वरक का निर्माण और पैकिंग करते मिले.

छापेमारी के दौरान नहीं दिखा सके कागजात 
जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार साहू ने बताया कि इन व्यक्तियों से जब उर्वरक निर्माण के संबंध में जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि सुरेंद्र सिंह उर्फ सोनू उर्वरक निर्माण, पैकिंग करा रहे हैं. टीम ने सुरेंद्र सिंह उर्फ सोनू से निर्माण और पैकिंग कार्य संबंधी अभिलेख मांगे गए, जिसे वह मौके पर नहीं दिखा सके. इसके बाद छापेमारी टीम ने प्रथम दृष्टया उर्वरक निर्माण और पैकिंग को संदिग्ध मानते हुए उक्त दुकान को सीज कर दिया.  

ये निर्माण सामग्री बरामद 
टीम ने दुकान से एक पैकिंग मशीन, एक इलेक्ट्रॉनिक कांटा, एक बैंड सीलर, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, रुधारा बायोटेक ब्रांड के खाली प्रिंटेड पैकेट मिले हैं. इसके अलावा 49 बोरी काला दानेदार डीएपी का समान, फेरस सल्फेट बनाने के लिए 10 बोरी सफेद महीन दानेदार, 53 बोरी फेरस सल्फेट, पांच बोरी सफेद सीमेंट मिले हैं. जिसे सीज कर दिया गया. 

जांच के लिए भेजे जाएंगे सैंपल  
कृषि अधिकारी ने आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3 /7 के तहत नकली खाद फैक्ट्री के आरोपी संचालक सुरेंद्र सिंह उर्फ सोनू के अलावा मौके पर मिले प्रेम प्रकाश, अनंतराम, अरविंद, नन्हे के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में शहर कोतवाली में एफआईआर दर्ज करा रहे हैं. इसके अलावा सभी नमूनों को प्रयोगशाला भेजा जाएगा, रिपोर्ट के बाद सभी के खिलाफ अग्रिम कार्रवाई की जाएगी. 

WATCH: ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती ने बदल दी किस्मत, लाखों रुपए कमा रहे हैं कुशीनगर के किसान

Trending news