Healthy Hair Tips: इन 5 Natural Food की मदद से पाएं लंबे और हेल्दी बाल, बेहद सस्ता है बालों की सेहत का ये राज
Advertisement

Healthy Hair Tips: इन 5 Natural Food की मदद से पाएं लंबे और हेल्दी बाल, बेहद सस्ता है बालों की सेहत का ये राज

Healthy Hair Tips: विटामिन ए, सी, और ई से भरपूर, एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से बालों में शाइन आती है. यह हेल्दी सेल ग्रोथ को स्टुमिलेट करता है. एलोवेरा जेल में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड भी होता है जो बालों को झड़ने से बचाता है. 

Healthy Hair Tips: इन 5 Natural Food की मदद से पाएं लंबे और हेल्दी बाल, बेहद सस्ता है बालों की सेहत का ये राज

Healthy Hair Tips: हेल्दी बाल (Healthy Hair) आपकी सेहत के साथ-साथ खूबसूरती को बढ़ाने में खास अहमियत रखते हैं. ये बालों की अच्छी सेहत आपके आत्मविश्वास में भी इजाफा करती है. हालांकि, आज के समय में बालों को ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो जाता है. हम अक्सर अपनी भागदौड़ भरी लाइफ के चलते बालों का ठीक तरह से ख्याल नहीं रख पाते हैं.

इसके साथ ही हम इस बात को भी नजरअंदाज करते हैं कि, जो डाइट हम लेते हैं, वो हमारे बालों की हेल्थ में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है. यहां आपको उन जरूरी नेचुरल (Natural) सोर्सेज के बारे में आपको बताया जा रहा है, जिनके सेवन आप लंबे और सेहतमंद बाल पा सकते हैं. 

भोजपुरी एक्ट्रेस Pakhi Hegde की अदाएं हैं कमाल, इन तस्वीरों को देख बढ़ जाएंगी दिल की धड़कनें

 

एलोवेरा जेल करें इस्तेमाल
एलोवेरा जेल के बारे में आपके यूं तो कई बार सुना होगा, लेकिन बालों के लिए इस्तेमाल आपको वाकई बहुत फायदा देगा. सबसे अच्छी बात यह है कि एलोवेरा बड़ी आसानी से आपको उपल्ब्ध हो जाता है. विटामिन ए, सी, और ई से भरपूर, एलोवेरा जेल बालों में चमक लाता है. यह हेल्दी सेल ग्रोथ को स्टुमिलेट करता है. एलोवेरा जेल में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड भी होता है जो बालों को झड़ने से बचाता है. 

Bhojpuri Actrees अक्षरा सिंह की तस्वीरें देख हो जाएंगे उनकी खूबसूरती के दीवाने, नहीं हटेंगी नजरें

अदरक के यूज से मिलेंगे फायदे
अदरक चाय और खाने के स्वाद को कई गुणा बढ़ा देता है. इसके अलावा के इस्तेमाल के और भी फायदे हैं. बालों की अच्छी सेहत के लिए भी इसका यूज किया जाता है. अदरक डैंड्रफ और सिर की खुजली के इलाज के लिए उपयोगी है. ये बालों के लिए बेस्ट है, क्योंकि ये बालों के विकास को बढ़ावा देता है. अदरक का इस्तेमाल बालों को पतला होने से रोकता है और बालों को चिकना और चमकदार करता है.

मेथी के दाने हैं फायदेमंद 
आपको किचन में मौजूद मेथी के दाने, जिन्हें मेथी के बीच भी कहा जाता है, ये बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. मेथी के दाने आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसमें फ्लेवोनोइड्स और सैपोनिन जैसे पौधों के घटकों का एक अनूठा मिश्रण भी होता है, जो बालों के विकास को प्रेरित करता है

रोजाना केवल एक अनार खाने के हैं इतने फायदे, खून बढ़ाने के साथ ही निखारता है रूप, जानें

करी पत्ता देगा सेहतमंद बाल
करी पत्ते का फ्लेवर ना सिर्फ आपके खाने के जायदे को बढ़ाता है, बल्कि ये आपके बालों की हेल्थ को सही करने में भी काम आता है. करी पत्ता आपके बालों की डैंड्रफ की समस्या और स्कैल्प के छोटे-मोटे संक्रमण को ठीक करने में बहुत हेल्प कर सकता है. ये अमीनो एसिड का अच्छा सोर्स हैं, जो बालों के विकास को बढ़ाता है. इससे बने तेल का इस्तेमाल आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित होगा. 

अलसी के बीज हैं रामबाण 
अलसी के बीज बालों के लिए रामबाण औषधि की तरह काम करते हैं. इसका सेवन आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा. ये बीज फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो स्कैल्प से डेड सेल्स और पॉल्यूटेंट्स को खत्म करते हैं. अलसी का जेल बेहद हाइड्रेटिंग होता है और बालों को रोएंदार बनाने में हेल्पफुल होता है.

डिस्क्लेमर: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news