Diabetes Control Tips: डायबिटीज को दावत देती आपकी ये आदतें, बचना है तो आज से ही शुरू कर दें ये काम!
Advertisement

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को दावत देती आपकी ये आदतें, बचना है तो आज से ही शुरू कर दें ये काम!

Diabetes Control Tips: डायबिटीज का खतरा बढ़ता जा रहा है, कम उम्र में ही लोग इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं. जानिए मधुमेह की बीमारी से बचाव संबंधी उपाय के बारे में, जो काम आ सकते हैं. 

सांकेतिक फोटो.

Diabetes Control Tips: मधुमेह यानी डायबिटीज का खतरा बढ़ता जा रहा है, कम उम्र में ही लोग इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं. इससे बचाव के लिए सही खानपान के साथ बेहतर जीवन शैली बेहद जरूरी है, इसके बिगड़ने से डायबिटीज का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आपको मधुमेह की बीमारी से बचाव संबंधी उपाय के बारे में बताएंगे, जो इस बीमारी से बचने में काम आ सकते हैं. 

हेल्दी डाइट लें
आपके आहार में साबुत अनाज, फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल होना चाहिए. शक्कर और प्रोसेस्ड फूड और पेय से बचें. 

नियमित रूप से व्यायाम करें
व्यायाम ब्लड शुगर लेवल को कम करने, इंसुलिन सेसिविटी को इंप्रूव करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है. सप्ताह कम से कम 150 मिनट की व्यायाम का लक्ष्य रखें.

ब्लड शुगर लेवल को चेक करते रहें
ब्लड शुगर लेवल की नियमित निगरानी आपको यह समझने में मदद कर सकती है कि आपका शरीर भोजन, व्यायाम और दवाओं के प्रति कैसी प्रतिक्रिया करता है. 

बताई गई दवाएं लें
अपने ब्लड शुगर लेवल के लिए इंसुलिन इंजेक्शन या दवाएं लेने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें.

वजन को संतुलित रखें
अधिक वजन या मोटापा होने से मधुमेह को नियंत्रित करना अधिक कठिन हो सकता है. आहार और व्यायाम के माध्यम से वजन कम करने से ब्लड शुगर लेवल में सुधार हो सकता है. 

स्ट्रेस से रहें दूर
तनाव ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है, इससे बचने में ध्यान या गहरी सांस लेना मदद कर सकता है.

नियमित जांच करवाएं 
अपने डॉक्टर से नियमित जांच कराने से आपको अपने मधुमेह के शीर्ष पर रहने और जटिलताओं को रोकने में मदद मिल सकती है.

याद रखें,डायबिटीज कंट्रोल करना एक लंबी चलने वाली प्रक्रिया है. सही आदतों और सहयोग से आप अपने मधुमेह का सफलतापूर्वक प्रबंधन कर सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने और अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

Trending news