Weight Loss Drink: जीरे के इस्तेमाल से पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर, 15 दिन में दिखेगा इस जादूई ड्रिंक का कमाल
Advertisement

Weight Loss Drink: जीरे के इस्तेमाल से पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर, 15 दिन में दिखेगा इस जादूई ड्रिंक का कमाल

Weight Loss Drink: जीरे के पानी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.. वजन कम करने के लिए जीरे के पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है...

Weight Loss Drink: जीरे के इस्तेमाल से पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर, 15 दिन में दिखेगा इस जादूई ड्रिंक का कमाल

Weight Loss Drink: पहले की तुलना में हमारी लाइफस्टाइल लगातार बदलती जा रही है. जिसका नतीजा होता है कि हमारा वजन बढ़ जाता है और हम कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. हम अपना वजन (Weight) कम करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, कसरत करते हैं. इतना ही नहीं, खाने-पीने पर ना जाने कितनी रोक-टोक लगा लेते हैं. कई पांबदियां लगा देते हैं अपना वजन कम करने के लिए. आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप बिना किसी मेहनत के अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं. ये है हर घर में पाए जाना वाला जीरा. ये जीरा ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आता है बल्कि आपका वजन भी कम कर सकता है..

आज हम बात करते हैं हर घर में आसानी से मिलने वाले जीरे की..क्यूमिन सीड्स  हर रसोईघर में मौजूद होता है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि हर रोज एक चम्मच जीरा खाने  से 3 गुना तेजी फैट से कम होता है. फैट कम होगा तो वजन भी कम हो जाएगा.  

दो तरह का होता है Jeera
जीरा दो तरह का होता है, जीरा, जो भरे या डार्क ब्राउन कलर का होता है और दूसरा होता है काला जीरा. दोनों ही काफी गुणकारी होते हैं.

काले जीरे में होते हैं औषधीय गुण
काले जीरे का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इसको कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है! इसमें बहुत से औषधीय गुण होते हैं.

जीरा करेगा वजन कम 
नियमित सेवन से शरीर में जमा फैट को घटाने में मदद मिलती है. काला जीरा फैट को गला कर अपशिष्ट पदार्थों के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है. 

गुनगुने पानी के साथ
वजन कम करने के लिए आपने सुबह सुबह गुनगुने पानी में शहद (Honey) मिलाकर पिया होगा. आप इसी पानी में जीरा पाउडर मिलाएं और पी जाएं. आपका वजन पहले की तुलना में तेजी से कम होगा।

पेट और पाचन के लिए होता है फायदेमंद
काला जीरा अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण पेट संबंधी कई समस्याओं में लाभकारी हो सकता है. पाचन, पेट फूलना, पेट-दर्द, के लिए काला जीरा काफी लाभकारी माना जाता है. 

नीबू के साथ मिलकर जीरा करेगा कमाल
एक शोध के अनुसार, अगर जीरे को नींबू के साथ मिलाकर पिया जाए तो इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. जीरा या फिर जीरे के पानी के सेवन से महज 15 से 20 दिनों के अंदर वजन कम किया जा सकता है.

सर्दी-जुकाम में राहत
जुकाम, कफ, नाक बंद होने या श्वास नली में तकलीफ होने जैसी सर्दी-जुकाम की समस्या में काले जीरे का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

अगर करना है वेट Loss
वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक बनाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें. पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े. सुबह इसे खाली पेट पीएं. ऐसा लगातार दो हफ्ते तक  करें.

जीरा हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है इसके साथ जीरा बैड कॉलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. जीरा मैमोरी बढ़ाने में भी मददगार है. एनीमिया का बेहतर इलाज जीरे से किया जा सकता है.
इसके अलावा जीरा गैस और ब्लोटिंग भी ठीक करता है.

बरतें ये सावधानियां
तासीर में गर्म होने के कारण जीरे का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए. हाई ब्लडप्रेशर, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इसके सेवन से बचना चाहिए. इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. जीरे का सेवन आप सीमित मात्रा में ही करें.

नोट-ये उपाय जानकारी हेतु बताए गए हैं. अगर वजन सामान्य से अधिक बढ़ता जा रहा है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें .

 

 

Trending news