इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 30 अक्टूबर से पहले जारी होगा स्नातक का पहला कटआफ, तीन से चार दिनों का मिलेगा मौका, जानें शेड्यूल
Advertisement

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 30 अक्टूबर से पहले जारी होगा स्नातक का पहला कटआफ, तीन से चार दिनों का मिलेगा मौका, जानें शेड्यूल

Allahabad University: संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) की मेरिट के आधार पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संघटक कालेजों में ग्रेजुएशन की 17 हजार सीटों पर एडमिशन किए जाने हैं.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 30 अक्टूबर से पहले जारी होगा स्नातक का पहला कटआफ, तीन से चार दिनों का मिलेगा मौका, जानें शेड्यूल

Allahabad University:  इलाहाबाद यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय में 30 अक्टूबर से पहले स्नातक (graduate) का पहला कटआफ जारी करने की तैयारी है. कटआफ जारी करने के बाद अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए 3 से 4 दिनों का मौका दिया जाएगा.  इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और पोर्टल भी तैयार किया जा चुका है. अभ्यर्थी आनलाइन सत्यापन के साथ फीस जमा कर अपना एडमिशन कंफर्म करा सकेंगे. इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश बुधवार को जारी होने की उम्मीद है.

सत्रह हजार सीटों पर एडमिशन
संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) की मेरिट के आधार पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संघटक कालेजों में ग्रेजुएशन की 17 हजार सीटों पर एडमिशन किए जाने हैं. इनमें 7 हजार सीटें यूनिवर्सिटी कैंपस की और कॉलेजों में 10 हजार सीटें हैं. 

15 अक्टूबर तक चली पंजीकरण प्रक्रिया
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने स्नातक के बीए, बीएससी, बीकाम, बीएफए और बीएएलएलबी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पांच अक्टूबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर तक चली थी.  फीस जमा करने और संशोधन के लिए 18 अक्टूबर तक का मौका दिया गया था.

स्नातक के 6 पाठ्यक्रमों में CUET मेरिट से होंगे Admission
सीयूईटी प्रवेश परीक्षा में शामिल 2.90 लाख छात्रों ने इवि को विकल्प के रूप में चुना. इसमें से 59 हजार अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया और करीब 45 हजार अभ्यर्थी पंजीकरण शुल्क जमा कर प्रवेश की कतार में हैं.  प्रवेश भवन की ओर से एजेंसी को विवरण सौंप दिया गया है. दीपावली की छुट्टियों के चलते कटआफ जारी करने में देरी हुई है. 

इवि कैंपस का सीट विवरण

पाठ्यक्रम सीट (course seat)

BA- 4600

BSC Maths- 769

Bcom -723

BSC Bio -357

BPA- 113

BALLB -150

BFA- 78

नए छात्र-छात्राओं को मिलेगी हॉस्टल में जगह
इलाहाबाद यूनिवर्सिटीमें नए शैक्षिक सत्र में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है. 382 और छात्र-छात्राओं को हॉस्टल की छत नसीब होगी. अब तक इविवि के 12 और पांच ट्रस्ट के हॉस्टलों में 3515 छात्रों को हॉस्टल आवंटित किए जा रहे थे. इस बार तीन नए हॉस्टलों में आवंटन की तैयारी की जा रही है.

UPI Fraud: खरीदारी के जोश में न लग जाए चूना, ये 6 टिप्स जान लें तो अकाउंट में नहीं लगेगी सेंध

 

Trending news