Agra: 55 साल की ये दादी है असली स्टुडेंट ऑफ द ईयर, नाती-पोते की उम्र के बच्चों के साथ पास की 12वीं परीक्षा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1286952

Agra: 55 साल की ये दादी है असली स्टुडेंट ऑफ द ईयर, नाती-पोते की उम्र के बच्चों के साथ पास की 12वीं परीक्षा

आगरा में दादी की उम्र की स्टुडेंट को अपने बीच पाकर बच्चे और क्लास टीचर दोनों हैरान थे. यहां 55 साल की महिला ने 12वीं की परीक्षा 77 प्रतिशत अंक से हासिल है.

Agra: 55 साल की ये दादी है असली स्टुडेंट ऑफ द ईयर, नाती-पोते की उम्र के बच्चों के साथ पास की 12वीं परीक्षा

आगरा: शिक्षा की अहमियत उम्र के किसी भी पड़ाव में कम नहीं होती है. ज्ञान हासिल करने की भी कोई उम्र नहीं होती है. आगरा की एक महिला ने इस बात सच साबित कर दिखाया है. कमला नगर की रहने वाली ममता गुप्ता ने 55 साल की उम्र में 12वीं परीक्षा पास की है. ममता के मुताबिक कुछ परिस्थितियों के कारण समय पर वह पढ़ाई नहीं कर पाईं. लेकिन उन्होंने कभी भी निराश होना मंजूर नहीं किया. यही वजह है कि वह लगातार पढ़ने के लिए मौका तलाशती रहीं. बच्चों की परवरिश जैसे ही पूरी हो गई उन्होंने 12वीं में दाखिला ले लिया और  77.2 प्रतिशत अंक से परीक्षा पास की. उन्होंने यह उपलब्धि बिना किसी ट्यूशन के हासिल की है. उनका कहना है कि सेल्फ स्टडी के जरिए हर परीक्षा पास की जा सकती है.

कामयाबी के लिए मिला सम्मान
ममता गुप्ता को उनकी इस उपलब्धि के लिए सेवा आगरा, महाकाली धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा सम्मानित किया गया. ममता गुप्ता के मुताबिक लोगों को हमेशा आगे बढ़ते रहने के लिए कोशिश करनी चाहिए. अपनी इस उपलब्धि के लिए उन्होंने पति और शिक्षकों को श्रेय दिया है. 

यह भी पढ़ेंBahraich: किसानों के लिए इनकम का डबल डोज बनेगी अमेरिका से भारत आई ये घास, योगी के डीएम ने खुद करके दिखाया

बच्चों के उम्र के दोस्त
ममता का कहना है कि स्कूल में उनके बच्चों की उम्र के दोस्त होते थे. अपने नाती-पोते की उम्र के दोस्तों से उन्होंने बहुत कुछ सीखा. ममता ने शिक्षा के प्रति जिस तरह की लगन दिखाई है,वह यकीनन सराहनीय है. यह महिला सशक्तिरण के साथ ही संघर्षों से हार नहीं मानने की सीख भी देता है. दरअसल देश भर में बड़ी संख्या में बच्चे किसी न किसी कारण से अपनी स्कूली पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं. इससे स्कूलों में सकल नामांकन अनुपात में गिरावट आती है. यदि समाज में शिक्षा के प्रति जागरुकता बढ़ाई जाए तो समाज में बदलाव की नई तस्वीर देखने को मिल सकती है.

Trending news