नैनीताल में डेंगू का डंक, 52 मरीज सामने आए, ऐसे करें बचाव
Advertisement

नैनीताल में डेंगू का डंक, 52 मरीज सामने आए, ऐसे करें बचाव

ठंड की दस्तक के साथ ही उत्तराखंड के नैनीताल में डेंगू बीमारी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. यहां पिछले कुछ दिनों से अब तक डेंगू के 52 मरीज सामने आए हैं. जानें क्या है डेंगू के लक्षण और कैसे करें बचाव

नैनीताल में डेंगू का डंक, 52 मरीज सामने आए, ऐसे करें बचाव

विनोद कंडपाल/ नैनीताल:  जिले मे डेंगू (Dengue)के अब तक 52 मामले सामने आ चुके हैं. डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए हल्द्वानी (Haldwani) के सुशीला तिवारी, बेस अस्पताल, रामनगर चिकित्सालय में मरीजों को रखने की व्यवस्था की गई है. डेंगू के मामले जिन इलाकों से आ रहे हैं, उन इलाकों की मॉनिटरिंग की जा रही है. डेंगू और मलेरिया की एक टीम लगातार जिले के अलग-अलग हिस्सों में नजर रख रही हैं. प्राइवेट हॉस्पिटलों में भर्ती मरीजों की एलाइजा जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराई जा रही है. सीएमओ की ओर से इसके लिए प्राइवेट हॉस्पिटलों को निर्देशित भी किया गया है.

हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग
स्वास्थ्य विभाग डेंगू का सोर्स पता लगाने की कवायद में जुटा है. इसके अलावा नगर निगम की टीम हल्द्वानी के अलग-अलग वार्ड में फागिंग भी कर रही है. इससे डेंगू के लार्वा को नष्ट किया जा सके. जिले के सभी अस्पतालों से डेंगू मरीजों से संबंधित विवरण अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए गए हैं. 
यह भी पढ़ें: गंगा नहाने गए छह लोग डूबे, सीएम योगी के निर्देश में तेज हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन
स्वास्थ्य विभाग ने की अपील
एसीएमओ नैनीताल रश्मि पंत के मुताबिक यदि किसी भी मरीज को सर्दी बुखार के लक्षण सामने आते हैं तो उसको तुरंत अस्पताल जाकर अपना परीक्षण करवाने की जरूरत है. इसके अलावा अपने घरों के आसपास पानी को इकट्ठा ना होने दें. रोजाना साफ-सफाई करें जिससे डेंगू का लार्वा ना पनप सकें. पानी कीफी दिनों से यदि एक जगह पर एकत्र होता है वहां डेंगू के लार्वा बहुत जल्दी पैदा होते हैं.

ये हैं डेंगू के लक्षण
नब्‍ज का अचानक तेज चलने लगा
ब्लड प्रेशर का कम हो जाना व स्किन का ठंडा पड़ जाना.
मरीज को बहुत अधिक बेचैनी महसूस करना.
पेट में तेज व लगातार दर्द.

Trending news