Relationship Tips In Hindi: तलाक होने के सबसे बड़े कारण, ऐसे मर्दों के साथ नहीं रहना चाहती महिलाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1817636

Relationship Tips In Hindi: तलाक होने के सबसे बड़े कारण, ऐसे मर्दों के साथ नहीं रहना चाहती महिलाएं

Divorce: जब दो लोग किसी रिश्ते में बंधते हैं तो उन्हें अपने रिलेशनशिप में सबकुछ अच्छा- अच्छा ही लगता है. एक दूसरे की पसंद- नापसंद को अपनाने के साथ लोग रिश्ते को मजबूत बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार रिश्ते बिगड़ने लगते हैं. कपल के बीच विवाद बढ़ने लगते हैं. बात तलाक तक पहुंच जाती है. यहां आपको कुछ ऐसी जानकारी दी जा रही है जिससे आपका रिश्ता खत्म होने से बच सकता है...

 

 

 Relationship Tips In Hindi

Divorce: तलाक एक ऐसा शब्द है जो परिवार को खत्म कर देता है. इसके बाद सिर्फ दो लोगों की नहीं दो परिवारों की जिंदगी खराब हो जाती है. शादी के बाद कई बार आपसी रिश्तों को लेकर पति/पत्नी को घुटन होने लगती है. इस लेख में ऐसे कारणों के बारे में बताया गया है जो तलाक लेने के लिए मजबूर कर देते हैं....

प्यार और शारीरिक सम्बन्धो की कमी 
जर्नल फॉर सेक्स एंड मैरिटल थेरेपी में एक एक शोध के परिणाम प्रकाशित किये गए हैं जिसके अनुसार तलाक का बहुत बड़ा कारण शारीरिक संबंधों की कमी है, गले न लगना, प्यार न जताना, साथी की शारीरिक जरूरतों को हमेशा अनदेखा करना तलाक का कारण बनता है, शोध में शामिल लगभग 47 प्रतिशत लोगों ने इस बात को तलाक का बहुत बड़ा आधार माना. 

एक दूसरे को सम्मान न देना 
रिश्ते में जितना जरूरी प्यार होता है उतना ही जरूरी मान सम्मान भी हो सकता है, दोनों पहिये ही रिश्ते की गाड़ी को मजबूत करते हैं. पति पत्नी को जो भी शिकायतें हों उन्हें एक दूसरे के सामने रखना चाहिए. किसी के सामने एक दूसरे को इंसल्ट करने पर रिश्ते में बहुत बड़ी दरार पड़ती है जो शायद कभी भर नहीं पाती. 

अधिक दिनों तक चुप्पी
कुछ पति पत्नी अनबन होने पर एक दूसरे से चुप्पी साध लेते हैं. अगर यह कम्युनिकेशन गैप लम्बा रहता है तो रिश्ता ख़राब होने लगता है. इसलिए समय रहते एक दूसरे को मन लें. झुकने से रिश्ता बेहतर हो तो झुक जाना चाहिए. 

ये खबर भी पढ़ेंCatch Partner Lying: पार्टनर का झूठ कैसे पकड़े? सिर्फ 5 टिप्स और दूध का दूध पानी का पानी

विवाहेतर सम्बन्ध रखना
पति या पत्नी दोनों में से किसी का भी अगर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर यानि विवाहेतर सम्बन्ध रहता है तो यह रिश्ते की नीव को कमजोर कर देता हैं. पति पत्नी के बीच अगर कोई वो आ जाए तो रिश्ता खतरे में पद सकता है. 

जरुरत से ज्यादा पाबन्दी और उम्मीदें
उम्मीदों का बोझ रिश्तों को बोझिल बना देता है. कई बार पति या पत्नी उम्मीद करते हैं हमारा साथ किसी कठपुतली जैसा व्यवहार करे, जैसा हम बोलें बिल्कुल वैसा ही रहे. लेकिन यह न तो संभव है और न ही सही, हर व्यक्ति का अपने जीवन पर पहला अधिकार होता है. इसलिए सबको थोड़ी सी आजादी देनी चाहिए. इसी तरह जरुरत से ज्यादा पाबन्दी और रोक टोक भी रिश्ते में कलह का कारण बनती है. आप किसी इंसान को जरुरत से ज्यादा बांधेंगे तो वह आपसे दूर जाना चाहेगा. हर इंसान अपने लिए जीना चाहता है, एक दूसरे के अनुसार ढलने की कोशिश करनी चाहिए लेकिन खुद को कैद होने देना किसी को अच्छा नहीं लगता. 

Watch: भाजपा विधायक के बेटे के बिगड़े बोल, किसानों को धमकी और गाली देने का वीडियो वायरल

Trending news