इंडिया गठबंधन की ओर से मल्लिकार्जुन खड़गे हो सकते हैं PM उम्मीदवार, ममता के सुझाव को केजरीवाल का समर्थन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2018966

इंडिया गठबंधन की ओर से मल्लिकार्जुन खड़गे हो सकते हैं PM उम्मीदवार, ममता के सुझाव को केजरीवाल का समर्थन

अगले लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन सियासी रणनीति को अंतिम रूप देने में जुट गया है. इसी कड़ी में 19 दिसंबर को हुई दिल्ली में गठबंधन के घटक दलों की मीटिंग हुई. हालांकि इस मीटिंग में सीट शेयरिंग को लेकर क्या चर्चा हुई, इस पर अधिक जानकारी नहीं मिल पाई है.

इंडिया गठबंधन की ओर से मल्लिकार्जुन खड़गे हो सकते हैं PM उम्मीदवार, ममता के सुझाव को केजरीवाल का समर्थन

Lok Sabha Election 2024: अगले लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन सियासी रणनीति को अंतिम रूप देने में जुट गया है. इसी कड़ी में 19 दिसंबर को हुई दिल्ली में गठबंधन के घटक दलों की मीटिंग हुई. हालांकि इस मीटिंग में सीट शेयरिंग को लेकर क्या चर्चा हुई, इस पर अधिक जानकारी नहीं मिल पाई है. हालांकि बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम उम्मीदवार के लिए मल्लिकार्जुन खरगे का नाम प्रस्तावित किया है. बताया जा रहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया है. 

दलित कार्ड

यह जानकारी मीटिंग के बाद MDMK (मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) के सांसद वाइको ने दी. हालांकि पीएम फेस के सवाल पर यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि ऐसा कर ममता बनर्जी दलित कार्ड खेलना चाहती हैं. उल्लेखनीय हैं कि मल्लिकार्जुन खड़गे दलित हैं. इससे पहले ही दलित पीएम के मुद्दे को हवा दी जाती रही है.

खरगे ने क्या कहा
पत्रकारों के सवाल के जवाब में खड़गे ने कहा कि '' पहले हम सभी को लोगों को जीतकर आना है, पहले इस पर विचार करना होगा. इस पर काम करेंगे. यदि हमारे पास सांसद नहीं होंगे तो पीएम फेस के बारे में बात करके हम क्या करेंगे.''

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ''इंडिया गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के आम चुनावों के बाद किया जाएगा.'' सीएम ममता बनर्जी ने भरोसा दिलाया कि ''विपक्षी गठबंधन सीट बंटवारे के अलावा बाकी अनसुलझे मसले पहले ही हल कर लेगा. इसके बाद 'इंडिया' गठबंधन भारतीय जनता पार्टी (BJP) को हराने का काम करेगी.''

सीट शेयरिंग पर बनी कमेटी
कांग्रेस ने राष्ट्रीय गठबंधन कमेटी गठित की है. मुकुल वासनीक की अध्यक्षता में समिति में इसमें अशोक गहलोत, भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश (Mohan Prakash) शामिल किए गए हैं.

क्या वामपंथी दलों के साथ गठबंधन करेगी TMC

सीएम ममता बनर्जी ने उन तमाम दावों को भी खारिज कर दिया, जिसमें कहा जा रहा था कि गठबंधन ने पार्टी के अंदरूनी मैनेजमेंट को संवारने में वक्त खत्म कर दिया है. सीएम ममता बनर्जी ने आगे कहा कि हम देर से आए हैं लेकिन बिल्कुल होकर दुरुस्त आए हैं. पश्चिम बंगाल की सीएम ने भरोसा दिलाया कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (TMC), कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों के बीच गठबंधन हो सकता है. 

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर भी मिलेगी प्रीमियम शराब, यूपी सरकार ने जारी की नई आबकारी नीति

हिंदी भाषी राज्यों से भेदभाव नहीं

हिंदी भाषी राज्यों में भाजपा की ताकत के सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा '' भाजपा मजबूत नहीं है, हम कमजोर हैं. यदि इस चीज से निपटना है तो सभी को मिलकर काम करना होगा.'' 

 

Trending news