Winter Plants Care: सर्दी में कहीं मुरझा न जाएं आपके पौधे, ऐसे करेंगे इंडोर व आउटडोर Plants की देखभाल तो हमेशा रहेंगे हरे-भरे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2018105

Winter Plants Care: सर्दी में कहीं मुरझा न जाएं आपके पौधे, ऐसे करेंगे इंडोर व आउटडोर Plants की देखभाल तो हमेशा रहेंगे हरे-भरे

Winter Plants Care: सर्दियों में प्लांट्स को सबसे कम मेंटनेंस की जरूरत होती है तभी वो जिंदा रह पाएंगे. सर्दियों में प्लांट्स को हरा-भरा रखना चाहते हैं तो जरूरी है सही तरह से उनकी देखरेख करना. 

Winter Plants Care: सर्दी में कहीं मुरझा न जाएं आपके पौधे, ऐसे करेंगे इंडोर व आउटडोर Plants की देखभाल तो हमेशा रहेंगे हरे-भरे

Winter Plants Care: सर्दियों के मौसम में लोग बाहर जाने से बचते हैं. सर्दियों में कई-कई दिन तक धूप नहीं निकलती है. हम सभी को ठंडी का अहसास होता है तो इससे पेड़ पौधे कैसे बच सकते हैं. ठंड की वजह से आउटडोर प्लांट्स मुरझाने शुरू हो जाते हैं. ज्यादा गर्मी और ज्यादा सर्दी पौधों के लिए ठीक नहीं है. सर्दियों में पौधों को होती है खास देखभाल की जरूरत होती है. ज्यादा पानी और धूप दोनों ही ही पौधे के लिए खराब हो सकते हैं.  इतना ही नहीं कई बार ठंडी हवाओं की वजह से पेड़-पौधे हरे-भरे नहीं रह पाते.   गार्डन और घर में लगे हुए पेड़- पौधों की हमको मौसम के अनुसार देखभाल करनी चाहिए.

आप अपने खूबसूरत और महंगे प्लांट्स को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ऐसे में क्या करना चाहिए और क्या नहीं. आइए इस लेख में जानते हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपने घर के पेड़ पौधों को इस सर्दी से बचाकर उनको खूबसूरत बनाकर रख सकती है.

Vastu Tips: दिशाओं को ध्यान में रखकर लगाएं पेड़-पौधे, देखें कैसे चमकती है किस्मत! जानें सही वास्तु नियम
 

 

                                                                                         सर्दियों मे पौधों की देखभाल के टिप्स

ज्यादा पानी नहीं दें
इस बात का ध्यान रखें की आपके घर में लगे पौधों की सिंचाई नियमित और संतुलित तरीके से हो. ठंड के मौसम में पौधों को कम पानी की आवश्यकता होती है इसलिए जब तक गमले की मिट्टी ऊपर से 2 इंच तक सूखी न हो, तब तक पौधों को पानी नहीं दें.

जरूरत के हिसाब से धूप
पौधों की धूप की जरूरत का भी ध्यान रखें.  फल और फूल देने वाले प्लांट्स को तेज धूप की जरूरत होती है, तो उन्हें ऐसी जगह शिफ्ट करें, जहां तेज धूप आती हो.  इंडोर प्लांट्स के लिए भी धूप जरूरी है इसलिए उनको किसी ऐसी जगह पर रखें जहां धूप एक निश्चित समय के लिए आती हो, यानी कम समय के लिए.

Plant Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें पौधे, बदल जाएगी सोती किस्मत, नहीं होगी पैसों की कमी

 

गुड़ाई करना जरूरी
कम से कम सप्ताह में एक बार पौधों की गुड़ाई करनी जरूरी है.  इससे जड़ों को सांस लेने के लिए हवा मिल जाती है और उनकी ग्रोथ सही तरीके से हो पाती है. कई बार इस मौसम में भी पौधों की पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं, तो कैंची या कटर से उन पत्तियों और टहनियों को काटकर अलग कर देने से पौधों की ग्रोथ सही होती है. 

नहीं होती खाद की आवश्यकता
सर्दियों के मौसम में पेड़-पौधों को बिना बात के खाद देने की आवश्यकता नहीं है.  कुछ पेड़-पौधे और वेजिटेबल प्लांट्स को छोड़कर अन्य किसी प्लांट्स में खाद की आवश्यकता नहीं होती.

15 दिनों के अंतराल पर लिक्विड मेन्योर
इस मौसम में पौधों को खाद की जरूरत नहीं होती इसलिए उन्हें अनावश्यक रूप से खाद न दें.  15 दिनों के अंतराल पर लिक्विड मेन्योर दे सकते हैं. इस मौसम में पौधों की छटाई भी नहीं करें और न ही गमला बदलें. 

फूल के साथ इस पौधे से बरसते हैं नोट, इस दिवाली घर में लगा लें ये Plant

खराब पत्तों और टहनियों को हटाए
कोहरे या फिर ठंडी हवाओं की वजह से पत्ते मुरझा जाते हैं और खराब भी हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में पत्ते और टहनियों को काटकर हटा दें. पौधों को अच्छी तरह धोएं. इससे पत्तियों पर जमी धूल-मिट्टी हट जाएगी और वो एकदम तरोताजा हो जाएंगे.

सूखी घास का करें इस्तेमाल
सर्दियों में पौधों को बचाने के लिए आप सूखे घास-पात का इस्तेमाल कर सकती हैं. पेड़-पौधों के गमले में मिट्टी को ऊपर इसकी परत बिछा सकती हैं.

कर सकते हैं अलग इंतजाम
जिन पौधों को आप घर के अंदर नहीं ला सकती, उसे कवर कर दें.बालकनी पर कोई कपड़ा या कुछ और डाल सकती हैं जिससे एकदम पौधों पर ठंडी हवा न लगे. इसके अलावा जिप बैग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Vastu Tips: चकला-बेलन लिख देगा काली किस्मत, भूलकर भी किचन में न रखें उल्टा, जान लें वास्तु नियम

 

Trending news