Tips For Cracked Heels: फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, एक हफ्ते में ही दिखेगा कमाल
Advertisement

Tips For Cracked Heels: फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, एक हफ्ते में ही दिखेगा कमाल

Tips For Cracked Heels: सर्दियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे...

Tips For Cracked Heels

Tips For Cracked Heels: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है. सर्दियों में ड्राई स्किन के अलावा फटी एड़ी (Cracked Heels) एक आम समस्या है. इसका कारण है कि हम अपने चेहरे, गर्दन और हाथों का तो ख्याल रखते हैं, लेकिन पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं. इसके अलावा सर्दियों में ज्यादा समय जुराबें डालने और दिनभर बाहर चलने-फिरने के कारण भी पैरों की त्वचा सख्त होकर फटने लगती है. इसलिए हमें इस मौसम में शरीर के बाकी हिस्सों के साथ अपने पैरों का भी ध्यान रखना चाहिए. आज इस आर्टिकल में हम आपको फटी एड़ियों की परेशानी से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं. 

1. दूध और शहद
ठंड के मौसम में फटी एड़ियों में दूध और शहद मिलाकर लगाने से लाभ मिलता है. इसके लिए एक कटोरी में दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. फिर उसका उपयोग मॉइस्चराइजर के रूप में करें. ऐसा करने से कुछ दिनों में आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी.  

2. शहद और केले
क्रेक हील्‍स को जल्‍दी ठीक करने के लिए आप केला और शहद का मास्‍क बनाकर लगाएं. इसके लिए एक पके हुए केले को मैश कर उसमें 2 चम्‍मच शहद मिलाएं. आप इसमें एवोकाडो भी मिला सकते हैं. पैक बनाने के बाद आप इसे अपनी फटी एड़ियों पर लगा लें. करीब 30 मिनट तक पैरों पर लगे रहने के बाद पानी से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से जल्द आराम मिलेगा.

3. चावल के आटे का स्क्रब
अगर आपकी एड़ियां बहुत रूखी और फटी हुई हैं, तो इसके लिए आप घर पर बने चावल के आटे के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह एक अच्छा एक्सफोलिएटिंग स्क्रब माना जाता है. इसे आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक टेबल स्पून चावल के आटे में दो टेबल स्पून शहद और एक टेबल स्पून नींबू के रस को मिलाना है. इसके बाद सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और फिर अपने पैरों को हल्के हाथों से स्क्रब करें.

4. वैसलीन व नींबू का रस
सबसे पहले गर्म पानी में लगभग 15-20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें. इसके बाद पैरों को सुखाएं. उसके बाद एक टेबल स्पून  वैसलीन में कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें. अब इस मिश्रण को पैरों पर लगाकर मसाज करें और मोजे पहन कर रातभर ऐसे ही छोड़ दें. सुबह उठकर पैरों को गुनगुने पानी से धुल लें.

5. ग्लिसरीन-गुलाब जल
ग्लिसरीन सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर माना जाता है. फटी एड़ियों में इसका उपयोग करने से लाभ मिलता है. इसके लिए एक चम्मच ग्लिसरीन में दो चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें और रात को सोने से पहले इसे अपनी एड़ी पर अच्छे से लगाकर मोजे पहन लें.

6. जैतून का तेल
जैतून का तेल एक नेचुरल मॉस्चराइजर है. रोजाना रात को सोने से पहले जैतून के तेल से अपने पैरों का मसाज करें. इससे एड़ियां
नहीं फटेंगी और पैरों की त्वचा मुलायम भी रहेगी.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news