Til Ke Laddu ke Fayde: सर्दियों में इम्यूनिटी देते हैं तिल के लड्डू, सकट चौथ पूजा में होता खास इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1516762

Til Ke Laddu ke Fayde: सर्दियों में इम्यूनिटी देते हैं तिल के लड्डू, सकट चौथ पूजा में होता खास इस्तेमाल

Til Ke Laddu: सकट चौथ (Sakat Chauth 2023) और मकर संक्राति (Makar Sankranti 2023) पर्व पर तिल के लड्डू बनाए जाते हैं. ये लड्डू स्वाद के साथ-साथ सेहत भी बनाते हैं. तिल के लड्डू के कई फायदे होते हैं, जिनके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं...

Til Ke Laddu

Benefits of Til Ke Laddu: हर साल माघ महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ (Sakat Chauth 2023) मनाया जाता है. इस बार सकट चौथ 10 जनवरी (Sakat Chauth 2023 Date) को मनाया जाएगा. सकट चौथ भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन महिलाएं उपवास रखकर गणेश जी की पूजा करती हैं. मान्यता है कि यह व्रत रखने से संतान की उम्र लंबी होती है. उनका जीवन सुखी रखता है. सकट चौथ को संकट चौथ, तिल-कुट चौथ,  वक्र-टुंडी चतुर्थी और माघी चौथ के नाम से भी जाना जाता है. इस व्रत में तिलगुड़ के लड्डू (Til Gud Ke Laddu) बनाए जाते हैं और भगवान को भोग लगाया जाता है. भगवान को भोग लगने वाले इस तिल के लड्डू के बड़े फायदेमंद होते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. आइये जानते हैं तिल के लड्डू (Til Laddu Ke Fayde) से होने वाले फायदों के बारे में...

तिल के लड्डू के फायदे (Benefits of Til Ke Laddu)  
तिल के लड्डू बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. दरअसल, गुड़ की तासीर गर्म होती है, जो ठंड में शरीर को बचाने में मदद करता है. इसके अलावा गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं. जबकि तिल में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद जाते हैं. इस तरह तिल और गुड़ का लड्डू शरीर के लिए कई मायनों में लाभकारी होते हैं. ये हमारे शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं. 

1. इम्यूनिटी को रखे मजबूत
तिल के लड्डू खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ह होती है. तिल और गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने और वायरल संक्रमण से शरीर को बचाने में मदद करते हैं.

2. हड्डियों को मिलती है मजबूती
तिल और लड्डू कैल्शियम के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. वहीं, तिल में डाइट्री प्रोटीन और अमिनो एसीड पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो बच्चों की हड्डियों का विकास करता हैं. तिल शरीर की मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में तिल के लड्डू हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं. 

3. दिल का रखे ख्याल
तिल में आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम और जिंक मौजूद होता है. हृदय की मांसपेशियों को सक्रिय बनाने के लिए जिस लवण (salt) की जरूरत होती है, वे सब इन चारों में मौजूद रहते हैं. इसलिए तिल हृदय की मांसपेशियों को सुचारू रूप से चलाने में सहायक होता है.

4. सूखी खांसी से राहत 
सूखी खांसी आने पर तिल का लड्डू खाने पर राहत मिल सकती है. काले तिल का लड्डू शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक है. 

5. पेट के लिए लाभदायक 
तिल का लड्डू पेट के लिए बहुत ही लाभकारी है. इसके सेवन से कब्ज, गैस और एसिडिटी खत्म होती है और पेट साफ रहता है. 

तिल का लड्डू कैसे बनाएं (Til Laddu Recipe)
1. एक पैन में तिल को डालकर भून लें. इन्हें एक तरफ ठंडा होने के लिए रख दें.
2. इसके बाद एक कड़ाही में घी डालें. 
3. घी गर्म होने के बाद इसमें गुड़ डालें और मेल्ट होने दें. गैस की आंच धीमी रखें
4. गुड़ पिघलने के बाद इसमें तिल, इलाइची पाउडर, डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. आप चाहें तो इसमें ड्राई फ्रूट्स जैसे- क्रश बादाम और काजू भी क्रश करके डाल सकते हैं. 
5. अब गैस को बंद कर दें. मिश्रण के हल्का ठंडा होने के बाद हाथों पर घी लगाएं और गोल-गोल आकार देते हुए लड्डू बना लें.

यह भी पढ़ें- Hair Care Tips: Anupama की रुपाली गांगुली जैसे चाहिए घने और लंबे बाल तो ये हेयर मास्क करें अप्लाई, हफ्ते भर में दिखेगा कमाल

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: चाहिए Yami Gautam जैसा ग्लो तो चेहरे पर लगाएं ये देसी फेस पैक, रूखी त्वचा भी खिल उठेगी

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: ज्यादा सर्दी बन रही हार्ट अटैक की वजह, यूपी के इस शहर में 22 लोगों की मौत

Trending news