Dengue Symptoms: छोटे बच्चों को तुरंत शिकार बनाता है डेंगू, इन लक्षणों की पहचानकर हो जाएं सतर्क
Advertisement

Dengue Symptoms: छोटे बच्चों को तुरंत शिकार बनाता है डेंगू, इन लक्षणों की पहचानकर हो जाएं सतर्क

Dengue Symptoms In Infants: बारिश की वजह से डेंगू जैसे खतरे पैदा होते हैं. मच्छरों से होने वाली बीमारियों के लक्षण पहचानना बहुत जरूरी है, ताकि आप इनकी पहचान कर इससे जल्दी छुटकारा पा सकें.

Dengue (फाइल फोटो)

Dengue Symptoms In Infants: बरसात का मौसम तब तो बहुत अच्छा लगता है जब बारिश होती है. लेकिन जब इसके और अलग तरह की परेशानियां सामने आती हैं तब हमें यही बारिश का मौसम आफत से कम नहीं लगता है. तेज गर्मी से बारिश राहत तो दिलाती है लेकिन अन्य कई समस्याएं भी इस मौसम में पैदा हो जाती है जोकि सेहत से जुड़ी होती हैं. कई सारी बीमारियों और संक्रमणों का इस मौसम में खतरा बढ़ा रहता है. कुछ समय से बारिश की वजह से एक बड़ी समस्या जल भराव की पैदा हुई है. पानी जमा रहने से मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ा है और इससे मच्छरों से होने वाली बीमारियों भी बढ़ती जा रही है. डेंगू, मलेरिया, जीका, चिकनगुनिया जैसी परेशानियां बढ़ी है. 

इन सभी बीमारियों में डेंगू आगे है और यह बच्चों को ज्यादा जल्दी अपना शिकार बनाता है. हर साल कई लोग इसकी चपेट में आते हैं. जिन बच्चों की इम्युनिटी कमजोर हो उनके लिए तो ये डेंगू बड़ी परेशानी खड़ी कर देता है. इस मौसम में डेंगू एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभरता है. अपने बच्चों में अगर आपको कुछ तय लक्षण नजर आएं तो सतर्क हो जाए, डेंगू का शिकार आपके बच्चे हो सकते हैं. 

तेज बुखार हो तो सतर्क रहें
अगर आपके बच्चे को बुखार हो और टेंप्रेचर बहुत अधिक हो तो सावधान हो जाएं, यह डेंगू के लक्षणों में से एक हो सकता है. डेंगू होने पर बॉडी टेंप्रेचर  104°F (40°C) या इससे ज्यादा भी हो सकता है.

रैश भी एक पहचान 
अगर बच्चे को डेंगू हुआ हो तो  बुखार शुरू होने के 2-7 दिन बाद बॉडी पर दाने निकल आएंगे, आमतौर पर चपटे और लाल दाने हो सकते हैं और खुजली भी हो सकती है. 

मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द
डेंगू से पीड़ित बच्चों को मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द का अनुभव हो सकता है। यह दर्द गंभीर हो सकता है और शिशु के लिए हिलना-डुलना मुश्किल कर सकता है।

उल्टी और दस्त
उल्टी और दस्त भी डेंगू के सामान्य लक्षणों में से एक हैं। इसकी वजह से बच्चों को डिहाइड्रेशन भी हो सकता है।

ब्लीडिंग वाला लक्षण 
कई और ऐसे मामले है जिनमें डेंगू से ग्रसित शिशुओं को मसूड़ों या फिर नाक, शरीर के अन्य किसी भाग से ब्लीडिंग हो सकती है. इस समस्या को जरूर पहचान करें.

चिड़चिड़ापन
डेंगू से पीड़ित एक शिशु में चिड़चिड़ापन हो सकता है. उधम मचाने वाले बच्चे अगर चिढ़चिढ़ाने लगें तो समझ जाएं कि डेंगू का शिकार आपका बच्चा हो सकता है. सोने में भी ऐसे बच्चों को कठिनाई होती है.

और पढ़ें- Sonu Sood Birthday: मिस्टर इंडिया कॉम्पटीशन में हारकर टूट चुके सोनू सूद ने कैसे लिखी अपनी कामयाबी की कहानी? जानिए   

और पढ़ें- Tea or Coffee: चाय पीएं या कॉफी, कन्फ्यूज हैं तो अभी जानिए क्या है आपके लिए बेहतर    

WATCH: दिव्यांग ने होमगार्ड से मांगा पानी, बदले में मिल गई पिटाई, देखा नहीं जाएगा आपसे ये दर्दनाक वीडियो

Trending news