Rules Changes From 1st April 2023: दवा-दारू से लेकर सड़क पर सफर महंगा, जानें यूपी उत्तराखंड में 1 अप्रैल से हो रहे बड़े बदलाव
Advertisement

Rules Changes From 1st April 2023: दवा-दारू से लेकर सड़क पर सफर महंगा, जानें यूपी उत्तराखंड में 1 अप्रैल से हो रहे बड़े बदलाव

Rules Changes From 1st April 2023: 1 अप्रैल 2023 से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है. नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही कई देश भर में तमाम बदलाव हो रहे हैं. ऐसे में आइये जानते हैं कि शनिवार यानी कल से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में क्या-कुछ बदलने वाला है, जिसका आम जनता पर असर पड़ेगा. 

Rules Changes From 1st April 2023

Rules Changes From 1st April 2023: 1 अप्रैल से वित्त वर्ष 2023-24 यानी नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो रहा है. अप्रैल की शुरुआत के साथ ही कई बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. बैंक व लेन-देन से जुड़े कई नियम भी कल यानि शनिवार से बदल जाएंगे. ऐसे में आइये जानते हैं उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कल से क्या-क्या बदलाव होगा. 

यूपी के इन दो एक्सप्रेस-वे पर सफर होगा महंगा
उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का सफर महंगा हो जाएगा. 1 अप्रैल से लोगों को ज्यादा टोल टैक्स चुकाना होगा. 1 अप्रैल से 0.1 से 2.9% तक टोल टैक्स बढ़ जाएगा. यूपीडा की बैठक में नई टोल दरों को हरी झंडी दे दी गई है. हल्के मोटर वाहन कार के लिए अब 685 टोल टैक्स देना होगा. बस और ट्रक के लिए अब 2195 रुपये देना पड़ेगा. निर्माण कार्य की भारी मशीनों के लिए 3365 रुपये देने होंगे. जबकि विशाल आकार वाहनों के लिए 4305 रुपये देने होंगे. 

शराब भी होगी महंगी 
1 अप्रैल से उत्तर प्रदेश में शराब के शौकीनों के जेब पर भी असर पड़ेगा. योगी सरकार ने हाल ही में नई आबकारी नीति के तहत लाइसेंस फीस और आबकारी शुल्क में बढ़ोतरी की है, जिसके चलते नए वित्तीय वर्ष शुरू होने पर सभी लाइसेंसी फुटकर दुकानों पर बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी. बीयर में औसतन 10 रुपये प्रति केन और 20 रुपये प्रति बोतल की मूल्यवृद्धि होगी. ऐसे में कई ब्रांड बीयर के दाम बढ़ा सकते हैं. अंग्रेजी शराब के पापुलर ब्राण्ड के क्वार्टर, हाफ और फुल बोतल के रेट में भी इजाफा होगा. क्वार्टर में 15 से 25 रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है. इसी तरह देसी शराब का 42.8 डिग्री तीव्रता का पउवा 75 रुपये से बढ़कर 90 रुपये में मिलेगा. वहीं, 36 डिग्री तीव्रता का पउवा 65 रुपये से बढ़कर 70 रुपये का बिकेगा. 

दवाएं भी होंगी महंगी 
यूपी-उत्तराखंड समेत देश भर में एक अप्रैल से जरूरी दवाओं की कीमतें भी बढ़ जाएंगी. जिनमें पेनकिलर, एंटी-बायोटिक, एंटी-इन्फेक्टिव और कार्डिएक की दवाएं शामिल हैं. थोक मूल्य सूचकांक (WPI) में बदलाव के मुताबिक, इन दवाओं की कीमत एक अप्रैल से 12 फीसदी तक बढ़ जाएगी. कीमतों में बढ़ोतरी से आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची में शामिल लगभग 800 दवाओं के खुदरा मूल्य पर असर पड़ेगा. बता दें कि दवाओं की कीमतों को घटाने-बढ़ाने का काम नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) करती है. पिछले साल भी NPPA ने दवाओं की कीमतों में 10.7 फीसदी की वृद्धि की थी. 

उत्तराखंड में बिजली होगी महंगी
1 अप्रैल से उत्तराखंडवासियों को बिजली झटका देगी. दरअसल, हाल ही में राज्य में बिजली की दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है. बिजली की दरों में 13.25 फीसदी तक की वृद्धि हुई है, जो 1 अप्रैल यानी कल से लागू हो जाएंगी. बिजली बिल पर सरचार्ज वसूलने का निर्णय लिया गया है. आम उपभोक्ता के साथ इंडस्ट्रियल और अन्य श्रेणी में बिजली बिल सरचार्ज वसूला जाएगा. 100 यूनिट तक बिजली बिल उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 5 पैसे, 101 से 200 यूनिट में प्रति यूनिट 20 पैसे, 201 यूनिट से 400 यूनिट तक हर यूनिट के हिसाब से 30 पैसे, 400 यूनिट से अधिक पर 35 पैसे प्रत्येक यूनिट का सरचार्ज लगाया गया है. 

हॉलमार्क नियमों में बदलाव
1 अप्रैल से हॉलमार्किंग के भी नियम बदल रहे हैं. कन्ज्यूमर अफेयर्स की अतिरिक्त सचिव निधि खरे के मुताबिक, 31 मार्च 2023 के बाद जो 4 अंक का HUID (हॉलमार्क यूनिक आईडी) सोने के आभूषणों में हॉलमार्क के रूप में इस्तेमाल हो रहा था, उसकी बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी. अब 6 अंक के अल्फान्यूमेरिक संख्या के साथ हॉलमार्क वाले आभूषण बेचे जा सकेंगे. वर्तमान में चार अंकों के साथ-साथ छह अंकों के एचयूआईडी का उपयोग किया जा रहा है. बता दें कि हॉलमार्क सोने शुद्धता का प्रमाण पत्र है.

रोडवेज की बसों में सफर होगा महंगा 
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रस्ताव पर टोल बढ़ने से एक अप्रैल से हाईवे पर रोडवेज बस से भी सफर करना महंगा हो जाएगा. रोडवेज बस से सफर करने वाले मैनपुरी से कानपुर और दिल्ली जाने वाले यात्रियों की जेब पर भी असर पड़ेगा. दरअसल, मैनपुरी से कानपुर जाने के लिए जीटी रोड पर बेवर क्षेत्र में तरावादेव के पास और दिल्ली जाने के लिए एटा में मलावन के पास एक टोल प्लाजा है. कानपुर जाने वाल बस यात्रियों को तरावादेव और दिल्ली के लिए मलावन पर टोल टैक्स देना पड़ता है. ऐसे में एक अप्रैल से टोल की दरें बढ़ने से किराया भी बढ़ जाएगा. टोल के हिसाब से ही किराया तय होगा. 

 

यह भी पढ़ें- Sadhguru Quotes In Hindi: आपका जीवन बदल देंगी सद्गुरु के ये 10 अनमोल विचार 

यह भी पढ़ें- April 2023 Vrat-Festivals: अप्रैल में हनुमान जयंती और अक्षय तृतीया समेत पड़ेंगे ये व्रत-त्योहार, देखें पूरी लिस्ट 

यह भी देखें- Watch: आज मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं बुध, जानें आपकी राशि पर क्या होगा प्रभाव

Trending news