Jaya Kishori Motivational Speech : कलयुग का सही अर्थ क्या हैं? कथावाचिका जया किशोरी ने समझा दिया, देखें वीडियो
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1705001

Jaya Kishori Motivational Speech : कलयुग का सही अर्थ क्या हैं? कथावाचिका जया किशोरी ने समझा दिया, देखें वीडियो

Jaya Kishori Motivation: कथावाचिका जया किशोरी ने समझाया कि कलयुग का सही अर्थ क्या है. उनका वीडियो भी वायरल हुआ जिसमें वो इस प्रश्न का उत्तर दे रही हैं और अच्छे से समझा भी रही हैं. राजा परीक्षित और कलयुग की कथा को उन्होंने बताया है.

jaya kishori (फाइल फोटो)

Jaya Kishori: जब भी लोगों के साथ कुछ बुरा होता है लोग कलयुग को कोसते हैं. हम जिस कलयुग में जी रहे हैं वह भगवन कृष्णा के वैकुंठ लौट जाने के बाद शुरू हुआ. इस युग में अधर्म धर्म पर कई बार भारी पड़ता दिखाई देता है. कुछ बुरा होने पर लगता है कि इस युग में ही कोई कमी तभी पाप बढ़ रहा है. लेकिन जया किशोरी का एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ जिसमें वो रामचरितमानस से जुड़ी एक कथा को कह रही है जिसमें कलयुग की सबसे अच्छी बात के बारे में बताया जा रहा है. 

राजा परीक्षित की कथा
ये कथा अर्जुन के पोते और अभिमन्यु के पुत्र से जुड़ी है. अभिमन्यु पुत्र राजा परीक्षित की इस कथा को बताते हुए जया किशोरी ने कहा कि पहली बार कलयुग को राजा ने देखा था.राजा ने एक बैल और गऊ को नदी तट पर बातियाते सुना. कथा में बैल धर्म और गय धरती माता के प्रतीक के तौर पर बताई गई हैं. निर्दयी संसार के बारे में बात करते हुए दोनों को राजा ने सुना. तब के अधर्म, पाप, झूठ, चोरी और कपट, दरिद्रता की बात करते हुए सुने गए. इसी समय एक काला व्यक्ति यानी कलयुग आकर दोनों को मारने लगता है. जया किशोरी ने आगे कहा कि कलियुग राजा परीक्षित को बिल्कुल अच्छा नहीं लगा. राजा उसे मारने के लिए दौड़े कि तभी कलियुग ने झट से कहा कि मेरे अंदर अवगुण है पर मुझमें गुण भी है.

देखें वीडियो

कलयुग का गुण
जया किशोरी ने आगे कहा कि राजा परीक्षित को कलयुग बताता है कि उसका यानी कलयुग का समय भगवन प्राप्ति का आसान युग होगा. रामचरितमानस की एक चौपाई के उल्लेख के साथ जया कहती हैं कि- कलियुग केवल नाम अधारा. यानी भगवान को पाना है तो कलियुग में तो इसके लिए लम्बे यज्ञ, हवन या पूजा आदि विधान की आवश्यकता नहीं. जया किशोरी स्पष्ट किया कि भगवान नाम और हरी नाम केवल से ही मनुष्य को मुक्ति मिल सकती है. उनके इस वायरल वीडियो को लोगों ने बहुत पसंद किया.

और पढ़ें- Greater Noida Drugs Case: घर में चल रही थी ड्रग्स फैक्ट्री और ग्रामीणों को खबर नहीं थी, पुलिस तलाश रही अफ्रीकी-चीनी नागरिकों का कनेक्शन
और पढ़ें- UP Weather : यूपी के इन 27 जिलों में अगले तीन दिन चलेगी भयंकर लू, घर से निकलने के पहले पढ़ लें चेतावनी

WATCH: कड़े कानून के बावजूद क्यों काबू में नहीं आ रहा 'लव जिहाद का जल्लाद', देखें क्या कहते हैं नेता और धर्मगुरु

Trending news