Health Care Tips: अगर आप भी सर्दियों में हो जाते हैं आलसी और सुस्त, तो आज से ही अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

Health Care Tips: अगर आप भी सर्दियों में हो जाते हैं आलसी और सुस्त, तो आज से ही अपनाएं ये टिप्स

Winter Care Tips: सर्दियां आते ही आलस भी बढ़ने लगती है. ऐसे में इस मौसम में आलस और सुस्ती से निपटने के क्या तरीके हैं आइये जानते हैं....

फाइल फोटो.

Winter Health Care Tips: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है. ठंड के मौसम में अधिकतर लोग आसली हो जाते हैं. सुबह उठकर घर से निकलना तो दूर लोग अपने रजाई से भी नहीं निकलना चाहते हैं. जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. हमें ज्यादा थकावट महसूस होती है. हमारा शरीर आलस से भरा रहता है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है. आज हम आपको इस बारे में बताएंगे. इसके साथ ही इससे कैसे बचें इसके लिए भी कुछ टिप्स देंगे.

क्या है आलस का कारण? 
सर्दी में आलस और सुस्ती का कारण विटामिन-D की कमी होना है. डॉक्टरों के मुताबिक, सर्दियों में दिन छोटे होते हैं, जिसके कारण धूप भी कम समय के लिए ही मिल पाती है. यह हमारी शरीर को प्रभावित करती है. सूरज की किरणों का असर हमारी सर्केडियन रिदम (circadian rhythm) पर पड़ता है. जो हमारे मस्तिष्क के सेरोटोनिन लेवल (Serotonin Level) में बदलाव पैदा करता है. जिसके कारण हमें आलस आता है और हम सुस्ती महसूस होती है. 

यह भी पढ़ें- Winter Skin Care Tips: सर्दियों में इन बातों का रखें ख्याल, ड्राई स्किन की नहीं होगी परेशानी

कैसे बचें?
सर्दियों में आलस से बचने और प्रोडक्टिव बनने के लिए सबसे पहले प्रयाप्त मात्रा में विटामिन-D लें. इस मौसम में धूप हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. हमें कम से कम 15 मिनट धूप में जरूर बैठना चाहिए. ये हमारे शरीर को फायदा पहुंचाती है. इसके अलावा सुबह उठकर सूर्य नमस्कार, योग या एक्सरसाइज करें. ऐसा करने से शरीर अच्छे से खुल जाता है और सुस्ती दूर भाग जाती है.

शरीर में ना हो विटामिन-D की कमी
भारत में करीब 80% लोगों में विटामिन- D की कमी है. इसलिए कोशिश करें कि आप ज्यादातर धूप के संपर्क में रहें. सूरज की किरणें विटामिन- D का सबसे बेहतर स्त्रोत है. विटामिन-D की कमी के कारण हमारा शरीर कमजोर महसूस करता है. विटामिन D की कमी से जोड़ों में भी दर्द महसूस करते हैं.

विटामिन- D की कमी से हो सकती हैं ये समस्याएं
1-हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. 
2- मोटापा बढ़ सकता है. 
3- अपनी उम्र से अधिक दिखाई दे सकते हैं. 
4-सूजन और इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है. 
5- रंग डार्क हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Bajra Roti Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं बाजरे की रोटी, लाजवाब स्वाद के साथ बनेगी सेहत

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. ZEE Media इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH: इस सब्जी के नियमित सेवन से हो जाता है फौलाद जैसा शरीर, है मीट से भी ज्यादा ताकतवर​

 

Trending news