Benefits of Cardamom: पुरुष रोजाना इस समय खाएं दो इलायची, कई बीमारियों से हमेशा के लिए मिल सकता है छुटकारा!
Advertisement

Benefits of Cardamom: पुरुष रोजाना इस समय खाएं दो इलायची, कई बीमारियों से हमेशा के लिए मिल सकता है छुटकारा!

Elaichi Ke Fayde: इलायची का इस्तेमाल औषधीय रूप में भी किया जाता है. इसके सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन भी कम किया जा सकता है. आइये जानते हैं इलायची के सेवन से फायदे

Health Benefits of Cardamom

Cardamom Benefits: भारत का शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां इलायची का इस्तेमाल ना होता है. व्यंजन हो या चाय छोटी सी इलायची स्वाद को बढ़ा देती है. इस इलायची के कई शारीरिक लाभ भी हैं. खासकर पुरुषों के लिए यह रामबाण मानी जाती है. इलायची में एंटी इंफेलेमेंटरी, एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने, रोग से लड़ने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और पाचन में सहायता करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही इसमें विटामिन बी6, विटामिन बी3, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम और पोटैशियम के साथ-साथ प्रोटीन और हेल्दी फैट्स होते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको इलाइची के सेवन के फायदे बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं. 

इलाइची खाने के क्या फायदे हैं? (Health Benefits of Cardamom)

1. श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर करे
इलायची में प्राकृतिक एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं, जो श्वसन पथ (respiratory tract) से बलगम और कफ को साफ करने में मदद कर सकती है. सर्दी, खांसी और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं को भी कम कर सकती है. 

2. ऊर्जावान बनाए रखने में मददगार
इलायची में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो एनर्जी लेवल को बढ़ाने और फिजिकल एक्टीविटीज में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. 

3. मुंह और सांसों की दुर्गंध भी दूर करे
इलायची में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंह में बैक्टीरिया को मारने और ओरल हाइजीन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

4. पुरुषों के लिए फायदेमंद  
इलायची का पारंपरिक रूप से कामोत्तेजक के रूप में उपयोग किया जाता रहा है. कुछ रिसर्च बताते हैं कि इसमें पुरुषों में कामेच्छा और यौन क्रिया में सुधार की क्षमता के गुण होते हैं. कहा जाता है कि नियमित रूप से इसका सेवन करने से नपुंसकता दूर हो सकती है. 

5. तनाव कम करने में मददगार
इलायची के सेवन से तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा गैस, एसिडिटी, कब्ज, अपच या सीने में जलन और पेट में ऐंठन भी कम किया जा सकता है.

रात को इलायची खाने के फायदे
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात में सोने से पहले कम से कम 2 इलायची का गर्म पानी के साथ सेवन कर इसका फायदा देखा जा सकता है. इससे नींद और खर्राटे की समस्या दूर होती है. साथ ही शरीर में अच्छा रक्त संचार होता है. इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा किसी डिश में डालकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. जी मीडिया इस जानकारी को लेकर किसी भी तरह का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें- Juices for Summer:10 रुपये में तैयार ये 5 जूस,गर्मी में कब्जी और लू से मिलेगी निजात 

यह भी पढ़ें- UP Covid Case: बढ़ रहा है कोरोना का कहर! यूपी में इस साल कोविड से पहली मौत, 192 नए मामले आए सामने

यह भी देखें- WATCH: नेहा सिंह राठौर के 'का बा...' का नया वर्जन लॉन्च, देखें इस बार निशाने पर कौन

Trending news