UP News: यूपी में किसानों को फ्री बिजली का आखिरी मौका, रजिस्ट्रेशन कराने की ये है बढ़ी तिथि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2317678

UP News: यूपी में किसानों को फ्री बिजली का आखिरी मौका, रजिस्ट्रेशन कराने की ये है बढ़ी तिथि

Free Electricity for farmers in UP: योगी आदित्‍यनाथ सरकार द्वारा मुफ्त बिजली देने की योजना में पंजीकरण (Registration) कराने की तारीख बढ़ाई गई है. किसान अब 15 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे.

Free electricity

Free Electricity for farmers in UP: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने प्रदेश के किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने की योजना शुरू की है उसमें पंजीकरण (Registration) कराने की तिथि बढ़ा दी गई है. अब 15 जुलाई तक किसान रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे. इस संबंध में शासन द्वारा निर्णय लिया गया. ध्यान देने वाली बात है कि रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 जून को खत्म हो गई थी. 

शर्तों को शिथिल करवाने पर जोर 
अब तक 80 हजार किसानों ने ही योजना के तबत पंजीकरण करवाया था. फ्री बिजली योजना की पंजीकरण तिथि को विद्युत उपभोक्ता फोरम द्वारा बढ़ाने व विद्युत निगम की शर्तों को शिथिल करामे मांग की गई थी. किसानों के लिये इस योजना के तहतपंजीकरण की अंतिम तारीख को और दो माह के लिए बढ़ाने की मांग फोरम के अध्यक्ष अवधेश वर्मा द्वारा की गई थी. वहीं पंजीकरण के लिए लागू कई और शर्तों को शिथिल करवाने पर जोर दिया गया. 

fallback

किसानों को थोड़ी परेशानी 
यूपी में रोस्टर समाप्त कर बिजली की आपूर्ति 24 घंटे किए जाने की सरकार से मांग की गई थी. अवधेश वर्मा की माने तो यूपी में करीब 14 लाख किसानों को फ्री में बिजली सुविधा का लाभ मिलना है. फिलहाल केवल 76 से 80 हजार किसान ही ऐसे हैं जो पंजीकरण सामने आ पाए हैं जिसका एक कारण ये है कि बिजली निगम द्वारा कई ऐसी शर्तें भी योजना का लाभ पाने के लिए लगाई गई हैं. जिनके चलते किसानों को थोड़ी परेशानी हो रही है. 

और पढ़ें- Sone Lal Patel: कांशीराम के चेले सोनेलाल पटेल ने कैसे‌ गुरु के खिलाफ ठोकी ताल, अपना दल बनाकर दिखाई पिछड़ों की ताकत

पंजीकरण करवाने के लिए कहा गया
जानकारी दे दें कि निजी नलकूपों के उपभोक्ताओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण मुफ्त विद्युत योजना शुरू की. जिसमें 30 जून 2024 पंजीकरण की अंतिम तिथि थी. इस योजना के लाभार्थी किसानों के सामने एक और सुनहरा मौका है जब 15 जुलाई 2024 तक इसके रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दी गई है. जिसके तहत जो भी किसान अभी तक पंजीकरण नहीं करवा पाए हैं, उन्हें बढ़ाई गई अंतिम तारीख तक पंजीकरण करवाने के लिए कहा गया है.

Trending news