Hathras Stampede: पुलिस और सेवादारों के बीच सत्संग से पहले हुई थी बहस, ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों को हटाया था
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2320758

Hathras Stampede: पुलिस और सेवादारों के बीच सत्संग से पहले हुई थी बहस, ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों को हटाया था

Hathras Stampede: पुलिस संख्या बल कम होने की वजह से पुलिसकर्मियों ने थोड़े विरोध के बाद बात मान ली थी. बाबा का जहां सत्संग हुआ वहां उनके सेवादार ही सारी व्यवस्थाएं देख रहे थे. 

Hathras Stampede

विशाल सिंह: Hathras Stampede: उत्तर प्रदेश के हाथरस भगदड़ कांड को तीन दिन बीत चुके हैं. मुख्‍यमंत्री योगी ने मंगलवार को हाथरस के अस्‍पताल में भर्ती घायलों से हाल चाल जाना.उन्‍होंने इस घटना की न्‍यायिक जांच कराने के आदेश दिए हैं.  इस हादसे में अब तक 123 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. पुलिस ने कई और लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. सूत्रों के हवाले से जो खबर सामने आई है वो ये है कि इस कार्यक्रम में बाबा के सेवादारों ने ही सारी व्यवस्था देखी थी.

कार्यक्रम में सेवादार ही देख रहे थे व्यवस्थाएं
बाबा के कार्यक्रम में 12 हज़ार सेवादार  मौजूद थे जो सुरक्षा और इंतज़ाम की व्यवस्था देख रहे थे. सेवादारों ने ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों को उनके स्थान से हटा दिया था. पुलिसकर्मियों और सेवादारों के बीच कार्यक्रम शुरू होने से पहले बहस हुई थी. पुलिस ने जब बाबा का आने-जाने वाला रूट ब्लॉक किया  वहां पर भी बाबा के ब्लैक कमांडोज ने पुलिस वालों को पीछे करके खुद ड्यूटी में लग गए थे. पुलिस संख्या बल कम होने की वजह से पुलिसकर्मियों ने थोड़े विरोध के बाद बात मान ली थी. बाबा का जहां सत्संग हुआ वहां उनके सेवादार ही सारी व्यवस्थाएं देख रहे थे. यातायात से लेकर पंडाल और अन्य व्यवस्थाओं में बाबा के वॉलेंटियर्स ने ही मोर्चा संभाला था. घटना के वक्त भी बाबा के सेवादार आगे खड़े थे. जब भीड़ बाबा के चरण रज पाने के लिए टूटी तो सेवादार ही हटा रहे थे.

हिरासत में कई लोग
हाथरस मामले में पुलिस ने सभी आयोजक और सह आयोजकों के कॉल डिटेल खंगाले गए हैं. सभी आयोजकों और सह आयोजकों के फोन 5 बजे से लेकर 8 बजे के बीच बंद हो गए थे. पुलिस ने कई और लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है.

हाथरस हादसे में बड़ी कार्रवाई 
हाथरस हादसे में पुलिस ने 20 लोगों को गिरफ़्तार किया है.100 से अधिक लोगों की  CDR खंगाली जा रही है.प्रदेश के कई जनपदों में दबिश जारी है.

 8 ठिकानों पर दबिश 
यूपी पुलिस ने बाबा के मैनपुरी,ग्वालियर,हाथरस,कानपुर समेत 8 ठिकानों पर दबिश दी है. कानपुर के कारसुई ठिकाने पर पुलिस ने दबिश की है. सेवादारों से पूछताछ जारी है. मैनपुरी के बिछुआ आश्रम पर भी दबिश दी गई है. यूपी पुलिस जल्द ही बाबा पर भी शिकंजा कस सकती है.

 

ढोंगी बाबा के सत्संग आयोजकों पर कार्रवाई का दौर शुरू
ढोंगी बाबा के आयोजकों को पुलिस देर रात ढूंढने निकली. कई आयोजकों से पुलिस ने पूछताछ की. सूत्रों के मुताबिक दो टीम बाबा की तलाश कर रही हैं. हाथरस पुलिस अभी तक खाना पूर्ति करती हुई नजर आई. चमत्कार से इलाज करने वाले बाबा अपने पास कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं रखते थे.  सर्विलांस डिवाइस ना होने के के कारण बाबा अभी पुलिस की गिरफ्त से दूर है.

कैसे हादसा हो गया?
हाथरस में सत्संग के बाद जब बाबा का काफिला गुजरा तो भीड़ बाबा की चरण रज पाने के लिए टूट पड़ी. कोई खेत किनारे दलदल में गिरा तो कोई बारिश से भरे गहरे गड्ढे में गिर गए. हाथरस हादसे में 123 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे के बाद बाबा अभी तक फरार है.

Hathras Stampede Judicial Committee: हाथरस कांड की जांच के लिए न्यायिक आयोग गठित, इन पांच सवालों के ढूंढे जाएंगे जवाब

Trending news