Kisan Andolan: किसान आंदोलन के दूसरे दिन भी गाजीपुर बॉर्डर जाम, DND से लेकर चिल्ला बॉर्डर तक मचा कोहराम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2110037

Kisan Andolan: किसान आंदोलन के दूसरे दिन भी गाजीपुर बॉर्डर जाम, DND से लेकर चिल्ला बॉर्डर तक मचा कोहराम

Kisan Andolan 2024 UP Delhi Border : हरियाणा से सटी सिंघु और टिकरी सीमाएं यातायात के लिए पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं जबकि गाजीपुर बॉर्डर पर अंकुश से जाम की स्थिति है. चिल्ला बॉर्डर औऱ डीएनडी फ्लाईओवर पर भी वाहन रेंग रहे हैं.  

Farmers Protest UP Delhi Border

Kisan Andolan 2024: अपनी मांगों को लेकर 'दिल्ली-चलो' मार्च के तहत पंजाब से निकले किसानों के आंदोलन का आज दूसरा दिन है. बुधवार को भी इस आंदोलन का असर आम जनजीवन पर पड़ा. किसानों को रोकने के लिए दिल्ली के सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं, जिसके चलते कालिंदी कुंज मार्ग और डीएनडी फ्लाईओवर समेत कई इलाकों में भारी ट्रैफिक जाम लगा है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अलर्ट मोड पर है. डीएनडी फ्लाईवे पर चेकिंग के चलते फ्लाईवे के दोनों कैरिजवे पर यातायात प्रभावित रहने की उम्मीद है. नोएडा से दिल्ली और नोएडा से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को चिल्ला बॉर्डर मार्ग लेने की सलाह दी गई है. किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर पुलिस ने सिंघू और टिकरी सीमाओं पर कई स्तर के अवरोधक लगाकर वाहनों की आवाजाही रोक दी, जिससे बुधवार को दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ. 

हरियाणा से सटी सिंघु और टिकरी सीमाएं यातायात के लिए पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं जबकि गाजीपुर बॉर्डर पर अभी भी विनियमित तरीके से वाहनों की आवाजाही की अनुमति है. किसानों के दिल्ली मार्च को रोकने के लिए सिंघु बॉर्डर के पास एक गांव में सड़क का एक हिस्सा खोद दिया गया. उत्तर प्रदेश से लगी अप्सरा और गाजीपुर सीमाएं यातायात के लिए खुली हैं, लेकिन दोनों पर भारी सुरक्षा बल तैनात है. बता दें कि मंगलवार को दिल्ली और हरियाणा के बीच सिंघू बॉर्डर को पैदल पार करना पड़ा क्योंकि पुलिस ने दिल्ली की ओर किसानों के मार्च के मद्देनजर वाहनों की आवाजाही रोक दी थी. 

रूट डायवर्जन के लिए एडवाइजरी जारी
मंगलवार को हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा और हरियाणा के जींद जिले में किसानों की पुलिस के साथ झड़प के बाद दिल्ली में टिकरी, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. जिसके बाद अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों के लिए वैकल्पिक मार्गों और डायवर्जन के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. 

यातायात पुलिस के अनुसार, मंगलवार से शुरू हुए विभिन्न किसान संगठनों के 'आंदोलन' के कारण, आसपास के राज्यों के किसान विरोध-प्रदर्शन में भाग लेने के लिए विभिन्न माध्यमों से दिल्ली की ओर बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं. एक वरिष्ठ यातायात पुलिस अधिकारी ने कहा, “सिंघु बॉर्डर से आगे एनएच-44 को सामान्य यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. एनएच-44-सोनीपत/पानीपत की ओर जाने वाली अन्य जुड़ी हुई सड़कें भी प्रभावित हैं.''हालांकि, गाज़ीपुर बॉर्डर पर एनएच-9 की दो लेन और एनएच-24 की एक लेन आम जनता के लिए खुली है. 

पुलिस ने बताया कि इसी तरह डीएनडी की भी दो लेन यात्रियों के लिए खुली हैं, हालांकि यातायात की गति धीमी है. ऐसे में यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे उसी हिसाब से अपनी यात्रा की योजना बनाएं और विशेष रूप से पीक आवर्स के दौरान इन हिस्सों से बचें. सिंघू सीमा और निकटवर्ती सीमा के वाहन जो एनएच-44 की ओर जाना चाहते हैं, वे पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के माध्यम से बाहर निकल सकते हैं.”

ट्रैफिक पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि एनएच-44 पर हरियाणा जाने वाले और अप्सरा बॉर्डर/महाराजपुर बॉर्डर तक पहुंचने वाले वाहन डाबर चौक मोहन नगर- गाजियाबाद - हापुड रोड - जीटी रोड - दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (25 किमी)- डासना का उपयोग कर सकते हैं. इसके बाद ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (44 किमी) की ओर बाएं मुड़कर राय कट से एनएच-44 पर पहुंच सकते हैं(कुल 69 किमी).  

एनएच-44 पर हरियाणा जाने वाले और लोनी बॉर्डर तक पहुंचने वाले वाहन इंद्रपुरी लोनी - पूजा पावी - पंचलोक - मंडोला - मसूरी- खेकड़ा (29 किमी) - बाएं मुड़कर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (19 किमी) - राय कट (एनएच-44) का उपयोग कर सकते हैं जिसकी कुल दूरी 43 किलोमीटर होगी. 

एनएच-44 और सभापुर बॉर्डर पर हरियाणा जाने वाले वाहन - सर्विस लेन लेने के लिए दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे - के. मंडोला मसूरी- खेकड़ा (14 किमी) एक्सप्रेसवे (19 किमी) - राय कट (एनएच-44), कुल 39 किमी, का उपयोग कर सकते हैं. 

"एनएच-44 और सोनिया विहार बॉर्डर पर हरियाणा जाने वाले वाहन सीधे ट्रोनिका सिटी मार्ग ट्रोनिका सिटी से बाएं मुड़ें, दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे (7 किमी) मंडोला मसूरी खेकड़ा (10 किमी) - बाएं मुड़कर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (19 किमी) - राय कट (एनएच-44) पर पहुंचें. 

एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि एनएच-44 पर हरियाणा जाने वाले और भोपुरा बॉर्डर पहुंचने वाले वाहन लोनी भोपुरा रोड - कोयल एन्क्लेव थाना टीला मोड़ लोनी- बंथला फ्लाईओवर हनुमान मंदिर लोनी की ओर यू टर्न लेकर पूजा पावी पंचलोक-मंडोला-मसूरी- खेकड़ा (26 किमी) ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (19 किमी) के लिए राय कट (एनएच-44) की ओर बाएं मुड़ें. 

गाजियाबाद से दिल्ली की ओर आने वाला यातायात वैशाली-कौशांबी के रास्ते आईएसबीटी आनंद विहार के पास महाराजपुर सीमा से प्रवेश कर सकता है. गाजियाबाद से गाजीपुर सीमा से दिल्ली की ओर आने वाला यातायात खोड़ा कॉलोनी, मयूर विहार फेज-3 से पेपर मार्केट, प्रगति मार्ग, मयूर विहार फेज से भी प्रवेश कर सकता है. 

दिल्ली से आने वाला और गाज़ीपुर सीमा के माध्यम से गाजियाबाद जाने वाला यातायात या तो अक्षरधाम मंदिर के सामने पुश्ता रोड या पटपड़गंज रोड / मदर डेयरी रोड या चौधरी चरण सिंह मार्ग आईएसबीटी आनंद विहार से होकर और गाजियाबाद में महाराजपुर या अप्सरा सीमा से बाहर निकल सकता है. 

Kisan Andolan 2024: किसान आंदोलन का दूसरा दिन, दिल्ली-गाजीपुर समेत सभी बॉर्डर पर हाई अलर्ट
 

Trending news