महाराष्‍ट्र के चंद्रपुर में पारा पहुंचा 47.8 डिग्री सेल्सियस, लोग बेहाल
Advertisement

महाराष्‍ट्र के चंद्रपुर में पारा पहुंचा 47.8 डिग्री सेल्सियस, लोग बेहाल

बढ़ते तापमान से लोग परेशान है और मॉनसून से राहत का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

चंद्रपुर में रिकॉर्ड तोड़ रहा तापमान. फाइल फोटो

मुंबई : महाराष्ट्र का चंद्रपुर शहर इन दिनों सुर्खियों में है. इसी शहर का तापमान आजकल रिकॉर्ड तोड़ रहा है. राज्य का विदर्भ इलाका वैसे भी भीषण गर्मी के लिए जाना जाता है, लेकिन इस वर्ष यहां का तापमान 47.8 डिग्री तक पहुंच गया है. बढ़ते तापमान से लोग परेशान है और मॉनसून से राहत का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

चंद्रपुर महाराष्ट्र के अंतिम छोर पर स्थित औद्योगिक जिला है. पिछले कई सालों से यहां रिकॉर्ड गर्मी के आकंड़े दर्ज हुए हैं. मंगलवार को इस शहर में सूरज ने ऐसी आग उगली कि पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. जिले में पिछले 10 दिन काफी गर्म रहे है. पारा 46 डिग्री और उससे अधिक रिकॉर्ड हुआ है. 

देखें LIVE TV

चंद्रपुर में करीब 50 से अधिक कोयला खदाने हैं. महाराष्ट्र में सबसे अधिक जंगल यहीं है. ये राज्य का औद्योगिक जिला है. कोयला खदाने, थर्मल पॉवर प्लांट्स , सीमेंट कारखाने अधिक है जिससे प्रदूषण भी ज्यादा है. सूरज के प्रकोप के साथ प्रदूषण की मात्रा भी पारे के बढ़ने का एक कारण है. बढ़ते तापमान से लोगो की रोजमर्रा की जिंदगी में कई परेशानी है. 

सुबह 6 बजे से सूरज आग उगलने लगता है. किसी काम से घर के बाहर निकलना किसी संकट से कम नहीं होता. अगर अति आवश्यक काम के लिए बाहर जाना  हो तो सभी ऐहतियात बरतकर शरीर को पूरी तरह ढकते हुए बाहर जाना पड़ता है. सुबह 10 से लेकर शाम 5 बजे तक मानो शहर एक आग की भट्टी बन जाता है. दोपहर के समय व्यवसाय ठप पड़े हैं.

Trending news