Siddaramaiah Oath Ceremony: कर्नाटक के सीएम बने सिद्धारमैया, राहुल-प्रियंका समेत समारोह में पहुंचे ये दिग्गज
Advertisement

Siddaramaiah Oath Ceremony: कर्नाटक के सीएम बने सिद्धारमैया, राहुल-प्रियंका समेत समारोह में पहुंचे ये दिग्गज

Karnataka New CM Siddaramaiah: कर्नाटक में सिद्धारमैया (Siddaramaiah) का शपथ ग्रहण हो चुका है. सिद्धारमैया कर्नाटक के नए सीएम बन गए हैं. वे कर्नाटक के मुख्यमंत्री दोबारा बने हैं.

Siddaramaiah Oath Ceremony: कर्नाटक के सीएम बने सिद्धारमैया, राहुल-प्रियंका समेत समारोह में पहुंचे ये दिग्गज

Karnataka CM Oath Ceremony: कर्नाटक (Karnataka) में नई सरकार का शपथ ग्रहण आज हो गया है. सिद्धारमैया ने CM पद की शपथ ले ली है. वहीं, डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. कर्नाटक में आज शपथ लेने वालों में 8 मंत्रियों का नाम भी शामिल है. जी परमेश्वर, के एच मुनियप्पा, के जे जॉर्ज, एम बी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खरगे, रामलिंगा रेड्डी, बी जेड जमीर अहमद खान भी मंत्री बने. नई सरकार के शपथ समारोह में विपक्षी नेताओं का जमावड़ा लगा. इस समारोह में एमके स्टालिन, नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, शरद पवार और उद्धव ठाकरे पहुंचे.

किस-किस समुदाय से हैं मंत्री?

बता दें कि कर्नाटक में मंत्रियों को चुनने में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है. मंत्रियों में शामिल मुनियप्पा दलित समुदाय से आते हैं. जमीर अहमद खान और केजे जॉर्ज अल्पसंख्यक समुदाय से हैं. वहीं, जार्कीहोली का संबंध अनुसूचित जनजाति से आते हैं. इसके अलावा रामालिंगा रेड्डी जाति से हैं. दूसरी तरफ, सिद्धरमैया कुरुबा समुदाय से आते हैं और डिप्टी सीएम शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

सिद्धारमैया के सामने थी ये चुनौती

गौरतलब है कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक में गुरुवार को सिद्धरमैया को औपचारिक तौर पर नेता चुन लिया गया था. इसके बाद सिद्धारमैया ने गवर्नर के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. सिद्धारमैया के आगे सबसे पहली चुनौती सही संतुलन के साथ कैबिनेट के गठन की थी.

चुनाव में मिली बड़ी कामयाबी

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की बंपर जीत हुई थी. 10 मई को हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने नाम 135 सीटें की थीं. जबकि बीजेपी ने 66 और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल (एस) ने 19 सीटें हासिल की.

जरूरी खबरें

बिक गया गूगल चीफ सुंदर पिचाई का पैतृक घर, पिता की आंखों में भर आया आंसओं का सैलाब
ज्ञानवापी परिसर में मिले 'शिवलिंग' का नहीं होगा वैज्ञानिक परीक्षण, जानिए क्यों?

Trending news