School Closed: ठंड की वजह से कहां-कहां छुट्टियां? बच्चों को स्कूल भेजने से पहले जान लें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement
trendingNow11523573

School Closed: ठंड की वजह से कहां-कहां छुट्टियां? बच्चों को स्कूल भेजने से पहले जान लें लेटेस्ट अपडेट

UP School Closed: कड़ाके की ठंड और शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए कई राज्यों ने स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. तो चलिए बताते हैं कि आपके राज्य में कब तक स्कूल बंद रहेंगे.

School Closed: ठंड की वजह से कहां-कहां छुट्टियां? बच्चों को स्कूल भेजने से पहले जान लें लेटेस्ट अपडेट

School Winter Vacations: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर अब भी जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राहत भरी जानकारी दी है और बताया है कि आने वाले तीन से चार दिनों तक शीतलहर (Cold Wave) नहीं चलेगी, लेकिन इसके बावजूद उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में धुंध (Fog) छाई रहेगी. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बारिश का भी अलर्ट जारी किया है और बताया है कि जम्मू कश्मीर समेत बाकी पहाड़ी राज्यों में तेज, जबकि मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. कड़ाके की ठंड को देखते हुए कई राज्यों ने स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. तो चलिए बताते हैं कि आपके राज्य में कब तक स्कूल बंद रहेंगे.

यूपी के इन जिलों में स्कूलों की छुट्टी

कड़ाके की ठंड के बीच बच्चों के लिए स्कूल जाना खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में स्कूलों को 14 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियां दी गई हैं. राजधानी लखनऊ में 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे, जबकि आगरा में भी 14 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है. इसके अलावा बलिया, हरदोई में 12वीं कक्षा तक के लिए 14 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है,जबकि बुलंदशहर में डीएम ने 14 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए. वहीं, मैनपुरी के डीएम ने 8वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 12 जनवरी तक छुट्टी का निर्देश दिया है.

दिल्ली में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

ठंड की वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी 15 जनवरीतक स्कूल बंद रहेंगे. हालांकि, इस दौरान दिल्ली में 9वीं से 12वीं क्लास तक की एक्स्ट्रा क्लास जारी रहेंगी. दिल्ली में सरकारी के अलावा प्राइवेट स्कूलों में भी 15 जनवरी तक छुट्टी रहेगी.

बिहार में 14 जनवरी तक स्कूल बंद

ठंड के प्रकोप को देखते हुए राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों में स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे. हालांकि, 15 जनवरी को रविवार है, इसलिए स्कूल 16 जनवरी को खुलेंगे. राजधानी पटना में मैट्रिक की परीक्षा से जुड़ी शैक्षणिक गतिविधि जारी हैं, लेकिन इसके लिए सुबह के 9:00 बजे से दोपहर के 3:00 बजे तक समय निर्धारित की गई है.

झारखंड में 15 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी

शीतलहर के कहर को देखते हुए झारखंड में भी 15 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. राज्य सरकार ने केजी से 5वीं तक के सभी स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है. झारखंड में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और मौसम विभाग (IMD) ने झारखंड में तापमान 3 से 4 डिग्री तक रहने का अनुमान जताया है.

हरियाणा में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

हरियाणा सरकार ने भी स्कूली बच्चों को ठंड के प्रकोप से बचाने के लिए 15 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. हालांकि, बोर्ड की परीक्षाओं की वजह से 10वीं और 12वीं के स्कूल खुले रहेंगे. लेकिन, 10वीं और 12वीं की क्लास सुबह 10 बजे से 2 बजे तक चलेंगी.

पंजाब में 13 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने बच्चों को ठंड से बचाने के लिए स्कूलों को 13 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया है. पंजाब में शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. इससे पहले ये छुट्टियां 8 जनवरी तक के लिए थीं.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा और आईएएनएस)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news