बच्चे, बूढ़े या फिर जवान हो जाएं सावधान, एक वीडियो कॉल आएगा और जिंदगी हो जाएगी बर्बाद
Advertisement

बच्चे, बूढ़े या फिर जवान हो जाएं सावधान, एक वीडियो कॉल आएगा और जिंदगी हो जाएगी बर्बाद

राजस्थान में न्यूड वीडियो कॉल करके युवाओं को बरगलाने और फिर ठगी करने के मामलों में इजाफा हुआ है,

 

बच्चे, बूढ़े या फिर जवान हो जाएं सावधान, एक वीडियो कॉल आएगा और जिंदगी हो जाएगी बर्बाद

Suratgarh News : राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के जैतसर क्षेत्र में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर न्यूड वीडियो बनाकर ठगी करने के मामले सामने आए हैं. इन मामलों का शिकार हुए कुछ युवाओं ने पुलिस तक सूचना भी नहीं दी. जिसने पुलिस को सूचना दी, वो इस साईबर ठगी से बच भी गया.

जानकारी के मुताबिक गांव 2 जीबी के एक किशोर के मोबाइल पर सोशियल मीडिया के माध्यम से आपत्तिजनक संदेश आया. इस पर उसने इस संदेश को स्वीकार कर लिया. वहीं इस दौरान एक महिला ने उसे नग्न होने को कहा, और किशोर का वीडियो बना लिया. 

किशोर के पास दूसरे दिन कॉल आया और कहा गया कि आपका न्यूड वीडियो हमारे पास है. जिसे आपके पास भेज रहे हैं. किशोर के व्हाट्स एप नंबर पर वो वीडियो आ गया. फिर कॉल आया कि 10 हजार रुपए खाते में भेज दो , नहीं तो वीडियो वायरल कर दिया जाएगा.

किशोर ने इस कॉल की जानकारी पिता से सांझा की तो पिता ने पुलिस थाना जैतसर के कांस्टेबल हरदौल सिंह को इसकी जानकारी दी. कांस्टेबल की मदद से किशोर ठगी का शिकार होने से बच गया. इधर 4 जेएसडी गांव का एक युवक भी साइबर ठगी का शिकार हो गया.

बताया जा रहा है कि अबतक जैतसर क्षेत्र के अनेक युवा भी साईबर ठगी का शिकार हो रहे हैं. पुलिस थाने में इस तरह के मामले सप्ताह में दो से तीन आ रहे हैं. वहीं साइबर ठगी के शिकार कुछ युवा बताने में भी गुरेज कर रहे हैं. न्यूड वीडियो बनाकर हो रही इस ठगी से अब तक कई युवाओं के भविष्य बर्बाद हो चुका है.  

सोशल मीडिया के जरिए जाल में फंसाते हैं 
फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्स एप पर युवाओं के पास महिलाओं से मित्रता करने के मैसेज फर्जी नंबर और फर्जी आईडी से भेजें जातें हैं. इस दौरान युवाओं से नंबर लेकर न्यूड वीडियो कॉल आती है. जिसके जाल में युवा फंस जाते हैं. वीडियो कॉल आने के बाद महिला की बातों में आकर युवा वो ही करते हैं जो उनसे कहा जाता है और फिर उसकी वीडियो बना ली जाती है.

इसके बाद पीड़ित को यू ट्यूब ऑफिस या फिर क्राइम ब्रांच का नाम लेकर कॉल आती है और फिर वीडियो हटाने के लिए 10 से 15 हजार मांगे जाते हैं. रुपए नहीं देने पर पुलिस 24 घंटे में एक्शन लेगी ऐसी धमकी दी जाती है. लोक लाज के डर पुलिस को सूचना नहीं देते और ठगी का शिकार हो जाते हैं.

कैसे बचें 
पुलिस थाना के सीआई विक्रम चौहान और कांस्टेबल हरदौल सिंह ने बताया कि इस तरह की ठगी से बचने के लिए न्यूड वीडियो कॉल ना उठाएं. न्यूड वीडियो से जुड़े मैसेज को इग्नोर कर दें. वहीं इसकी जानकारी पुलिस को दें. इस तरह की ठगी का शिकार 15 से 30 साल के युवक हो रहें हैं. पुलिस के मुताबिक अगर आप इस ठगी का शिकार हों तो तुरंत साईबर हैल्प लाइन नंबर 1930 पर कॉल कर जानकारी दें.

पुलिस के मुताबिक आपकी जागरूकता ही आपकों साईबर फ्रॉड से बचा सकती है. किशोरावस्था को तनाव, तूफान और संघर्ष का काल कहा गया है. इसी अवस्था वाले युवाओं के पास न्यूड वीडियो कॉल आते हैं. युवाओं को इनसे बचना चाहिए. वहीं युवा इस अवस्था में योग की तरफ ज्यादा ध्यान दें. योग के माध्यम से कामेन्द्रियों पर नियंत्रण किया जा सकता है. जहां योग से शरीर ठीक होता है, वहीं बुरे विचारों से भी बचा जा सकता है.

रिपोर्टर- कुलदीप गोयल 

तिजारा में बच्चों के अपहरण और मर्डर के बाद अजमेर से 3 साल का बच्चा हुआ गायब

 

 

Trending news