Sikar: आखिर क्यों चीपलाटा VDO ललित कुमार ने 8 पन्नों का नोट लिख लगाया मौत को गले, जानें वजह
Advertisement

Sikar: आखिर क्यों चीपलाटा VDO ललित कुमार ने 8 पन्नों का नोट लिख लगाया मौत को गले, जानें वजह

VDO Lalit Kumar Case: श्रीमाधोपुर इलाके के थोई थाना अन्तर्गत चीपलाटा पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी ललित कुमार ने अपने घर पर रविवार को फांसी का फंदा लगाकर आत्म हत्या कर ली थी. मृतक ललित कुमार के परिजन संतोष तथा मनोज कुमार ने पुलिस थाने में आठ लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करवाई है

 VDO Lalit Kumar Case

VDO Lalit Kumar Case: श्रीमाधोपुर इलाके के थोई थाना अन्तर्गत चीपलाटा पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी ललित कुमार ने अपने घर पर रविवार को फांसी का फंदा लगाकर आत्म हत्या कर ली थी. पंचायती राज विभाग के लिए रविवार की सुबह जब एक ग्राम विकास अधिकारी के जरिए  फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या करने का मामला सामने आने के बाद हड़कंप  मच गया था.

 परिजनों के जरिए पुलिस को सूचना देने के बाद पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और  घटनास्थल का जायजा लेकर शव को कब्ज में लेकर सीएचसी थोई की मोर्चरी में रखवाया. VDO  ललित कुमार के सुसाइड करने के बाद थोई अस्पताल में काफी संख्या में परिजनों के साथ समर्थक पहुंच गए और घटना में शामिल आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध जताया.

 मामले को गंभीरता से लेते हुए मौके पर अजीतगढ़ तथा थोड़ी थाना पुलिस का जाप्ता तैनात किया गया. वहीं हादसे की सूचना के बाद मौके पर डिप्टी अजीतगढ़ राजेंद्र सिंह, तहसीलदार लोकेंद्र मीणा, थाना अधिकारी सुभाष चंद्र शर्मा भी पहुंचे . परिजनों से समझाईश का प्रयास किया. लेकिन परिजनों ने तत्काल आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग प्रशासन के समक्ष रखी . उसी के बाद शव को लेने की बात कही.

 प्रशासन की समझाइश  के बाद परिजनों ने शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया. इधर, मृतक ललित कुमार के परिजन संतोष तथा मनोज कुमार ने पुलिस थाने में आठ लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करवाई है. तात्कालिन विकास अधिकारी नरेन्द्र प्रताप सिंह,सरपंच मनोज गुर्जर,पूर्व सरपंच बीरबल राम,विकास अधिकारी अजितगढ़,कर्मचारी जगदेव,पोखर,मंगल के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है.

परिजनों  के जरिए शव नहीं लेने पर नीमकाथाना ASP शालिनी राज मौकै पर पहुंची, परिजनों ने ASP को 50 लाख के आर्थिक मुआवजा,हत्यारों को गिरफ्तार करने परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग का पत्र दिया. जिस पर एएसपी ने परिजनों को जल्द ही मामले में खुलासा करने का आश्वासन दिया. करीब 8 घंटे बाद प्रशासन तथा परिजनों के मध्य सहमति बनने के बाद परिजनों को शव प्रशासन ने सुपुर्द किया. परिजनों द्वारा शव लेने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली.

यह था मामला

  VDO  ललित ने सुसाइड करने से पहले अपने कमरे में 8 पन्नों का एक सुसाइड नोट भी मौके पर छोड़ा, जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है. सुसाइड नोट में ललित ने चिपलाता सरपंच तथा तत्कालीन ग्राम विकास अधिकारी पर मानसिक रूप से प्रताड़ित करने और दबाव बनाने का आरोप भी लगाया है. इधर परिजनों का कहना है कि पहले मामले में लिफ्त आरोपियों की गिरफ्तारी हो उसके बाद शव का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा. मामलें की जानकारी के अनुसार मृतक ग्राम विकास अधिकारी ललित कुमार ने थोई थाने में तीन दिन पहलें सरपंच मनोज गुर्जर, तत्कालीन VDO नरेंद्र प्रताप के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई है. निदेशालय स्थानीय निधि अंकेक्षण की ऑडिट में

5 लाख 20 हजार 11 रुपए का वर्ष 2022 में  गबन करने का खुलासा हुआ है. जिसको लेकर मृतक ललित ने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी. परिजनों का कहना है कि मृतक ललित जब से रिपोर्ट दर्ज करवाई तब से लेकर अवसाद में चल रहा था,उसे बार बार धमकियां मिली रही थी जिसके चलते उसने तनावग्रस्त होकर आत्महत्या की है.

Trending news