Sikar: अजीतगढ़ की केमिकल फैक्ट्री के गोदाम में लगी आग से लाखों का नुकसान, दमकल ने पाया काबू
Advertisement

Sikar: अजीतगढ़ की केमिकल फैक्ट्री के गोदाम में लगी आग से लाखों का नुकसान, दमकल ने पाया काबू

Sikar news: अजीतगढ़ कस्बे के रीको औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री के गोदाम में अचानक आग लग गई. जिस कारण लाखों का सामान जलकर राख हो गया. लेकिन साढे 3 घंटे की मेहनत के बाद निजी टैंकरों एवं दमकल से आग पर काबू पाया. 

 

Sikar: अजीतगढ़ की केमिकल फैक्ट्री के गोदाम में लगी आग से लाखों का नुकसान, दमकल ने पाया काबू

Sikar, ajitgarh: अजीतगढ़ कस्बे के रीको औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री के गोदाम में अचानक आग लग गई. जिस कारण लाखों का सामान जलकर राख हो गया. लेकिन साढे 3 घंटे की मेहनत के बाद निजी टैंकरों एवं दमकल से आग पर काबू पाया. अगर समय रहते आग पर काबू नहीं पाया गया होता तो आसपास की दर्जनों फैक्ट्रियों में आग पहुंच जाती और बहुत बड़ा हादसा हो सकता था. 

हो सकता था बड़ा हादसा

साथ ही जहरीली गैस खेल जाने के कारण भी हादसा होने की पूरी संभावना हो रही थी. आज की सूचना मिलने के बाद भी प्रशासन एवं पुलिस का कोई सक्षम अधिकारी आग स्थल पर नहीं पहुंचने एवं नाकारा दमकल भेजने पर्व उपस्थित सैकड़ों मजदूर व उद्योग में रोष व्याप्त हो गया. और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी उसके बाद 2:00 बजे आग पर काबू पाया गया.

लोगों ने दमकल को दी सूचना

सारजानकारी के अनुसार अजीतगढ़ के रीको औद्योगिक क्षेत्र में त्रिवेणी एग्रो फैक्ट्री का गोदाम इस फैक्ट्री के पीछे बना रखा है, जिस कारण इस गोदाम में खेती-बाड़ी एवं सब्जियों में देने वाली दवाइयों एवं केमिकल रखा हुआ था. अचानक आज सुबह 10:30 बजे इस फैक्ट्री से भारी मात्रा में धुआ उड़ती देख आसपास की फैक्ट्रियों के लोग भारी मात्रा में वहां जुट गए और पुलिस प्रशासन को इस संबंध में अवगत कराया गया. साथ ही दमकल को भी सूचना दी गई. 

उसके बाद गोदाम में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया एवं भारी मात्रा में धुआ निकलना शुरू हो गई. गोदाम का मुख्य दरवाजे का शटर बंद होने के कारण आग बुझाने में भारी परेशानी हुई. आग का समाचार मिलते ही शाहपुरा से एकदम दमकल पौने घंटे में आग स्थल पर पहुंची, लेकिन दमकल थोड़ी बहुत देर चलने के बाद बंद हो गई, जिसका वहां उपस्थित लोगों ने भारी विरोध किया. लेकिन तुरंत निजी टैंकरो बुला कर आग पर काबू पाना शुरू किया. लेकिन करीब एक डेढ़ घंटे बाद शाहपुरा एवं श्रीमाधोपुर से दो दमकले और आ गई. 

मुख्य दरवाजे का शटर बंद होने के कारण आग बुझाने में परेशानी हो गई उसके बाद लोगों ने बड़ी क्रेन बुला कर बंद मुख्य दरवाजे का शटर ऊंचा करवाया. उसके बाद निजी टैंकरों एवं दो अन्य आई दमकलो से आग पर काबू पाना शुरू कर दिया जिस कारण करीब 3:30 घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया गया लेकिन फिर भी गोदाम में रखा लाखों रुपयों का केमिकलो का सामान सामान जलकर राख हो गया,

फैक्ट्री के उद्यमियों-मजदूरों ने किया प्रदर्शन

रीको औद्योगिक क्षेत्र के रीको औद्योगिक संघ के संरक्षक राम सिंह यादव के नेतृत्व में वहां उपस्थित विभिन्न फैक्ट्रीयो के उद्यमियों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि आग की सूचना देने के बाद भी प्रशासन में पुलिस का कोई सक्षम अधिकारी नहीं आया और आग लगने के पौने घंटे बाद शाहपुरा से आई नाकारा दमकल चली नहीं. उसके पहले तो खराब हो गई. उस पर डीजल नहीं था पानी नहीं था एवं पाइप फटा हुआ था जिस कारण लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया और कहा कि रीको औद्योगिक क्षेत्र में तीन से चार बार विभिन्न फैक्ट्रियों में आगजनी की बड़ी घटनाएं हो चुकी है.

कई बार हो चुकी है मांग

कई बार रीको के लिए अलग से दमकल की व्यवस्था की मांग कर चुके हैं, लेकिन अभी तक भी मांग अधूरी है अगर रीको के पास अलग से दमकल हो तो आग पर काबू पाया जा सकता है लेकिन अजीतगढ़ में नगरपालिका बन चुकी है लेकिन अभी तक भी यहां दमकल की कोई व्यवस्था नहीं की गई, जिस कारण लोगों में भारी रोष व्याप्त है जब भी अजीतगढ़ समेत क्षेत्र के गांवो समेत फैक्ट्रियों में आगजनी की घटना होती है तो या तो सीकर, श्रीमाधोपुर, रींगस, शाहपुरा, चोमू से दमकले बुलानी पड़ती है, लेकिन जब तक दमकले पहुंचती है सारा काम स्वाहा हो जाता है इसलिए जिला कलेक्टर से मांग की गई कि अजीतगढ़ नगर पालिका एवं रिंको को अलग-अलग दमकले दिलाई जाए, ताकि आगजनी से राहत मिल सके उद्यमियों का कहना है कि थोड़े दिनों पहले अजीतगढ़ की एग्री बायोटेक इंडस्ट्रीज में आगजनी की घटना हो चुकी है. इसके अलावा रीको की अन्य कई फैसलों में भी आगजनी की घटनाएं हो चुकी है, आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं लगा लेकिन आग बुझाने में नीजी टेकर वालो का भारी सहयोग रहा.

अजीतगढ़ नायब तहसीलदार ने ये कहा

इस संबंध में अजीतगढ़ नायब तहसीलदार ज्योति वर्मा का कहना है कि आग की सूचना लगते ही उन्होंने सबसे पहले श्रीमाधोपुर दमकल को मोबाइल के जरिए सूचना दी. उसके बाद अन्य जगह दमकलो को सूचना देकर बुलाया साथ ही अजीतगढ़ हल्का पटवारी बलवीर सिंह को मौका स्थल पर भेजा जो लोग आरोप लगा रहे हैं, कि प्रशासन का कोई भी अधिकारी वहां नहीं पहुंचा वह आरोप गलत है जल्दी ही अजीतगढ़ नगर पालिका में दमकल की व्यवस्था कराने के प्रयास किए जा रहे हैं.

शाहपुरा फायर प्रभारी ने क्या कहा

इस संबंध में शाहपुरा फायर प्रभारी चोथमल सामोता का कहना है कि हमीर 11:30 बजे सूचना मिली 11:55 पर हम आ गए स्थल पर पहुंच गए, लेकिन कचरा आ जाने के कारण दमकल चलने में परेशानी हुई. लोग जो आरोप लगा रहे हैं कि दमकल में डीजल नहीं था, पानी नहीं था, यह आरोप गलत हैं. उसके बाद शाहपुरा से दूसरी दमकल बुलाई एवं श्रीमाधोपुर से भी एक दमकल कोर और बुलाया उसके बाद आग पर काबू पाया, जो आरोप लगाए जा रहे हैं वे पूर्ण रूप से गलत है.

ये भी पढ़ें...

इस मूवी में दिखाया था 11 मिनट का सबसे लम्बा रेप सीन, कर दी थीं दरिंदगी की सारी हदें पार

Trending news