Lok Sabha Election 2024: धौलपुर सीट पर मनोज राजोरिया को टिकट नहीं देकर बीजेपी ने कर दी गलती?
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: धौलपुर सीट पर मनोज राजोरिया को टिकट नहीं देकर बीजेपी ने कर दी गलती?

Lok Sabha Election 2024: धौलपुर सीट परइस बार बीजेपी ने इंदु जाटव को प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं कांग्रेस ने भजनलाल जाटव को प्रत्याशी बनाया है.

BHAJANLAL JATAB AND MANOJ RAJORIYA

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: करौली धौलपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा ने सांसद डॉ मनोज राजोरिया का टिकट काटकर करौली पंचायत समिति की पूर्व प्रधान इंदु देवी जाटव पर भरोसा जताया है. सांसद मनोज राजोरिया की टिकट कटने की संभावनाएं शुरू से ही देखी जा रही थी. उधर कांग्रेस पहले ही पूर्व मंत्री भजनलाल जाटव एवं बहुजन समाज पार्टी विक्रम सिंह को प्रत्याशी घोषित कर चुकी है.

भाजपा ने राजस्थान की करौली धौलपुर संसदीय सीट से इंदु देवी जाटव को टिकट देकर सबको चौंका दिया है. इस सीट पर विगत 10 साल से खटीक समाज के डॉ मनोज राजोरिया दबदबा रहा था. लेकिन मौजूदा वक्त में रजोरिया के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी देखी जा रही थी. राजोरिया की टिकट कटने की संभावना चुनाव की घोषणा होने के बाद से ही लगाई जा रही थी. आखिर में बीजेपी के शीर्ष के नेतृत्व ने बड़ा निर्णय लेकर करौली की इंदु देवी जाटव पर भरोसा जताया है

जाटव समाज से तीनों प्रत्याशी

करौली धौलपुर संसदीय आरक्षित सीट से पहली मर्तबा जाटव समाज से भाजपा, कांग्रेस एवं बहुजन समाज पार्टी ने प्रत्याशी घोषित किए हैं. एससी वर्ग के अन्य समाजों पर किसी भी दल ने भरोसा नहीं किया है. एससी वर्ग में जाटव और बैरवा समाज का भारी भरकम वोट बैंक माना जाता है. बैरवा समाज के नेता टिकट लेने में असफल रहे हैं. इसे लेकर बैरवा समाज में नाराजगी भी देखी जा रही है.

बगावत की संभावना दोनों तरफ

करौली धौलपुर संसदीय सीट पर भाजपा की इंदु देवी एवं कांग्रेस के भजनलाल जाटव के मध्य सीधा मुकाबला देखने को मिल सकता है. लेकिन टिकट की दावेदारी कर रहे कांग्रेस एवं भाजपा के नेताओं की बगावत भी इन प्रत्याशियों को देखने को मिल सकती है. कांग्रेस से रक्षी लाल बैरवा भी टिकट की दावेदारी कर रहे थे. इनके द्वारा संसदीय क्षेत्र में विगत एक साल से तैयारी भी की जा रही थी. लेकिन एन वक्त पर कांग्रेस ने वैर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार चुके पूर्व मंत्री भजनलाल जाटव को प्रत्याशी घोषित कर दिया. 

भजनलाल जाटव को प्रत्याशी बनाए जाने के बाद बैरवा समाज में नाराजगी देखी जा रहा है. कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर रक्षी लाल बैरवा ने पार्टी से बगावत कर निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन भरने का ऐलान भी किया है.उधर भाजपा में अभी तक बगावत के सुर बाहर निकल कर नहीं आए हैं. सूत्रों की माने तो डॉक्टर मनोज राजोरिया का टिकट कटने के बाद खटीक समाज में नाराजगी देखी जा सकती है.

वर्ष 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बढ़त रही थी. धौलपुर जिले की धौलपुर, राजाखेड़ा,बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विजयी रही थी. बाड़ी विधानसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी ने बाजी मारी थी. विधानसभा चुनाव में भाजपा का सूपड़ा साफ रहा था. वहीं करौली जिले की करौली एवं सपोटरा विधानसभा में भाजपा एवं हिंडौन सिटी व टोड़ा भीम में कांग्रेस ने बाजी मारी थी. लेकिन राजनीतिक जानकारों के मुताबिक लोकसभा चुनाव का गणित अलग रहता है.

लोकसभा चुनाव का विपरीत रहता गणित

करौली धौलपुर संसदीय सीट पर हमेशा लोकसभा चुनाव में विपरीत हालात परिस्थितियों देखी गई है. लोकसभा चुनाव में आम मतदाता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हवा एवं चेहरे पर अधिक फोकस करता है. विगत दो चुनावों में ऐसी नजीर देखने को मिलती रही है.

राजनीतिक गलियारों में सियासी चर्चाएं तेज

करौली धौलपुर संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस, भाजपा एवं बहुजन समाज पार्टी द्वारा प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद राजनीतिक चर्चाएं तेज हो गई है. बाजार, चाय की थड़ी, सार्वजनिक स्थल एवं पार्कों में लोग कई प्रकार के समीकरण लगाकर हार जीत का गणित लगा रहे हैं.2014 और 2019 के चुनाव में दोनों बार मनोज राजोरिया की जीत हुई थी. मनोज राजोरिया ने 2014 में कांग्रेस के लख्खीराम लाल को शिक्सत दी थी. चर्चा हो रही है कि मनोज राजोरिया का टिकट रिपीट नहीं होने से बीजेपी को इस सीट पर नुकसान हो सकता है.

 

Trending news