Jodhpur News: जोधपुर में राजस्थान पुलिस प्रशिक्षण केंद्र का दीक्षांत समारोह का हुआ आयोजन, 99 महिला एवं 239 पुरुष कांस्टेबल हुए पास आउट
Advertisement

Jodhpur News: जोधपुर में राजस्थान पुलिस प्रशिक्षण केंद्र का दीक्षांत समारोह का हुआ आयोजन, 99 महिला एवं 239 पुरुष कांस्टेबल हुए पास आउट

Rajasthan Police : राजस्थान सशस्त्र दल का दीक्षान्त परेड में आरपीटीसी जोधपुर के 99 महिला एवं 239 पुरूष कानिस्टेबल आज पास-आउट हुए हैं. पुलिस आयुक्त जोधपुर राजेन्द्र सिंह मुख्य अतिथि के रूप में आरपीटीसी के सुलतान सिंह स्टेडियम में किया गया. 

Jodhpur News:  जोधपुर में राजस्थान पुलिस प्रशिक्षण केंद्र का दीक्षांत समारोह का हुआ आयोजन,  99 महिला एवं 239 पुरुष कांस्टेबल हुए पास आउट

Rajasthan Police, Jodhpur News:  राजस्थान सशस्त्र दल (RAC) और एम.बी.सी (MBC) की विभिन्न बटालियनों के रिक्रूट कानस्टेबल जो आर.पी.टी.सी.(RPTC) जोधपुर में बेसिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बटालियनों की भव्य व आकर्षक दीक्षान्त परेड का आयोजन किया गया.

इस दीक्षान्त परेड में पुलिस आयुक्त जोधपुर राजेन्द्र सिंह मुख्य अतिथि के रूप में आरपीटीसी के सुलतान सिंह स्टेडियम में किया गया.

उप महानिरीक्षक पुलिस, आर.पी.टी.सी. हरेन्द्र कुमार महावर के निर्देशन मे दीक्षान्त परेड में आरपीटीसी जोधपुर के बैच संख्या 86/2023 के आर.ए.सी./ एम.बी.सी. की 99 महिला एवं 239 पुरूष कानिस्टेबल आज पास-आउट हुए हैं.

समारोह के आरम्भ में मुख्य अतिथि ने परेड का निरीक्षण किया एवं परेड कमाण्डर नवीं बटालियन आरएसी टोंक के भवानी सिह के नेतृत्व में परेड द्वारा 12 प्लाटूनों के रूप में सलामी मंच के सामने से तेज चाल से गुजरते हुए मुख्य अतिथि को सलामी दी गई.

परेड समाप्ति पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा आरपीटीसी के बैच सं. 86/23 से ग्यारवीं बटालियन आरएसी दिल्ली की सुमन कुमारी बेल्ट नं.384 को इण्डोर व आल राउण्ड प्रथम, सातवीं बटालियन आर.ए. सी भरतपुर की प्रमिला, कानि. 362 को आउटडोर प्रथम, पांचवी बटालियन आरएसी जयपुर के महेन्द्र सिंह कानि. 1094 को ड्रिल प्रथम एवं नवीं बटालियन आरएसी टॉक के धर्मराज गुर्जर कानि. 857 को फायरिंग में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर मेडल व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया.

इसके पश्चात आर.पी.टी.सी. जोधपुर के कमाण्डेन्ट, हरफूल सिंह ने वार्षिक प्रतिवेदन पेश किया तथा प्रशिक्षणार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की. संस्थान का प्रमुख लक्ष्य पुलिस के जवानों को उच्च कोटि का प्रशिक्षण प्रदान करना एवं उन्हें पौष्टिक आहार, स्वच्छ आवास, चिकित्सा, मनोरंजन आदि सुविधाएं प्रदान करना है.

आज पास-आउट होने वाले प्रशिक्षुओं ने अपने इण्डोर आउटडोर प्रशिक्षण के अलावा सामुदायिक विकास की गतिविधियों में भी भाग लिया है. दीक्षान्त परेड समारोह के मुख्य अतिथि पुलिस आयुक्त राजेन्द्र सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि राजस्थान पुलिस का इतिहास शौर्यपूर्ण एवं गौरवमयी रहा है और आज आप इस गौरवमयी परम्परा का हिस्सा बन रहे हैं.

हमें समाज में एक सुदृढ, भयमुक्त एवं शांत वातावरण बनाना है और इसके लिए अपनी ड्यूटी को लगन, मेहनत एवं निष्ठा के साथ अन्जाम देना है.

मैं आशा करती हूं कि आप मेरे विश्वास पर खरे उतरेंगे तथा राजस्थान पुलिस का नाम एवं स्तर ऊंचा बनाये रखेंगे. राजस्थान पुलिस का ध्येय वाक्य है ‘आमजन में विश्वास व अपराधियों में डर’. आज इस मौके पर मैं यह चाहूंगा कि आप पूरे सेवाकाल में इसे याद रखें. आमजन को पुलिस थाना और चौकी विजिट करने में किसी भी तरह का डर ना लगे और उसे विश्वास हो कि पुलिस उसकी मदद के लिए तैयार है.

Trending news