Jaisalmer News: स्वर्ण नगरी में मरु महोत्सव की शुरुआत, राजस्थानी रंग में रंगे सभी सैलानी
Advertisement

Jaisalmer News: स्वर्ण नगरी में मरु महोत्सव की शुरुआत, राजस्थानी रंग में रंगे सभी सैलानी

Jaisalmer News: स्वर्ण नगरी जैसलमेर में तीन दिवसीय मरु महोत्सव की शुरुआत पूनम सिंह स्टेडियम में हुई. इस महोत्सव का देसी व विदेशी सैलानियों ने आनंद लिया. साथ ही यहां कई प्रतित्योगिताओं का आयोजन भी हुआ. 

Jaisalmer News: स्वर्ण नगरी में मरु महोत्सव की शुरुआत, राजस्थानी रंग में रंगे सभी सैलानी

Jaisalmer News: अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त तीन दिवसीय मरु महोत्सव की शुरुआत आज स्वर्णनगरी जैसलमेर के गड़ीसर तालाब से आकर्षक शोभायात्रा के साथ किया गया. जिला कलेक्टर डॉ. प्रतापसिंह, पुलिश अधीक्षक सुधीर चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर इस भव्य शोभा यात्रा को रवाना किया. शोभायात्रा पूनम सिंह स्टेडियम में समाप्त हुई, जहां कई रंग-बिरंगी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसका देसी व विदेशी सैलानियों ने आनंद लिया. 

तीन दिवसीय अंतराष्ट्रीय मरु महोत्सव का आज आगाज हुआ. स्थानीय गड़ीसर तालाब से इस शोभायात्रा का शुभारंभ किया गया. शोभायात्रा में छात्राओं ने रंग-बिरंगी पोषाक पहने हुए अपने सिर पर मंगल कलश धारण किए चल रही बालिका, जो शोभायात्रा का आकर्षण केन्द्र रही.

शोभायात्रा को देखने शहर भर में जन ज्वार उमड़ आया. रास्ते भर का शोभायात्रा का जोश-खरोश के साथ स्वागत किया गया. देश के विभिन्न हिस्सों से आए मशहूर कलाकारों के समूहों ने शोभायात्रा के पूरे मार्ग में अपनी शानदार प्रस्तुतियां दिखाते हुए भारतवर्ष की वैविध्यपूर्ण लोक सांस्कृतिक धाराओं से रूबरू कराया. शोभायात्रा के मार्ग पर नगर के वाशिंदे अपने मकानों पर खड़े होकर देख रहे थे. 
वहीं, शोभायात्रा पर उत्सव का इजहार करते हुए फूल बरसा रहे थे. इसके पीछे सीमा सुरक्षा बल के 48 सजे धजे ऊंटों का कारवां एवं उस पर बैठे सीमा प्रहरी आकर्षण का केंद्र रहे. वहीं, विश्व के आठवें अजूबे कैमल माउन्टेंन बैंड के बैंड मास्टर के निर्देषन में बैंड पर राजस्थानी गीतों पर मधूर धूने पेश कर पूरे महौल को संगीत से सरोबार सा कर दिया.

शोभा यात्रा मे सीमा सुरक्षा बल के बाके जवान दूल्हें की वेशभाषा पहने हुए एवं अपने हाथों में भाले लिए इतने सुंदर लग रहे थे कि मेले में शरीक हुए देसी सैलानियों ने अपने कैमरों में कैद किया. शोभायात्रा में कालबेलिया कलाकारों द्वारा कालबेलिया नृत्य पेश किया गया. सैलानियों को इस महोत्सव में बहुत ज्यादा आनंद आया और उन्होंने भी उत्साह से भाग लिया. सैलानियों को इन प्रतियोगिताएं ने बहुत लुभाया. 

शोभायात्रा पूनम सिंह स्टेडियम पहुंची, जहां तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव का आगाज मुख्य अतिथि जिला कलक्टर प्रतापसिंह , पुलिश अधीक्षक सुधीर चौधरी ने गुब्बारों को आसमान में छोड़कर विधिवत आगाज किया और इसके शुभारंभ की घोषणा की. उन्होंनें आकाष में गुब्बारें उडाकर उत्सव को और सुशोभित कर दिया. शहीद पूनम सिंह स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा था और रंग-बिरंगी पोशाकों से सुसज्जित इन दर्शकों के दृश्य से पूनम स्टेडियम का नजारा रंग-बिरंगा नजर आ रहा था और सभी सैलानी इस उद्घाटन समारोह का आनंद उठा रहे थे. 

विश्वविख्यात मरु महोत्सव के पहले दिन पूनम स्टेडियम में कई रोचक प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ, जिसमें मि.डेसर्ट, मिस मूमल, मिसेज जैसलमेर, मूमल-महेन्द्रा व साफा बांधने की प्रतियोगिता मुख्य रही. सफा बांधा प्रतित्योगिता आमजन का खूब मनोरंजन भी किया. 

सबसे प्रतिष्ठित मिस मूमल और मिस्टर डेजर्ट प्रतियोगिता में कई प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिसमे बीकानेर निवासी पारुल विजय को मिस मूमल का खिताब हासिल हुआ. वहीं, डॉ. श्रीकांत व्यास को मि. डेसर्ट 2024 के खिताब से नवाजे गए. सभी विजय प्रतिभागियों को जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने ट्रॉफी व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- 20 महीने के ह्रदयांश को बचाने के लिए मदद की दरकार, 17 करोड़ के इंजेक्शन से बच सकती है जान

यह भी पढ़ेंः जयपुर SMS अस्पताल में युवक को चढ़ाया दूसरे ग्रुप का ब्लड, हालत गंभीर

Trending news