राजस्थान और गुजरात के 3 स्थानों पर ATS व NCB की कारवाई, 300 करोड़ की एमडी ड्रग्स बरामद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2226181

राजस्थान और गुजरात के 3 स्थानों पर ATS व NCB की कारवाई, 300 करोड़ की एमडी ड्रग्स बरामद

Jodhpur News:  नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑफ इंडिया (एनसीबी) और गुजरात एटीएस की टीम ने राजस्थान-गुजरात में 300 करोड़ की एमडी ड्रग पकड़ी. टीम में राजस्थान एसओजी और एनसीबी अधिकारी शामिल रहे है. 

Jodhpur News

Jodhpur News: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑफ इंडिया (एनसीबी) और गुजरात एटीएस की टीम ने राजस्थान-गुजरात में 300 करोड़ की एमडी ड्रग पकड़ी. टीम ने कुल 13 लोगों को गिरफ्तार किया, इनमें 6 राजस्थान के है. टीम में राजस्थान एसओजी और एनसीबी अधिकारी शामिल रहे है. 

टीम ने 4 संदिग्ध स्थानों (जालोर सिरोही जिले के कैलाश नगर, जोधपुर जिले के ओसियां ​​और गुजरात के गांधीनगर जिले व अमरेली) में कुल 149 किलोग्राम मेफेड्रोन (पाउडर और तरल रूप में), 50 किलोग्राम एफेड्रिन और 200 लीटर एसीटोन की बरामदगी हुई और 7 आरोपी व्यक्तियों को पकड़ा गया. गांधीनगर में पकड़े गए लोगों से पूछताछ के आधार पर अमरेली (गुजरात) में एक और जगह की पहचान की गई है, जहां छापेमारी जारी है और अधिक बरामदगी की उम्मीद है.

वहीं, राजस्थान के जालौर,सिरोही व जोधपुर से कुल 3 आरोपियों को पकड़ा गया है. इस नेटवर्क के सरगना जगदीश विश्नोई की पहचान कर ली गई है और जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा. मेफेड्रोन, जिसे मिथाइल मेथकैथिनोन, एमएमसी और मिथाइलफेड्रोन के रूप में भी जाना जाता है. एम्फैटेमिन और कैथिनोन वर्गों की एक सिंथेटिक उत्तेजक दवा है. कठबोली नामों में ड्रोन, एम-कैट, व्हाइट मैजिक, म्याऊ म्याऊ और बबल शामिल हैं. 

गुप्त प्रयोगशालाओं का भंडाफोड़ और भारी मात्रा में एमडी/एम्फेटामाइन की जब्ती
विशिष्ट इनपुट पर एनसीबी जोधपुर, एटीएस गुजरात और एनसीबी मुख्यालय, नई दिल्ली की टीम ने सबसे पहली रेड थाना-कैलाश नगर, जिला-जालौर सिरोही के सामान्य क्षेत्र में गुप्त प्रयोगशालाओं का भंडाफोड़ किया. यहा एमडी लगभग 15 किलोग्राम, लिक्विड एमडी - लगभग 100 किलोग्राम और अन्य रसायन जिसका बाजार मूल्य - 45 करोड़ और 02 संदिग्धों को पकड़ा. राजस्थान के राजाराम, बजरंगलाल, अहमदाबाद के नरेश, कन्हैयालाल व अहमदाबाद निवासी मनोहर कृष्णदास को गिरफ्तार किया. इसके साथ ही दूसरी रेड गुजरात के गांधी नगर में की गई और तीसरी रेड जोधपुर के ओसियां में की गई. 

जोधपुर में बन रहा था कच्चा माल
अधिकारियों ने बताया कि तीसरी रेड जोधपुर के ओसियां में हुई. यहां से एमडी नहीं मिली, लेकिन एमडी बनाने का रॉ मैटेरियल बरामद किया गया. यहां से ओसियां जोधपुर निवासी रामप्रताप को गिरफ्तार किया, यह मेडिकल स्टोर संचालक भी है. इस मामले का सरगना जगदीश विश्नोई अभी फरार चल रहा है. चौथी रेड अमरेली गुजरात में की, जिसमें तिरुपति कैंप इंडस्ट्री में रेड कर 6.30 किलो एमडी और 4 लीटर लिक्विड एमडी बरामद की. 

यहां से अमरेली निवासी नितिन काबड़िया और किरीट मंडाविया को गिरफ्तार किया. एनसीबी जोधपुर के जाइंट डायरेक्टर घनश्याम सोनी ने कहा कि एनसीबी व गुजरात एटीएस ने संयुक्त रूप से ऑपरेशन प्रयोगशाल प्रथम चलाया. 27 अप्रैल यानि शनिवार को गुजरात व राजस्थान के तीन ठिकानो पर सुबह चार बजे छापा मारा गया, जिसमें 13 लोगो की गिरफ्तारी के साथ कुल 300 करोड़ रुपये की एमडी ड्रग्स व रॉ मेटेरियल व मशीने बरामद की गई है.

जालौर-सिरोही में जो रेड की गई उसमे दो लोगों को गिरफ्तार करते हुए 45 करोड रुपये की एमडी जब्त की गई है. जोधपुर के ओसियां में मशीने व रॉ मेटेरियल बरामद किया गया, जिसकी लेब से रिपोर्ट निकाली जा रही है कि रॉ मेटेरियल से कितनी एमडी बन सकती थी.  इसके अलावा आज दिनभर ग्रामीण एसपी धर्मेन्द्रसिंह यादव के साथ ओसियां क्षेत्र में मौके पर रहे. मुख्य सरगना जगदीश विश्नोई की तलाश की जा रही है. कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. 
 
जोधपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्रसिंह यादव ने कहा कि लंबे समय से यह चल रहा था. एनसीबी के सहयोग से ओसियां में रेड करके कारवाई की गई लेकिन मुख्य सरगना जगदीश विश्नोई फरार हो गया है. उसकी तलाश जारी है और उसका बेकग्राउंड भी चेक किया है. दो तीन मुकदमेंउसके खिलाफ हैं. आज दिन भर कई स्थानों पर दबिश देकर कुछ लोगों से पूछताछ की जा रही है. 

देश के युवाओं का नशे की लत में धकलने वाले कारोबारियों को सलाखों के पीछे पहुचाने के लिए एनसीबी व गुजरात एटीएस की संयुक्त कारवाई से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया है. ओसियां क्षेत्र से कई लोगों अचानक फोन बंद कर गायब हो गए हैं, जिनकी तलाश जारी है. मुख्य सरगना जगदीश विश्नोई की गिरफ्तारी के बाद ओर भी बड़े खुलासे हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का फिर बदलेगा मौसम, जानें आने वाले दिनों का मौसम अपडेट?

यह भी पढ़ेंः Jaipur News: SMS अस्पताल में ब्ल्ड बैंक के लिए दी गई एक साल से खड़ी खराब बस

Trending news