एक महिला का है ऐसा सरनेम कि सरकारी नौकरी हो जाती है रिजेक्ट, लोग बनाते है मजाक
Advertisement

एक महिला का है ऐसा सरनेम कि सरकारी नौकरी हो जाती है रिजेक्ट, लोग बनाते है मजाक

Unique Surname : कई लोगों का सरनामे बेहद अजीबोगरीब भी होता है. जो उनके लिए मुसीबत भी बन जाता है, ऐसा ही कुछ एक महिला के साथ हुआ जिसके चलते कई बार उनकी नौकरी का फॉर्म भी रिजेक्ट हो गया. उन्हें जलालत झेलनी पड़ी, लोगों ने मजाक उड़ाया.

एक महिला का है ऐसा सरनेम कि सरकारी नौकरी हो जाती है रिजेक्ट, लोग बनाते है मजाक

Unique Surname : शेक्सपीयर की एक मशहूर लाइन है- नाम में क्या रखा है? जूलियट नेरोमियो से कहा, यह जो तुम अपनेनाम के साथ अपना कुलनाम (सरनेम) मोंटेग लिखते हो, यह निरर्थक है. लेकिन यह सरनामे कई लोगों के लिए जी का जंजाल भी बन जाता है. कई लोगों का सरनामे बेहद अजीबोगरीब भी होता है. जो उनके लिए मुसीबत भी बन जाता है, ऐसा ही कुछ एक महिला के साथ हुआ जिसके चलते कई बार उनकी नौकरी का फॉर्म भी रिजेक्ट हो गया. उन्हें जलालत झेलनी पड़ी, लोगों ने मजाक उड़ाया.

दरअसल सरनामे कोई अपनी पसंद से नहीं लगता, बल्कि यह उन्हें विरासत में मिलती है, पर भारत से विविधता से भरे देश में कई अजीबोगरीब सरनामे भी होते हैं. जिसे सुनकर लोग खूब हंसी भी उड़ाते हैं. ऐसा ही एक महिला के साथ हुआ जब सरकारी नौकरी के लिए भरा गया फॉर्म भी रिजेक्ट हो गया. जिसके बाद उन्होंने अपनी पीड़ा सोशल मीडिया पर बताई थी.

यह कहानी असम के गुवाहाटी की रहने वाली प्रियंका की है, एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रियंका ने सरकारी नौकरी के लिए नेशनल सीड कॉरपोरेशन लिमिटेड में अप्लाई किया था, लेकिन उनका आवेदन निरस्त कर दिया गया, इसकी वजह उनका सरनेम Chutia था. जानकारी के अनुसार उनका सरनेम Chutia जिसकी वजह से उनका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया. ऑनलाइन सॉफ्टवेयर इस तरह के फॉर्म को रिजेक्ट कर देता है. 

प्रियंका अपने सरनेम की वजह से कई सरकारी नौकरी में आवेदन नहीं कर पाई. क्योंकि जब भी आवेदन करती थी सॉफ्टवेयर उसे रिजेक्ट कर देता था, जिसके चलते उन्हें बेहद निराशा भी हाथ लगी. इसी निराशा में प्रियंका ने सोशल मेडी अपर अपना दर्द भी साझा किया और बताया कि आखिर कैसे कई बार कोशिशें करने के बाद भी उन्हें सरकारी नौकरी हांसिल नहीं हो पाई.

प्रियंका ने सोशल मीडिया पर कहा कि उसके सरनेम की वजह से वह जहां भी इंटरव्यू में जाती है, लोग उनका नाम सुनकर पहले हंसने लगते हैं। प्रियंका ने बताया कि कंपनियां जॉब एप्लीकेशन रिजेक्ट कर देती हैं। प्रियंका ने कहा कि मैं लोगों को बता बता कर थक चुकी हूं कि उनका सरनेम कोई अपशब्द नहीं है। वे जिस समाज में आती है वहां उनका सरनेम यही है। हालांकि बाद में प्रियंका की पीड़ा जानने के बाद जॉब एप्लीकेशन स्वीकार कर लिया गया और उन्हें नौकरी के लिए भी इंटरव्यू देने के लिए बुला लिया गया.

दरअसल, प्रियंका असम के एक आदिवासी जनजाति से तलूक रखती हैं जो जिनके यह सरनेम है. असम की आदिवासी जनजाति के दो सरनेम होते हैं। पहला Chutia और दूसरा Sutiya। माना जाता है कि ये जनजाति मूलरूप से मंगोलिया के चीन और तिब्‍बती परिवारों के वंशज होते हैं.

यह भी पढ़ें-

Amazing : झुंझुनूं में नर्सिंग स्टाफ खेतों में फसल कटाई करने पहुंचा, मीम्स बनाकर बता रहा पीड़ा

Trending news