आज दुनिया को भारत से अपेक्षाएं, आधी दुनिया खाद्य और दवाइयों के लिए भारत पर निर्भर- मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर
Advertisement

आज दुनिया को भारत से अपेक्षाएं, आधी दुनिया खाद्य और दवाइयों के लिए भारत पर निर्भर- मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

Jaipur News: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि का क्षेत्र हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण है. बड़ा भौगोलिक क्षेत्र, विभिन्न जलवायु का क्षेत्र और बढ़ी आबादी का जीवन खेती पर निर्भर होना हमारे लिए एक चुनौती है.

 

फाइल फोटो,

Jaipur News: कृषि के क्षेत्र में लोगों की रुचि बढ़े यह सबकी जिम्मेदारी है. पैसा कमाने के लिए बहुत सारे क्षेत्र हैं लेकिन कृषि कार्य कम करने वाले कम हो गए. जेब में पैसा तो होगा लेकिन हमारे पास खरीदने के लिए उत्पाद नहीं होंगे. इसलिए हमारा लक्ष्य कृषि के क्षेत्र में लोगो का रुझान बढ़ाना और खेती में लागत कम और मुनाफा ज्यादा ही इसका प्रयास किया जा रहा है.

 बिचौलिए खत्म हो किसानों को फसल का पूरा दाम मिले. आज दुनिया को भारत से अपेक्षाएं बहुत है. आधी दुनिया खाद्य से लेकर कर दवाइयों तक भारत पर निर्भर है. आजीविका के लिए नौकरी जरूरी है लेकिन थोड़ा सा इस बात पर भी सोचे कि कृषि को ठीक स्थिति में लाना है.

नरेंद्र सिंह तोमर आज जयपुर स्थित सीसीएस राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान में दीक्षांत समारोह में शिरकत करने पहुंचे. इस दौरान कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, सांसद रामचरण बोहरा और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी मौजूद रहे. तोमर ने राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान में इनक्यूबेशन सेंटर, कैफेटरिया, किसान बिजनेस स्कूल, स्मार्ट क्लास रूम का किया उद्घान किया और नवनिर्मित भवन, प्रदर्शनी अवलोकन भी किया. संस्थान के चौथे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा कि कृषि पर आधारित आजीविका वाले किसानों को गांव में ही कृषि के क्षेत्र में रोजगार मिले.

किसान को फसल का पूरा दाम मिले
तोमर ने कहा की नियाम कृषि विपणन क्षेत्र में काम करने वाला संस्थान है हम सब लोग इस बात को जानते हैं. कृषि को बढ़ावा देना कृषि उत्पादन पढ़ना उत्पादकता बढ़ाना टेक्नोलॉजी को बढ़ाना किसानों की फसलों पर जाए. बाकी अन्य सुविधाएं कृषि क्षेत्र में बढ़े इसके लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सफलतापूर्वक काम किया जा रहा है. वैज्ञानिक अनुसंधान और किसान का परिश्रम दोनों मिलकर उत्पादन और उत्पादकता क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं. 

आज जरूरत इस बात की है किसान को उसकी फसल का वाजिब दाम और बिचोले के कारण जो परेशानियां हो रही है उससे किसान को निजात मिले और किसान को वाजिब दाम मिलेगा तो निश्चित तौर पर किसान खुशहाल होगा यही भारत सरकार का उद्देश्य है और भारत सरकार मोदी जी के नेतृत्व में क्षेत्र में प्राथमिकता के साथ काम कर रही हैं.

अगले सत्र में 60 सीटें बढ़ाने की घोषणा 
वहीं, इस दौरान दीक्षांत समारोह में संस्थान की ओर से नए छात्रावास की डिमांड पर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि छात्रावास के अभाव में हम बच्चों को पढ़ने से नहीं रोक सकते. इसलिए छात्रावास के बाध्यता को खत्म करते हुए नए सेशन में 60 सीटें बढ़ाई जाएगी.

ईयर ऑफ मिलेट्स 2023 की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मार्च को करेंगे शुरुआत -तोमर
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि ईयर ऑफ मिलेट्स 2023 की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मार्च को करेंगे. मिलेट्स के उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि होगी और दुनिया में इसकी मांग भी बढ़ेगी जिससे हिंदुस्तान के किसानों को फायदा होगा.

विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मिलेट्स की उपयोगिता का प्रचार किया जा रहा है. यह वर्तमान परिवेश में बहुत जरूरी है कि खानपान में पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में रहे अत्यंत आवश्यक है.

आयुष्मान भारत योजना में 50 करोड़ से अधिक लोग कवर 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान की फ्लैगशिप योजनाओं को केंद्र में लागू करने की मांग पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसी भी सरकार को अपनी लोक कल्याणकारी योजनाओं को घोषित करने और उनको संचालित करने का हक है. अनेक भाजपा शासित राज्यों और दूसरे राज्यों में भी अनेक प्रकार की योजनाएं चल रही हैं. 

केंद्र सरकार भी इस दिशा में बहुत तेजी के साथ काम कर रही है. आयुष्मान भारत योजना में 50 करोड लोग कवर हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना ,जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी अनेक योजना भारत सरकार में भी काम कर रही है.

Trending news