कोटपूतली में ग्रीष्मकालीन कौशल विकास और अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर आयोजित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1214412

कोटपूतली में ग्रीष्मकालीन कौशल विकास और अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर आयोजित

राजस्थान राज्य भारत स्काउट और गाइड स्थानीय संघ कोटपूतली के तत्वाधान में राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विधालय में ग्रीष्मकालीन कौशल विकास और अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर का लगातार आयोजन किया जा रहा है. 

ग्रीष्मकालीन कौशल विकास और अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर

Kotputli: राजस्थान राज्य भारत स्काउट और गाइड स्थानीय संघ कोटपूतली के तत्वाधान में राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विधालय में ग्रीष्मकालीन कौशल विकास और अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर का लगातार आयोजन किया जा रहा है. शिविर में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए एडीएम जगदीश आर्य ने कहा कि स्काउटिंग सेवा का पर्याय और राष्ट्र की नींव मजबूत करने वाली पाठशाला है. ऐसे शिविरों से बालकों में कौशल विकास और अभिरूचि के बारे में जानकारी मिलती है. 

सभी बालक-बालिकाओं को साहसिक गतिविधियों में भाग लेकर उन्हें जीवन में उतारना चाहिए. शिविर में सम्भागियों को प्रतिदिन समाज के उत्कृष्ट और क्षेत्र विशेष के विशेषज्ञों से रूबरू करवाया जाता है. साथ ही राजस्व, पुलिस, शिक्षा, कानून, मेडिकल और अन्य क्षेत्रों की प्रतिष्ठित प्रतिभाओं के विचार सुनने को मिलते हैं. 

संभागियों को अपनी रुचि का क्षेत्र चुनने में सहायता मिलती है. सचिव हंसराज यादव ने बताया कि शिविर में 189 संभागी भाग ले रहे हैं. दक्ष प्रशिक्षक स्काउटिंग संबंधी पायनियरिंग, कैंपिंग और एडवेंचर का प्रशिक्षण दे रहे है. साथ ही रोजाना अभिरुचि शिविर में जो भी बच्चे भाग ले रहे है उन सभी के लिये रोजना भामासाह, नास्ते और पेय पदार्थ की व्यवस्था कर रहे है.

यह भी पढ़ें : बसपा प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने जारी किया व्हिप, बीजेपी और कांग्रेस का ना करें समर्थन

सह सचिव रामबीर यादव ने बताया कि शिविर में प्रतिदिन प्रात: प्रत्येक अभिरुचि का प्रदर्शन करवाया जाता है. श्रेष्ठतम प्रस्तुति वाले अभिरुचि संभागियों को पताका भेंट की जाती है. रीमा रेवाला के नेतृत्व में मेहंदी अभिरूचि के संभागियों को प्रथम स्थान की पताका प्रदान की गई. इस दौरान प्रधानाचार्य महेश कुमार यादव, पप्पूराम यादव, अतुल कुमार आर्य, सीताराम गुप्ता, संदीप जांगिड़, पर्वतारोही बिजेंद्र कुमार सैनी, वीरेंद्र सिंह, कमलेश सहित सेवा टोली के रोवर रेंजर और दक्ष प्रशिक्षक मौजूद रहे. 

Reporter: Amit Yadav 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news