मोहन भागवत का जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बड़ा बयान बोले- किसी को छूट नहीं मिले
Advertisement

मोहन भागवत का जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बड़ा बयान बोले- किसी को छूट नहीं मिले

आरएसएस के स्वयंसेवकों की दो विजयादशमी रैलियों के रास्तों पर कम से कम एक हजार पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है.

मोहन भागवत का जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बड़ा बयान बोले- किसी को छूट नहीं मिले

RSS Dussehra 2022 : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आज नागपुर के रेशमबाग में सालाना विजयादशमी कार्यक्रम को संबोधित किया. पर्वतारोही संतोष यादव कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रहीं. संबोधन में सरसंघचालक ने कहा, आरएसएस के कार्यक्रमों में अतिथि के नाते समाज की महिलाओं की उपस्थिति की परम्परा पुरानी रही है. व्यक्ति  निर्माण की शाखा का सिद्धांत पुरुष और महिला के लिए संघ और समिति अलग चलती है. बाकी सभी कार्यों में महिला-पुरुष साथ में मिलकर ही काम करते हैं.

जनसंख्या नियंत्रण नीति लाए सरकार

मोहन भागवत ने कहा कि जनसंख्या पर एक समग्र नीति बने, सब पर समान रूप से लागू हो, किसी को छूट नहीं मिले, ऐसी नीति लाना चाहिए. 70 करोड़ से ज्यादा युवा हैं हमारे देश में. चीन को जब लगा कि जनसंख्या बोझ बन रही है तो उसने रोक लगा दी थी.

रेशमबाग कार्यक्रम के पथ संचालन, स्वयंसेवकों के मार्च और दीक्षाभूमि स्मारक पर भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस ने शहर भर में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गये हैं. शहर में इस दौरान चार हजार पुलिसकर्मियों को तैनात है. आरएसएस के स्वयंसेवकों की दो विजयादशमी रैलियों के रास्तों पर कम से कम एक हजार पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है.

आपको बता दें कि आरएसएस के लिए दशहरा साल का सबसे बड़ा दिन होता है क्योंकि साल 1925 में दशहरे के दिन ही केशव बलिराम हेडगेवार ने संघ की स्थापना की थी. तभी से संघ स्थापना दिवस ना मनाकर इसके बदले दशहरा उत्सव मनाता है. आज संघ के नागपुर मुख्यालय समेत विभिन्न दफ्तरों में शस्त्र पूजा होती है और अलावा शक्ति की पूजा-अर्चना भी होती है. देश के अलग-अलग हिस्सों में पथ संचलन होता है.

राजस्थान के जयपुर में भी आज विजयादशमी पर संघ पथ संचलन कर रहा है. संघ की तरफ से 29 जगहों पर पथसंचलन की तैयारी है. इस दौरान शस्त्र पूजन और शारीरिक प्रदर्शन होंगे. ज्यादातर जगहों पर सुबह और एक दो जगहों पर शाम को पथ सचंलन होगा. 

पथ संचलन से पहले वरिष्ठ संघ कार्यकर्ताओं का उद्बोधन होगा. कार्यक्रम में स्वयंसेवकों के साथ आम नागरिक भी शामिल होंगे. इधर जयपुर के मालवीय नगर सेक्टर 4 में दोपहर 3 बजे पथ संचलन निकाला जाएगा.

Rajasthan CM : क्या सचिन पायलट को मिलने वाली है कमान ? खाचरियावास से मुलाकात की इनसाइड स्टोरी

Trending news