Rajasthan weather News: नवंबर के दूसरे सप्ताह में बदलेगा मौसम का मिजाज, 8 व 9 को होगी बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1425273

Rajasthan weather News: नवंबर के दूसरे सप्ताह में बदलेगा मौसम का मिजाज, 8 व 9 को होगी बारिश

Rajasthan weather News: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में बदलान तय है.  प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश  (Rain) हो सकती है. अलवर, सीकर, झुंझुनूं समेत राजस्थान में AQI लेवल काफी बढ़ा हुआ है. राजस्थान का तापमान पिछले कुछ दिनों में लगातार घटा भी है.

 

Rajasthan weather News: नवंबर के दूसरे सप्ताह में बदलेगा मौसम का मिजाज,  8 व 9 को होगी बारिश

Rajasthan Weather News: राजस्थान में नवंबर के दूसरे सप्ताह के शुरूआत में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आएगा. मौसम विभाग ने कहा है कि राजस्थान के कुछ स्थानों पर बारिश (Rain) भी हो सकती है. नवंबर महीने के शुरूआत से ही प्रदेश के कई इलाकों में सुबह कोहरा (Fog) और स्मॉग (smog) छाए रहने से तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है लेकिन मौसम परिर्वतन और बारिश से प्रदूषण (Pollution) कम होगा और हवा साफ होने से  AQI में  गिरावट दर्ज की जा सकती है.

रात के तापमान में गिरावट होगी दर्ज 

मौसम विभाग के जयपुर निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि राजस्थान में 8 नवंबर से वेस्टर्न डिर्स्टबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) का असर दिखाई देगा. जिसके चलते 8 और 9 नवंबर को राजस्थान में कुछ इलाकों में हल्की बारिश (Rain) होने की संभावना जताई जा रही है. नए पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिर्स्टबेंस) के चलते मौसम में बदलाव के साथ रात के तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है.

मौसम विभाग की माने तो नवंबर के दौरान राजस्थान में तेज सर्दी नहीं पड़ेगी. लेकिन वहीं दिसंबर और जनवरी में कड़ाके की सर्दी का अनुमान लगाया जा रहा है.  एनसीआर की बिगड़ी हवा के चलते राजस्थान के कुछ इलाकों में प्रदूषण की अधिकता रहेगा. नवंबर में प्रदूषण की अधिकता रहने से कुछ जिलों में एक्यूआइ ज्यादा रहने से परेशानी आएगी.

मौसम से बिगड़ा पॉल्यूशन लेवल

जयपुर, अलवर, भिवाड़ी एरिया में हल्की धुंध के साथ ही पॉल्यूशन लेवल भी बिगड़ा हुआ है. बता दें कि सबसे ज्यादा जयपुर की स्थिति खराब है. जयपुर में AQI लेवल 200 से नीचे था, वो आज बढ़कर 254 पर पहुंच गया. वहीं अलवर में AQI लेवल 122 से बढ़कर 172 पर पहुंच गया है. जिसके कारण स्थिति बेहद चिंताजनक बनी हुई है.

बड़ी खबरें: Chandra Grahan 2022: 8 नवंबर को लगने जा रहा है इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें भारत में इसका समय, सूतक काल और प्रभाव

Gold-Silver Price Update: आज भी है सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, जल्द जानिए आज का ताजा भाव ?

Trending news