राजस्थान रोडवेज खरीदेगा 650 बसें ! जानें पिछला टेंडर क्यों निरस्त हुआ ? एमडी नथमल डिडेल ने क्या कहा
Advertisement

राजस्थान रोडवेज खरीदेगा 650 बसें ! जानें पिछला टेंडर क्यों निरस्त हुआ ? एमडी नथमल डिडेल ने क्या कहा

Rajasthan Roadways: रोडवेज प्रशासन के लिए खुद की नई बसें खरीदना बहुत जरूरी हो गया है. बस खरीद का पिछला टेंडर 30 मई को निरस्त हो जाने के बाद रोडवेज प्रशासन ने अब एक बार फिर से बस खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है. कितनी होंगी नई बसें, कितना रखा गया है बजट. जानें राजस्थान रोडवेज की पूरी खबर.

राजस्थान रोडवेज खरीदेगा 650 बसें ! जानें पिछला टेंडर क्यों निरस्त हुआ ? एमडी नथमल डिडेल ने क्या कहा

Rajasthan Roadways News: राजस्थान रोडवेज में एक बार फिर से खुद की बसें खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. रोडवेज प्रशासन 650 से अधिक नई बसें खरीद सकता है. इसके लिए जल्द ही टेंडर फ्लोट किया जाएगा. पिछला टेंडर निरस्त होने के एक माह बाद बस खरीद की कवायद नए सिरे से शुरू की जाएगी. कितनी होंगी नई बसें, कितना रखा गया है बजट. जानें राजस्थान रोडवेज की पूरी खबर.

रोडवेज प्रशासन 650 से अधिक नई बसें खरीदेगा

राजस्थान रोडवेज प्रशासन लगातार बसों की कमी से जूझ रहा है. रोडवेज के बेड़े में बसों की संख्या अब महज 2915 बची है. इनमें से भी 1522 बसें अपनी 8 साल की समयावधि पूरी कर चुकी हैं. ऐसे में रोडवेज प्रशासन के लिए खुद की नई बसें खरीदना बहुत जरूरी हो गया है. बस खरीद का पिछला टेंडर 30 मई को निरस्त हो जाने के बाद रोडवेज प्रशासन ने अब एक बार फिर से बस खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

बेड़े में बसों की संख्या अब महज 2915 

पिछली बार जहां रोडवेज प्रशासन ने 590 बसों की खरीद के लिए टेंडर जारी किया था, वहीं इस बार संख्या 650 से अधिक रह सकती है. रोडवेज से जुड़े सूत्रों के अनुसार बस खरीद की प्रक्रिया शुरू करने के लिए चेयरमैन आनंद कुमार ने सहमति जताई है. इस बार बस खरीद में टेंडर प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए जाएंगे. बसों की लागत अधिक नहीं आए, इसे देखते हुए टेंडर डॉक्युमेंट में कुछ बदलाव होंगे.

पिछला टेंडर क्यों निरस्त हुआ ?

- रोडवेज का अनुमान था 18 लाख में आएगी एक एक्सप्रेस बस
- जबकि 22.88 लाख का दिया बस निर्माता कंपनियों ने प्रस्ताव

- इसी तरह स्टार लाइन व नॉन एसी स्लीपर की दरें भी अधिक आई
- रोडवेज के 114.70 करोड़ अनुमान के विपरीत दर आई 140.69 करोड़ रुपए

- 340 एक्सप्रेस, 150 स्टार लाइन और 100 स्लीपर बसों की होनी थी खरीद

अब क्या बदलाव होगा ?

- रोडवेज प्रशासन अब बसों की संख्या में बढ़ोतरी करेगा

- 590 से बढ़ाकर करीब 650 बसें खरीदी जा सकती हैं
- बसों की दर अधिक न आए, इसके लिए टेंडर डॉक्युमेंट बदलेगा

- हाल में जिन पड़ोसी राज्यों में बसों की खरीद हुई है
- उनकी प्रक्रिया और वहां की खरीद दर का अध्ययन किया जाएगा

- उस दर को तर्कसंगत बनाते हुए निजी कंपनियों से प्रस्ताव मांगे जाएंगे

ये भी पढ़ें- राजसमंद: स्कूल बस में सफर करने वाले बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़, पुलिस टीम ने बस को किया डिटेन

बस खरीद के लिए रोडवेज प्रशासन को राज्य सरकार और हुडको से लोन लेने की स्वीकृति मिल चुकी है. रोडवेज प्रशासन को हुडको से 162 करोड़ रुपए और राज्य सरकार से 78 करोड़ रुपए यानी कुल 240 करोड़ रुपए का लोन मिल चुका है. ऐसे में इस राशि से अधिक से अधिक संख्या में बस खरीद की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. अनुमान है कि 650 से 700 तक बसें खरीदी जा सकती हैं. ऐसा हुआ तो रोडवेज के बेड़े में बसों की संख्या बढ़ जाएगी. वहीं अनुबंध पर भी रोडवेज में अब करीब 1100 बसें संचालित होने लगेंगी. 398 नई बसें अनुबंध पर ली जा रही हैं, जिनमें से 130 बसें मिल चुकी हैं.

रोडवेज प्रशासन दूसरे राज्यों से बस खरीद की प्रक्रिया का अध्ययन जल्द ही पूरा कर लेगा. ऐसे में माना जा रहा है कि बस खरीद का टेंडर इसी माह फ्लोट कर दिया जाएगा. वहीं बस खरीद की प्रक्रिया को भी आचार संहिता लगने से पहले पूरा करने की कवायद की जाएगी.

Trending news