Rajasthan News: राजस्थान में MSP पर उपज खरीद का आज आखिरी दिन, तुरंत उठाएं फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1793031

Rajasthan News: राजस्थान में MSP पर उपज खरीद का आज आखिरी दिन, तुरंत उठाएं फायदा

Rajasthan News: राजस्थान के लाखों किसानों के लिए आज दिन काफी अहम है, आपको बता दें कि आज MSP पर उपज खरीदी का आज आखिरी दिन है,इस बार अब तक केवल 30 प्रतिशत ही खरीदी हो पाई है. दो बार केंद्रों में खरीदी की डेट बढ़ाई गई है.

 

फाइल फोटो.

Rajasthan News: राजस्थान में उपज खरीदी केंद्रों में आज खरीदी के लिए आखिरी मौका है. 24 जुलाई के बाद खरीदी बंद कर दी जाएगी.आपको बता दें पूर्व में राजस्थान सरकार ने सरसों की एमएसपी पर खरीद 10 दिवस के लिए बढ़ाई थी. जो आज से पूरी हो जाएगी. जानकारो की मानें तो बीते दिन तक 2.44 लाख किसानों से 6.27 लाख मीट्रिक टन सरसों एवं चना की खरीद हुई है.

1.73 लाख किसानों को 2333 करोड़ रुपए का भुगतान किया है.इस बार 30 प्रतिशत ही खरीद हुई है.दो बार केंद्र ने उपज की खरीद बढ़ाई है,फिर भी लक्ष्यों से दूर समर्थन मूल्य पर सरसों,चने की खरीदी केवल 30 प्रतिशत ही हुई है.

विभागीय सूत्रों कि मानें तो सहकारिता विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने बताया कि राज्य सरकार ने अधिक से अधिक किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार से खरीद अवधि बढ़ाने के लिए आग्रह किया था.सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के लाखों किसानों को लाभ मिलेगा.

जानें कितने किसानों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

इस बार राजस्थान में कोटा, अजमेर, जयपुर समेत सभी जिलों में खरीद प्रक्रिया के तहत सरसों बेचान के लिए 2.29 लाख किसानों ने रजिस्ट्रेशनकराया था.इसमें से 2,18,373 किसानों को खरीद के लिए तारीख आवंटित कर दी गई है.जबकि चना बेचान के लिए 1, 17, 351 किसानों ने पंजीयन कराया था.चने के लिए सभी किसानों को दिनांक आवंटित कर दी गई है.

ये भी पढ़ें- जयपुर घूमने जा रही हूं...कहकर अलवर की अंजू पहुंची पाकिस्तान, जानिए कैसे-कब शुरु हुई इश्क की दास्तान

 

Trending news